Friday 5 January 2024

kapde ke andar dekhne wala chashma। kapde ke aar paar dekhne wala chashma

हेलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है kapde ke andar dekhne wala chashma। kapde ke aar paar dekhne wala chashma। दोस्तो आदि आप भी जानना चाहते हैं इस चासमे के बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

kapde ke andar dekhne wala chashma। kapde ke aar paar dekhne wala chashma

kapde ke andar dekhne wala chashma। kapde ke aar paar dekhne wala chashma


 Kapde ke andar dekhne wala chashma


अगर आपने अपने शाहरुख खान की बादशाह फिल्म देखी है तो आपको उनका चश्मा भी याद होगा जिससे वह कपड़ों के जरिए किसी को देख सकते थे। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा कोई चश्मा बाजार में आया है? तो आपको बता दें कि कपड़ों के जरिए देखने के लिए फिलहाल कोई चश्मा नहीं आया है, लेकिन आज हम आपको जिस चश्मे की खासियत बताने जा रहे हैं, वह यह है कि इसे चोर आसानी से पहन सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ये ग्लास चीन में बने होंगे तो आप बिल्कुल सही हैं।


फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन के बाद चीन ने अपनी पुलिस के लिए खास फेस रिकग्निशन गॉगल्स का आविष्कार किया है। इन चश्मों की मदद से अपराधियों की पहचान बड़ी आसानी से की जा सकती है. तो आइए एक नजर डालते हैं इस चश्मे की खूबियों पर। इस तमाशे को लेकर अगर कोई अपराधी किसी पुलिसकर्मी के सामने आता है तो उसके बारे में जानकारी मिलती है.


इन खास चश्मों का इस्तेमाल कर चीन की पुलिस अब तक सात खूंखार अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है. जानकारी के मुताबिक चीन में इन चश्मों के साथ पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. गौरतलब है कि चीन ने पिछले कुछ वर्षों में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए हाई-टेक गैजेट्स और टेक्नोलॉजी में भारी निवेश किया है।


किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022



कपडे के अंदर देखने वाला चश्मा


कई सालों से साइंस फिक्शन फिल्मों और हॉलीवुड फिल्मों में एक्स-रे चश्मा दिखाया गया है जिसकी मदद से चीजों को देखा जा सकता है। अब एक्स-रे चश्मे को हकीकत में बदल दिया गया है। न्यूयॉर्क के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने यह कमाल कर दिखाया है।


सॉफ्टवेयर के साथ-साथ एमआईटी द्वारा तकनीकी प्रयोगशाला में चश्मा विकसित किया गया है। यह मानव शरीर के हावभाव को रेडियो संकेतों में बदल देगा और शरीर के अंदर देखने की स्थिति पैदा करेगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक इस तकनीक से परिवार के सदस्यों को सदस्यों के स्वास्थ्य पर नजर रखने में मदद मिलेगी।


कपडे के अंदर देखने वाला चश्मा कैसे काम करेगा?


सॉफ्टवेयर रेडियो संकेतों को परिवर्तित कर उन्हें चश्मे की स्क्रीन पर दिखाएगा, ताकि किसी व्यक्ति को चलते-फिरते भी स्कैन किया जा सके। इसी वजह से इस तकनीक को कानून व्यवस्था बनाए रखने और सैन्य क्षमता बढ़ाने में भी मददगार माना जा रहा है.


कपड़े के अंदर देखने वाला चश्मा की कीमत


यह पूरी प्रक्रिया रियल टाइम होगी और यह डिवाइस बाजार में 2017 में $300 लगभग Rs.1990 की कीमत पर उपलब्ध है।


दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा 


दीवार के आर-पार देखने के किस्से आपने फिल्मों में ही देखे होंगे। लेकिन अगर हम कहें कि यह वास्तव में संभव है, तो क्या आप इस पर विश्वास करेंगे? अगर नहीं तो आपको इस गैजेट के बारे में पता होगा, जिसे एक इजरायली कंपनी वाययर ने डिजाइन किया है।


इस कंपनी ने ऐसा 3डी इमेज सेंसिंग गैजेट डिजाइन किया है, जिसकी मदद से लोग दीवार के आर-पार देख सकते हैं। यूजर्स इस सेंसर को अपने मोबाइल में आसानी से अटैच कर सकते हैं। कंपनी ने इस गैजेट को वालाबोट नाम से पेश किया है।


Wallabot गैजेट वास्तव में एक सेंसर है जो 4 इंच मोटी तक की दीवार के माध्यम से देख सकता है। यह सेंसर कंक्रीट या सूखी दीवारों, प्लास्टिक और धातु के माध्यम से देख सकता है। बता दें कि इस सेंसर का इस्तेमाल न केवल दीवार से देखने के लिए बल्कि दीवार की गुणवत्ता और उसके अंदर आने वाले दोषों का पता लगाने के लिए भी किया जा सकता है।


दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा कैसे काम करता है? 


वालाबोट सेंसर डिवाइस को स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है। यह डिवाइस फोन से अटैच होते ही 3डी इमेजिंग सिस्टम बनाता है। यह सेंसर सूखी दीवार के अंदर मौजूद सामग्री जैसे प्लास्टिक, कंक्रीट और धातु का पता लगा सकता है। इस गैजेट को इस्तेमाल करने के लिए कंपनी ने एक ऑपरेटिंग ऐप भी तैयार किया है, जिसे यूजर्स अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस कंपनी के ऐप के अलावा यूजर्स चाहें तो अपना खुद का ऐप भी बना सकते हैं।


इस गैजेट के बारे में बात करते हुए वाययर कंपनी ने कहा कि यह तकनीक बहुत आसान और फायदेमंद है। इस सेंसर को बनाने का मकसद लोगों को अपने आसपास की चीजों को बेहतर बनाने का मौका देना है। कंपनी के कोफाउंडर और सीईओ रविव मेलमेड ने कहा, "इस गैजेट की मदद से दुर्घटनाओं को भी रोका जा सकता है। वालाबोट उत्पाद को कंपनी की वेबसाइट walabot.com से ऑर्डर किया जा सकता है।


दीवार के आर पार देखने वाले चश्मे की कीमत


वैयार कंपनी द्वारा वालाबोट के नाम से बनाए गए दीवार के शीशे के उस पार इसकी कीमत मात्र 10 हजार 200 रुपए है।


निष्कर्ष


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कपड़े के अंदर देखने वाला चश्मा और दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा के बारे में विस्तार से बताया है अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।


F.A.Q.


  • कपड़े के अंदर देखने वाले चश्मा की कीमत क्या है?


कपड़े के अंदर देखने वाले चश्मा की कीमत 19 हजार 200 रुपए तय की गई है। 


  • दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा की कीमत क्या तय की गई है?


दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा की कीमत 10 हजार 200 रुपए तय की गई है। 


  • दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा को बाजार में कौन सी कंपनी लेकर आई है?


दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा को बाजार में Vayyar कम्पनी लेकर आई है।


  • दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा को आप किस साइट से ऑर्डर कर सकते है?


दीवार के आर पार देखने वाला चश्मा को आप walabot.com से ऑर्डर कर सकते है।


  • कपड़े के आर पार देखने वाले चश्मा को दुनिया की कौन सी पुलिस इस्तेमाल करती है?


कपड़े के आर पार देखने वाले चश्मा को दुनिया में चीन की पुलिस इस्तेमाल करती है। 




No comments:
Write comment