Tuesday 13 December 2022

ताज होटल के वेटर की सैलरी कितनी है | ताज होटल कुक की सैलरी कितनी होती है

By:   Last Updated:

दोस्तों मुंबई का ताज होटल आज दुनिया के सबसे शानदार होटलों में से एक माना जाता है। समुद्र तट पर स्थित या होटल मुंबई की शान है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जिससे ताज होटल का नाम ना सुना हो।।

ताज होटल के वेटर की सैलरी कितनी है | ताज होटल कुक की सैलरी कितनी होती है 




 देश के सबसे बेहतरीन होटल में रहना और खाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन यहां हर किसी के बस की बात नहीं होती क्योंकि होटल में सभी चीजों की कीमत बाकी होटलों से कई गुना ज्यादा है और यहां आने वाले कुछ लोग तो एक ही दिन में लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। 


अहि वजह है की यहां काम करने वाले बेटर की सैलरी भी बहुत ज्यादा है। वैसे क्या आपको पता है कि ताज होटल में काम करने वाले लोग यानी बेटर कुकर दरबान की महीने की सैलरी कितनी है। अगर नहीं है तो आज हम आपको मुंबई ताज होटल में काम करने वाले स्टाफ की सैलरी के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप के पैरों के नीचे की जमीन खिसक जाएगी। साथ ही  हम आपको यह भी बताएंगे कि ताज होटल का खाना कितना महंगा है ताज होटल। में एक दिन रुकने का किराया कितना है और ताज होटल से जुड़े कुछ रोचक बातें? 



दोस्तों मुंबई के कोलाबा में मौजूद ताज होटल का पूरा नाम द ताज महल पैलेस है। यह एक फाइव स्टार होटल है जो गेट ऑफ इंडिया के ठीक सामने बना हुआ है। इसका निर्माण जमशेदजी टाटा ने करवाया था। इस होटल का निर्माण कार्य 1858 में शुरू हुआ था और यह 16 दिसंबर साल 1903 में पूरी तरह से बन कर तैयार हो गया था। 


आपको जानकर हैरानी होगी कि इस होटल को बनाने में ₹4 करोड लगे थे और उन दिनों में इसका किराया मैं मेहत 13 हजार रुपे हुआ करता था। आज होटल में एक रात ठहरने की कीमत लगभग ₹24 हजार है कहा जाता है कि जब यह होटल खोला गया था तो उस वक्त मुंबई का यह पहला होटल था, जिसमें बिजली थी। इसके साथ या देश का पहला ऐसा होटल था जिसे बार और दिन भर चलने वाले रेस्टोरेंट के लाइसेंस मिला था


मुंबई का ताज महल पैलेस 6 मंजिले का जिसमें 560 कमरे और 44स्विस है साथ ही इस होटल में तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। एक फाइव स्टार होटल बार क्या पे नाइट क्लब शॉपिंग सेंटर इन स्विमिंग पूल क्लब गोल्फ बीवी सेटिंग्स ब्यूटी सैलून लॉन्ड्री डॉक्टर ऑन कॉल जैसी सुविधाएं मौजूद अपनी खासियत की वजह से यह होटल हमेशा से ही विदेश से आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। 


इस होटल में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन कर्ण की पत्नी जैकलिन के लेकर अनेक राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा महाराजा और बड़े-बड़े कंपनियों के सीईओ आदित्य  दोस्तो इस होटल की शान और शौकत को देखते हुए इस होटल में काम करना भी किसी बड़े होने से कम नहीं। यही वजह मुंबई का सबसे बड़ा। होटल ताज में काम करने वाले किसी बैटर की सैलरी किसी कंपनी में काम करने वाले नौकरी पेशा व्यक्ति से कम नहीं होती। लेकिन यहां नौकरी भी इतनी आसानी से नहीं मिलती ताज होटल में काम करने वाले बैटर में देखे जाते है जेसे की उनकी एजुकेशन इंग्लिश नॉलेज और साथ ही उनका नेचर भी टेस्ट किया जाता है। कई तरह इंटरव्यू  के बाद  इस होटल में इसे नोकरी दिए जाते है


ताज होटल के वेटर की सैलरी कितनी है


  वही हम इस होटल में काम  करने वाले बैटर की सैलरी की बात करें तो उनकी मासिक सैलरी 130000 से लेकर 150000 तक होती है। इसमें कई तरह के बोनस और टिप्स भी शामिल होते हैं तो इतना पैसा कई लोग बड़ी-बड़ी डिग्रियां हासिल करने के बाद भी नहीं कमा पाते। जितना यहां से बैटर कमाते है



लेकिन दोस्तो इतना सैलेरी यू ही नही मिलते  ताज होटल में न जाने  कितने लोग आते हैं, ऐसे भी होते हैं। यहां के खाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में होटल के वेटर ही उनकी मदद करते हैं। उन्हें खाने की जानकारी देते हैं। साथ ही यो होटल में मौजूद विभिन्न जगहों से रूबरू करवाते हैं और उससे संबंधित पूरी जानकारी देते है ।


 आप कह  सकते हैं कि वेटर की सैलरी 1.5 लाक हो लेकिन इस सैलेरी को पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तो हमें ताज होटल के वेटर के बारे में तो जान लिया।


ताज होटल कुक की सैलरी कितनी होती है


 अब आइए जानते हैं ताज होटल के। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ताज होटल के कुक की मंथली सैलरी हममें से बहुतों के अर्ली सैलरी के बराबर होती है। जी हां दोस्तो ।।ताज होटल के कुक की मंथली सैलरी ₹80000 से 11 लाक तक होती है और हो भी क्यों न उन्हें होटल की शान और शौकत को देखते हुए सभी चीजों को ध्यान में रखकर खाना बनाना होता है ताकि यहां पर आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की शिकायत ना हो 


ताज होटल गार्ड की सैलरी कितनी है


और अगर बात करे इस  होटल के  दरबान यानी  कि गार्ड की सैलरी की करें तो ताज होटल के गार्ड को 50 हजार से लेकर ₹100000 तक मंथली सैलरी के तौर पर मिलती है जिनका काम केवल दरवाजे के सामने खड़ा रहना होता है ।


दोस्तो हमें ताज होटल में काम करने वाले स्टाफ की सैलरी के बारे में तो जान लिया था। अब आइए जानते हैं मुंबई का ताज होटल अन्य होटलों से कितना ज्यादा महंगा है और यहां का खाना कितना महंगा है दोस्तो याह  आप में से बहुतों को नहीं पता होगा कि भारत के सबसे महंगे ताज होटल टाइल्स के अंदर 9 रेस्टोरेंट्स  है शामियाना सी लॉन्च मसाला क्रॉफ्ट स्टारबक्स और भाज जैसे नामी रेस्टोरेंट्स संभालने के लिए इस होटल में 1604 स्टाफ राखे गए है  अगर बात करें। ताज के इन सभी रेस्टोरेंट्स में सबसे लोकप्रिय रेस्टोरेंट की तो वह शामियाना रेस्टोरेंट ताज का सबसे फेमस रेस्टोरेंट यहां आफ डिफरेंट टाइप्स के डिलीशियस फूड को एंजॉय कर सकते हैं। इस रेस्टोरेंट में थाली का मूल्य ₹2000 से दोस्तो आप बड़े होटल में भी जाते हैं। तब भी आपको एक प्लेट आलू पराठे की कीमत 250 से ₹300 के बीच मिल जाती है। लेकिन अगर आज के शामियाना रेस्टोरेंट में एक प्लेट आलू पराठा आर्डर करते हैं। इसके लिए आपको ₹550 पे करने और ऐसी हाई प्राइस यहां है। क्या निरीक्षण की भी है तो शामियाना रेस्टोरेंट में दो लोगों के खाने का खर्च 4500 से ₹5000 के बीच आता है जो कि एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए काफी बड़ी रकम है



। बात करें सी लॉन्च रेस्टोरेंट्स की तो यह समयाना रेस्टोरेंट्स महंगा है। यहां दो लोगों के खाने का खर्च भी हजार से ₹8000 तक आता है तो शायद आप समझ गए होंगे। होटल में जाना मिडल क्लास फैमिली के साथ होटल में एक कप चाय पीने के लिए भी आपको ₹500 खर्च करने वालेहोते हैं।



 तो दोस्तों अगर आप भी ताज होटल में जा रहे हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि रोकने के लिए 1 दिन का आपको कितना खर्च करना पड़ेगा। दोस्तों जैसा कि हमने आपको कुछ देर पहले पोस्ट में बताया कि मुंबई की शान ताज होटल में 560 कमरे और 40 सीटें अगर आप नॉर्मल कम ले लेते हैं तो इसके लिए आपको ₹9000 से ₹15000 तक मैं सूट के लिए आपको एक लाख से ₹200000 तक खर्च करने पड़ते हैं। इस होटल का सबसे महंगा और जानकर हैरानी होगी कि में 1 दिन रुकने का किराया ₹1000000 तक होता है। इतना सब जानने के बाद आपके दिमाग में यह ख्याल जरूर आ रहा होगा कि अब ताज होटल। किसकी 1 साल की कमाई भी काफी ज्यादा होती होगी तो आपको बता दें कि आज सुबह आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। ताज होटल की 1 साल की कमाई 4174 करोड रुपए और अगर बात ताज होटल की करें। उसकी 100 से ज्यादा ब्रांच है जो सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पॉपुलर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज की ब्रांच भारत के अलावा भूटान मलेशिया मानती हो तो बड़ी निकाह  का यूके और यूएस में मौजूद हैं।



कई फैक्ट ऐसे है जो लोगो के बीच काफ़ी फेमस है इस होटल को बनाने के बाद इसके गेट पर एक पर्ची लटका दी गई थी, जिस पर लिखा हुआ था। ब्रिटिश और बिल्लियां अंदर नहीं आ सकते हैं। वैसे दोस्त 2008 में ताज होटल पर हुआ 2611आतंकी हमला तो आपको आद ही होगा इस होटल को काफी क्षति हुई थी। कहा जाता है कि ताज होटल में हुए आतंकी हमले के बाद इस होटल को दोबारा सही सलामत करने में तकरीबन 40मिलियन डॉलर लगा था। इस आतंकी हमले के बाद। अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा पहले व्यक्ति थे जो  ताज होटल में ठहरे हुए थे।


दोस्तो यह था ताज होटल से कुछ मिलती जुलती जानकारी अगर आपको अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे आदि आपको मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट जरूर करे ।

No comments:
Write comment