Monday 7 August 2023

online shadi kaise ki jaati hai - ऑनलाइन शादी के लिए लड़कियां दिखाओ

By:   Last Updated: in: ,

हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि। online shadi kaise ki jaati hai । आदी आप भी कुवारे है और आपको शादी करने के मन है तो आज का यह पोस्ट आपके लिऐ बहुत लाभदायक सबित होगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।।



online shadi kaise ki jaati hai - ऑनलाइन शादी के लिए लड़कियां दिखाओ


आज के डिजीटल युग में लगभग हर चीज संभव है। इसी तरह आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि आप ऑनलाइन शादी कैसे कर सकते है? अगर आप कपल है और आप कुछ नया करना चाहते है तो आप ऑनलाइन शादी करने के बारे में सोच सकते है। आप भी अगर ऑनलाइन शादी कैसे की जाती है? इस बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है।


ऑनलाइन शादी क्या है?


जब आप दो लोग बिना मिले एक दूसरे से शादी कर ले तो इसे ऑनलाइन शादी कही जाती है। कोरोना के समय विदेशो में ऐसी कई शादी देखने को मिली है। जिसमे लकड़ा कही और था और लड़की कही और उन दोनो के ऑनलाइन शादी कर ली। अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि ऑनलाइन शादी करना क्या fraud नही है? या ऑनलाइन शादी करने के बाद क्या करना चाहिए? अगर आप भी इन सब विषय पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहतें है तो आर्टिकल को अंत तक देखे।


क्या ऑनलाइन शादी सच्ची में की जा सकती है?


विदेशो में आज कल यह काफी चर्चित विषय है लेकिन भारत जैसे देशों में अभी तक किसी ने ऐसी शादी की नही है। अगर अभी तक ऐसा नही हुआ है तो हम बिल्कुल ऐसा नही कह सकते है कि ऐसा आगे भी नही होगा। आप अगर ऑनलाइन शादी करना चाहते है तो आपको केवल इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप दोनो के दूसरे के लिए काफी सीरियस हो। वरना फिर यह एक केवल गुड़ा और गुड़ियों के खेल के समान हो जाएगा।


क्या ऑनलाइन शादी करना फ्रॉड है?


जी नही, हम ऐसा नही कह सकते है कि ऑनलाइन शादी करना कोई फ्राउड है। फ्रॉड तो वो होगा अगर कोई ऑनलाइन शादी कर रहा है लेकिन उसके बाद अपने मैरिज को रजिस्टर नही कर रहे है। ऐसी स्थिति मे इसे फ्रॉड शादी का नाम दे सकते है। भारत में ऐसे काफी कम ही लोग है जो अपनी शादी को रजिस्टर करवाते हैं। अधिकांश वर और वधू आज भी परिवार के सामने शादी करते है जिसके बाद उन्हें किसी प्रमाण की जररूत नही होती है कि वो अब शादी शुदा है। वही अगर भारत में कोई कपल शादी घर वालो के मर्जी के खिलाफ या मंदिर में जाकर करते है तो ऐसी स्थिति में वो लोग कोर्ट में जाकर अपनी मैरिज को रजिस्टर भी करवाते है। जिससे उनके पास प्रूफ हो कि वो शादी शुदा है।


ऑनलाइन शादी करने के किए क्या जरूरी है?


आज आप ऑनलाइन शादी व्हाट्सएप के वीडियो कॉल पर ग्रुप कॉल करके भी का सकते है? अगर आप जानना चाहते है कि यह कैसे संभव है तो आपको इस सेक्शन को अंत तक पढ़ना चाहिए।


  • आपको एक ग्रुप क्रिएट करना होगा। जिसमे आप दोनो कपल हो, आप साथ में भी रहकर यह कर सकते है और आप अलग अलग जगह पर रहकर भी यह कर सकते है। यह पूरी तरह से आपके ऊपर है।


  • जिसके बाद आप अगर हिंदू है तो आपको पंडित जी को रखना होगा।


  • 5 लोगो को अपने शादी में इनवाइट करना होगा जो आपके साथ कोर्ट में जाकर आपकी मैरिज को रजिस्टर करवा सके।


  • आपको केवल इन लोगो के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप क्रिएट करना होगा।


  • सबको एक साथ वीडियो कॉल पर रखना होगा। पंडित जी से कहना होगा कि वो मंत्र पढ़े। आप दोनो वर वधु पंडित जी के द्वारा बताए गए सभी मंत्रो और उनके द्वारा कही जाने वाली चीजों को करे। 


  • इस तरह से आप ऑनलाइन शादी कर पाने में संभव हो जायेंगे।


ऑनलाइन शादी को वेरिफाइड करने के लिए क्या करे?


अगर अपने भारत में ऑनलाइन शादी की है जो उसके बिना कोर्ट के प्रूफ के कोई भी मानेगा जिसके कारण आपको शादी करने के एक महीने के अंदर अंदर कोर्ट में जाकर अपनी शादी को रजिस्टर करना होगा। अगर आप ऐसा करते है तो ही आपकी शादी कानून के नजर में सत्य मानी जाएगी अन्यथा इसे केवल एक फ्रॉड के नजरिए से देखा जायेगा।


ऑनलाइन शादी करने के लिए लड़की कहा से देखे ?


आप अगर शादी ही ऑनलाइन कर रहे है तो आप अपने लड़की भी फिजिकल वर्ल्ड में ढूंढें से रहे, इसी कारण से आज हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप आप अपनी शादी के लिए लड़किया ढूंढ सकते है। आप BharatMatrimony.com, Shaadi.com, Jeevansathi.com, Vivaah.com, SimplyMarry.com, MatrimonialsIndia.com,

, CommunityMatrimony.com, M4Marry.com, DivorceeMatrimony.com, WedgateMatrimony.com, secondshaadi.com, TrulyMadly.com, elitematrimony.com और matchfinder.in जैसी वेबसाइट का साथ ले सकते है।


  • ऑनलाइन लड़की ढूंढने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए?



आप अगर लड़के है तो ऑनलाइन शादी करने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। वही अगर आप एक महिला है तो आपको ऑनलाइन शादी करने की आपकी आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है। 


  • क्या ऑनलाइन शादी करने के बाद कोर्ट मैरिज करना सही है?


इस विषय पर सबकी अपनी अपनी राय हो सकती है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन शादी करने के बाद कोर्ट मैरिज भी कर लेते है तो आपकी शादी का पक्का प्रूफ बन जाता है। जिसके बाद अगर आपको कोई अलग भी करना चाहे तो उनके लिए ऐसा कर पाना कानूनी जुल्म में आ जाएगा। इसी कारण से हम तो आपको यही सुझाव देंगे कि आपको ऑनलाइन शादी करने के बाद कोर्ट मैरिज कर लेनी चाहिए।


  • ऑनलाइन शादी करने लिए सबसे अच्छा मीडियम कौन सा है?


आप ऑनलाइन शादी zoom, WhatsApp और अन्य वीडियो कॉल करके वाले apps के द्वारा भी आसानी से कर सकते है। आप चाहे तो google meet भी भी अन्य वेबसाइट का सहारा ले सकते है।


निष्कर्ष


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ऑनलाइन शादी कैसे की जाती है और उससे संबंधित विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल सहायक लगा होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते हैं वही अगर आपके मन में कोई सवाल आता है तो आप हमसे वो भी नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद! 

No comments:
Write comment