Friday 5 January 2024

rich dad poor dad audio book mp3 free download in hindi

By:   Last Updated: in: ,

rich dad poor dad audio book mp3 free download in hindi हेल्लो दोस्तों क्या आप भी इस आडियो बुक को सुनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।।


rich dad poor dad audio book mp3 free download in hindi



Rich Dad Poor Dad  Audiobook इस बुक के बारे में आज हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। अगर आप भी चाहते हैं कि हम आपको इस बुक के बारे में पूरी जानकारी दें तो हमारे द्वारा लिखी गई इस लेख को अंत तक पढ़े। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि Rich Dad Poor Dad  Audiobook क्या है। और साथ-साथ हैं आपको बताएंगे कि इस बुक की कहानी क्या है एवं आप इस बुक को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसकी पूरी कहानी को अब कैसे जान सकते हैं तो आइए जानते हैं इस बुक की सारी जानकारी। 


Rich Dad Poor Dad  Audiobook की कहानी


रॉबर्ट टी. का मानना है कि उनके दो पिता है जो कि एक पुअर और एक रिच है। इस बुक के माध्यम से उन्होंने बताया है कि दोनों पिता से मिलने का अनुभव कैसा रहा उनका। सबसे पहले लोगों ने उनसे पूछा कि आपके दो पिता कैसे। तो उन्होंने जवाब दिया जी हां मेरे दो पिता ही है। लोगों ने पूछा कि आपके कैसे दो पिता है तो उन्होंने कहा कि जो मेरे पहले पिताजी थे वह बहुत ही गरीब थे। लेकिन मेरे गरीब पिता जी बहुत ही पढ़े लिखे थे। उनके पास काफी सारी डिग्रियां थी। तो फिर लोगों ने पूछा और दूसरे पिता आपके कौन है तो उन्होंने बताया कि मैं अपने बेस्ट फ्रेंड के पिता को ही अपना दूसरा पिता मानता हूं। जो कि बहुत ही अमीर थे। और वह काफी सफल इंसान है। उन्होंने बताया कि मेरे दोनों पिता ने एक ही साथ पढ़ाई पूरी की थी। उनके गरीब पिता ने काफी परिश्रम करके अपनी पढ़ाई को पूरी की थी लेकिन उनके अमीर पिता ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। जबकि उनके जो गरीब पिता थे वह अपनी पढ़ाई जारी रखे थे लेकिन उनके अमीर पिता को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। लेकिन दोनों ने अपने-अपने क्षेत्रों में काफी मेहनत करके अपनी सफलता प्राप्त की थी दोनों की कमाई करने की सोच अलग-अलग थी।  


रॉबर्ट टी. के गरीब पिता उन्हें समझाते थे, कि वह ऐसी कोई भी चीज नहीं खरीद सकते हैं, उनके अंदर कोई ऐसी काबिलियत नही हैं, जिससे कि वह महंगे सामान खरीद सके लेकिन उनके दूसरे पिता कहते थे कि हम दुनिया की कोई भी ऐसी वस्तु नहीं है जिसे हम नहीं खरीद सकते हैं। अगर यह कभी बोल देते थे कि यह वस्तु मुझे नहीं खरीदनी है तो उसका कारण खोजने लगते थे इनके अमीर पिता। यदि तुम कोई वस्तु नहीं खरीद सकते तो उसका कारण ढूंढो कि कैसे नहीं खरीद सकते? यदि तुम्हें वह प्राप्त करनी है तो उसे कैसे खरीद सकते हो? इन प्रश्नों को आप ढूढो। जो उनके गरीब पिताजी थे उनका सोच काफी नकारात्मक था। वो रॉबर्ट द्वारा कही गई किसी भी बात को वहीं पर खत्म कर देना चाहते थे वह नहीं चाहते थे कि फिजूल का एक भी पैसा खर्च हो लेकिन जो उनके अमीर पिताजी थे वह पैसा खर्च करने में बिल्कुल भी नहीं सोचते थे। उनके गरीब पिता जी का कहना था कि अगर हम किसी भी वस्तु को नहीं खरीद पाते हैं तो उसका कारण ढूंढे कि हम उस वस्तु को क्यों नहीं खरीद पा रहे हैं और कारण मिलते ही हम उस कारण को हटाया और उस वस्तु को खरीदने को सोचें। 


सोच जाने लोगो का


अगर कोई इंसान किसी से बोले कि तुम यह वस्तु नहीं ले सकते हो तो सामने वाला इंसान यह सोचने पर मजबूर हो जाता है कि वह व्यक्त उसे क्यों बोला है कि तुम यह सामान नहीं ले सकते हो। और ये सुनते ही उनका दिमाग काम करना बंद कर देता है। इसका मतलब यह कि उसके दिमाग में नकारात्मक विचार आ जाते हैं और वह व्यक्ति नकारात्मक सोचने लगता है । अगर हम दूसरी और देखें की क्या सोचे कि हम उस वस्तु को क्यों नहीं ले सकते तो हमारे मन में यह प्रश्न आता है। कि हम उस वस्तु को क्यों नहीं खरीद सकते हैं और हम उसे कैसे खरीदें। आदमी या सोचने पर मजबूर हो जाता है कि आखिर उस सामान को हम कैसे खरीदें इसका मतलब यह निकलता है कि अपने दिमाग में नकारात्मक विचार को नहीं आने देते है। अपने आपको हमेशा ही सकारात्मक विचार देने की कोशिश करते हैं। लूगिया सोचते हैं कि अगर हम सकारात्मक विचार देते हैं तो अपने आप को एक्टिव कर पाएंगे यही है कुछ लोगों की सोच । 


           पुस्तक का विवरण / Book Details


AudioBook Name

रिच डैड पुअर डैड / Rich Dad Poor Dad


Author

Robert T. Kiyosaki


Category

Audiobooks, प्रेरक / Motivational


Language

हिंदी / Hindi


Duration

7:55 hrs


Source

Youtube

               अगर आप इस बुक को फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको लिंक दे दिए हैं आप इस लिंक पर क्लिक करके इस बुक को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और इस बुक की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं जो कि आपके लिए काफी लाभदायक होगी। हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक के माध्यम से आपको इस बुक की जानकारी काफी अच्छी तरीके से मिल जाएगी जो कि पढ़कर आपको भी काफी अच्छा लगेगा या कहानी काफी अच्छी है।  इस कहानी में बताया गया है कि एक गरीब पापा और एक अमीर पापा का सोच कैसा होता है। यह कहानी बहुत ही उपयोगी है इस कहानी से हमें प्रेरणा लेना चाहिए एवं इस कहानी को अपने निजी जिंदगी पर रख कर देखना चाहिए। 


रॉबर्ट से दिया चुनौती


रॉबर्ट कियोसाकी ने दुनिया भर के लाखों लोगों के पैसे पर विचार करने के तरीके को चुनौती दी और संशोधित किया है। उन दृष्टिकोणों के साथ जो नियमित रूप से पारंपरिक ज्ञान का खंडन करते हैं, रॉबर्ट ने तुरंत बात करने, अनादर और साहस के लिए लोकप्रियता अर्जित की है। उन्हें आर्थिक शिक्षा के प्रबल समर्थक के रूप में वैश्विक माना जाता है। “मनुष्य के आर्थिक रूप से संघर्ष करने का मुख्य कारण यह है कि उन्होंने कॉलेज में वर्षों बिताए लेकिन पैसे के बारे में कुछ भी नहीं सीखा। अंतिम परिणाम यह होता है कि मनुष्य पैसे के लिए पैसे कमाने के तरीके तो खोज लेते हैं... लेकिन कभी भी अपने लिए पैसे कमाने के तरीके नहीं खोज पाते हैं।”  - रॉबर्ट कियोसाकी


नोट 
दोस्तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस आडियो बुक को सुनने के लिऐ kuku fm पर सब्सक्रिप्शन लेना होगा तभी आप सुन सकते हैं धन्यवाद 

No comments:
Write comment