Wednesday 9 August 2023

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता है ! भारत सोने की चिड़िया कब था!

 नमस्कार दोस्तों आप सभी को स्वागत  है आज का इस New Post  के साथ जिसका title है। भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता है।भारत सोने की चिड़िया कब था! प्राचीन काल में भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था! यह सब सवाल का जवाब पाने के लिए इस विडियो को अंत तक जरूर पढ़े।

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता है ! भारत सोने की चिड़िया कब था!

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता है ! भारत सोने की चिड़िया कब था! 

भारतवर्ष को सोने की चिड़िया कहा जाता था। किसी समय भारतवर्ष की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हुआ करती थी। जिस समय आज की बडे़ बड़े देश जंगल  हुआ करते थे, उस समय भारत वर्ष व्यापार का केंद्र हुआ करता था। 

अकीनन आपने भी इतिहास के पन्नों और लोगों की जुबान पर यही सुना होगा लेकीन  यह सब कब और कैसे हुआ करता था और आज भारत में वह क्या कमी है। जिस कारण हम बाकी देशों से इतना ज्यादा पिछड़ चुके हैं। इन सब का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है। यह पोस्ट बहुत खास है क्योंकि हम प्राचीन भारत और आज के भारत का मिलान करने वाले हैं तो पोस्ट को अंत तक। तो जरूर दीजिएगा।

 अगर हम इतिहास के पन्नों में देखें तो 2000 साल पहले से ही एशिया की आबादी सबसे ज्यादा हुआ करती थी क्योंकि यह हिस्सा ज्यादा प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ करता था और यहां की जलवायु और मिट्टी ज्यादा उपजाव  होने के कारण यहां रहना आसान था। लेकिन मौर्य साम्राज्य के समय यहां पर ट्रेन रूट का निर्माण किया गया जो अरब देशों से लेकर यूरोप तक जुड़ा हुआ था। 

इस समय भारत वर्ष और चीन की अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी हुआ करती थी। इसका कारण भी  व्यापार हुआ करता था क्योंकि इस समय भारतवर्ष पर संपूर्ण रूप से मौर्य साम्राज्य का शासन था तो पॉलिटिकल यूनिटी और मिलिट्री के करण  एग्रीकल्चरल बहुत ज्यादा बढ़ा जिस कारण अर्थव्यवस्था बहुत ज्यादा बड़ी हुई जब आप अपना सामान दूसरे देशों में भेजोगे तो आपको फायदा तो होगा ही

1000 इसिवी  ताक भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती रही लेकीन इसके  बाद यूरोप से लेकर एशिया के अन्य भागों का विकास की तेजी  से हुआ। रोमन एंपायर के समय से ही यूरोपीय व्यापार को बढ़ावा गया। इसके बाद भारत पर बढ़ता गया मुगल राज लेकिन इस समय भी भारत की अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी हुआ करती थी और इसका कारण था लोगों पर लगा tex सिल्क रूट का  सबसे ज्यादा इस्तेमाल कपड़े, लकड़ी और फसल के व्यवहार के कारण इस समय भारत वर्ष में व्यापार  का गढ़ हुआ करता था।

 इस समय भारतवर्ष में सबसे ज्यादा  गृहयुद्ध हुई यानि  राजनीतिक गठजोड़ ने इसे कमजोर ही रखा। लेकिन फिर भी यह सबसे आगे था लेकिन अंग्रेज शासन के बाद से ही भारत गरीब देश बनता गया और यहां से इंटरेस्टिंग पाठ शुरू होता है। 

अंग्रेज शासन से पहले भारत व्यापार से पैसे  बनाता था लेकिन अंग्रेज शासन में भारत के सामान को और इससे हुए फायदे को। ब्राइटिस  सरकार अपने देश में ली जाती रही पूरी देश अमीर दो भागों से होता है। 

पहला की उसके  पास कितनी संपत्ति है और दूसरा उसकी कितनी कमाई है। अंग्रेज शासन से पहले भारत वर्ष दो भागों में तरक्की कर रहा था, लेकिन बाद में संपत्ति पर जौदार  टैक्स लगाकर इसे  लूटा गया और कमाई को अपने देश में ले जाया गया। इस तरह से भारत कितना गरीब हो गया। 1947 को आजादी के बाद देश तो आजाद हुआ लेकिन देशवासियों की दिमाग आजाद होने में दशकों का समय लग गया। 

1760 से लेकर ,1840 मे युरोप और अमेरिका में इंडस्ट्रियल रेवोलुशन हुआ। यानी पुरानी जरुरते  कपड़ा फसल का ही व्यापार नहीं बढ़ा बल्कि जरूरत की और चीजों को बनाकर बेचा  गया और संपत्ति को बढ़ाया गया shal 1947  को भारत की जीडीपी 2.7 लाख करोड़ थी जो आज 135 लाख करोड़ तक पहुंच गई है 

लेकीन अगर हम प्रति व्यक्ति। देखे तो इसके बढ़ने की रफ्तार बेहद कम रही यही कारण है। आज भारत को गरीब देश कहा जाता है और इस के अंतिम भाग पर आते हैं जो खास भाग है ना हमसे दोबारा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कैसे बना सकते हैं तो पुराने जमाने में बात अलग थी और आज अलग है। अब एक कड़वी बात जो आपको की माननी होगी। इसके लिए जितनी सरकार जिम्मेदार रही उतने ही हम भी जिम्मेदार हैं।

 भारत में इतिहास भाषा मैथ  सब उतना ही  पढ़ाया जाता है की लोग सिर्फ शिक्षित हो फाइनेसिल हम आगे निकल पाए यह पढ़ाया  ही नहीं जाता। हर बड़ा देश वेहपार के आगे हैं और हम अपना पैसा बैंक में सेव करके ही सोचते हमारा पैसा सिर्फ सेफ है  क्या आपको पता है हर साल महंगाई 6% पड़ रही है और बैंक में 4% का ब्याज मतलब आपका पैसा 2% नुक सान खा रहा! यह बात आम लोगो की उतना नहीं होती जीवाराम लोगों को पता नहीं होती क्योंकि हमें फाइनैंशल एजुकेशन भी ही नहीं जाती। 

दोस्तों अगर आप चाहते हैं। मैं फाइनैंशल नॉलेज पर भी पोस्ट  लेकर आऊं तो कमेंट जरूर चाहता हूं। में खुद चहता हूं हमारा देश आगे बढ़े और आपको पता हो। आप कैसे पैसे कमा और बढ़ा सकते हैं क्योंकि अगर हर भारतीय अमीर बनेगा तो देश अमीर  बनेगा

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता है ! 

भारत सोने की चिड़िया कब था! 



No comments:
Write comment