Tuesday 1 March 2022

मृत्यु से पहले क्या होता है?मृत्यु से पहले के अनुभव?मृत्यु से पहले के संकेत

 नमस्कार दोस्तों आप सभी को स्वागत  है आज का इस New Post  के साथ जिसका title है?मृत्यु से पहले के अनुभव? मृत्यु से पहले के संकेत।मृत्यु से पहले क्या होता है। दोस्तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

मृत्यु से पहले क्या होता है?मृत्यु से पहले के अनुभव?मृत्यु से पहले के संकेत

मृत्यु से पहले क्या होता है?मृत्यु से पहले के अनुभव?मृत्यु से पहले के संकेत

हमारा जीवन कई भागों से बना हुआ है जिसमें जीवन और मृत्यु एक एक भाग है। जिस तरह से इन जीवन एक सत्य है, उसी तरह से मृत्यू भी एक अटल सत्य है जिसे टाला नहीं जा सकता। जीवन चाहे जैसा भी बीता हो। मृत्यु  अमीर गरीब बड़ा, छोटा ना देखकर सबको सामान कर देती है। 

लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल आता ही है कि क्या मृत्यु का पहले से पता लगाया जा सकता है। क्या हम अपनी नियति को  जान सकते है ।हिंदू धर्म ग्रंथों में इसका जिक्र भी मिलता है  कि मृत्यु के भी लक्षण होते हैं?

 यमराज जो हमारी भौतिक सृष्टि और पारलौकिक संसार के द्वारपाल है यो हमें संकेत भेजते  देते हैं जो हमारी नीति को बताते हैं ।

दोस्तो एक छोटा सा कथा के उपचारण देते हैं और । जानते हैं जिसमें इसका जिक्र है। सदियों पहले धरती पर एक भक्त अमृत ने घोर तप किया वो यमराज की तपस्या करता रहा। जब उसकी तपस्या   प्रत्याशी प्रसन्न होकर स्वयं यमराज ने उसे दर्शन दिए तब उसने यमराज से अमर रहने का वरदान मांगा। तब यमराज ने कहा कि जो भी जन्म  लेता है, उसकी मृत्यू ज़रूर होती  है। 

इसलिए मैं तुम्हें अमर नहीं कर सकता। तब अमृत ने यमराज से कहा कि जब उसकी मृत्यु नजदीक हो तो उसे सूचित कर दें। यह वरदान दिया। इसके बाद अमृत जानता था कि मृत्यु से पहले स्वयं यमराज उसे सूचित कर देंगे तो वह अपना कार्य पूरा कर पाएगा।

 उसको बाद अमृत के बाल सफेद हो गए, लेकिन उसे कोई सूचना नहीं मिली। अमृत निश्चित होकर सुख भोग करता रहा। उसके बाद बुढ़ापे में उसके दांत गिरना। सुरु हो गाए लेकीन यमराज की तरफ से कोई सूचना न मिली तो अमृत निश्चित होकर जीता रहा।

 इसके बाद अमृत की ज्ञान इंद्रियां कमजोर होना शुरू हो गई। उसे सुनाई और दिखाई देना कम हो गया। तब भी उसे कोई सूचना ना मिली। अमृत तब निचित रहा   क्योंकि वह सूचना का इंतजार कर रहा था। उसके बाद अमृत को लकवा मार गया। उसके शरीर का नीचे का हिस्सा काम करना बंद कर गया। उसे कोई सूचना ना मिली और उसकी मृत्यु हो गई। उसे लेने यमदूत आए और उसे  यमराज के पास लेकर गए।

 यमराज के सामने खड़ा होकर अमृता ठगा सा महसूस कर रहा था। उसने यमराज से कहा कि आपने तो मेरे साथ छल किया है। मैं आपके संदेश का इंतजार करता रहा, लेकिन मुझे तो कोई संदेश ना मिला। मुझे तो सीधा ही मृत्यु प्राप्त हुई । तब यमराज ने मुस्कुराते हुए अमृत को कहा। तुम्हें वरदान  के तहत संदेश भेजे गए हैं और मैंने तो  चार बार संदेश भेजा था।

 तब  अमृत ने कहा कि मुझे तो कोई संदेश नहीं मिला। तब यमराज ने कहा, हमारा संदेश किसी का या खुद आकर नहीं दिया जाता बल्कि तुम्हारी शरीर पर दिया जाता है

मृत्यु से पहले के संकेत

  •  पहला मृत्यु का संकेत जब तुम्हारे बाल सफेद होना शुरू हो जाती हैं इसका अर्थ है मोह माया से निकलना शुरू कर दो। 

मृत्यु से पहले के अनुभव?

  • दूसरा मृत्यु का संकेत  जब दांत गिरना शुरू हो जाते हैं। खाने-पीने में दिक्कत होना शुरू हो जाती है। 

मृत्यु से पहले के अनुभव?

  • तीसरा मृत्यू का संकेत जब ज्ञान इंदिर्या कमजोर हो जाती हैं। तब दिखना  और सुनना कम हो जाता है।तब  आत्म चिंतन और मनन करना शुरू कर दो ताकि मुक्ति में कष्ट ना हो 

मृत्यु से पहले के अनुभव

  • चौथा मृत्यु का संकेत होता है। कमर से झुक जाना या लकवा मार जाना तब बाहरी सहारे की बजाय ईश्वर का सहारा लो वही  तुम्हारे कर्मों का फल देती। 

यह चार  4 संकेत  हर एक मनुष्य को दिए जाते हैं। इन संकेतों को जो समझ जाता है वो जीवन में सफल हो जाता है। यह संकेत हमारे शास्त्रों में बताई जा चुके हैं और इसका सामना सब को करना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं हम आपको शास्त्रों का और ज्ञान दें तो आप  कमेंट करें

मृत्यु से पहले के अनुभव

मरने से पहले क्या संकेत मिलता है?

मृत्यु से पहले क्या होता है

मृत्यु आने से पहले क्या होता है

मृत्यु होने से पहले क्या होता है

No comments:
Write comment