Friday 4 March 2022

मोबाइल फोन की लत को कैसे छोड़े?मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए? मोबाइल चलाना कैसे छोड़े

By:   Last Updated:

 नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज का इस पोस्ट में आज हम जानने वाले हैं कि मोबाइल का लत कैसे छोड़े अभी के टाइम पर मोबाइल एक ऐसा जरिया बन गया है जो इंसान मोबाइल के बिना बेचैन हो जाता है अगर इंसान को 1 दिन खाना नहीं मिलेगा तो चलेगा मगर उसको मोबाइल चाहिए ऐसा क्यों है ।अगर आपको भी मोबाईल का लत लग गया है तो यह पोस्ट आपके लिए अच्छा साबित होगा । जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

मोबाइल फोन की लत को कैसे छोड़े?मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए? मोबाइल चलाना कैसे छोड़े

मोबाइल फोन की लत को कैसे छोड़े?मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए? मोबाइल चलाना कैसे छोड़े 

दोस्तो एक 13  साल का लड़का अपने घर में सुसाइड कर लेता है और सुसाइड नोट पर लिखता है कि मम्मी आप रोना मत  ऑनलाइन गेम में ₹40000 रुपए डूब गए हैं मेरे इसलिए ऐसा कर रहा हूं। एक और दूसरे शहर में एक 14 साल का लड़का है यो सिर्फ इस वजह से सुसाइट कर लेता क्योंकि उसकी मम्मी उससे स्मार्टफोन छीन लेती है। और उसे लेकर  ऑफिस में चली जाती है।

दोस्तो बच्चे को मोबाइल गेम की लत लगी हुई थी ऐसी  बहुत सारे खबर आते हैं जो खबर सुनने वाले के लिएं नई बात न हो लेकिन जिसके परिवार में ऐसा हो रहा है जिसके किसी fmly मेंबर के साथ में  ऐसा हो  रहा है उससे  एक बार पूछ कर देखिए कितना बुरा लगता है जिंदगी जीने का पूरा हौसला टूट जाता है। 

हमारे देश में करीब 76 करोड़ स्मार्टफोन यूजर है  जिसमें से देश में 38 करोड लोग 20,21  में किसी ना किसी तरह का गेम जरूर खेलता है। ऐसे में खुद को रोक नही पा रहा है जानने  की कोशिश करने से कि आखिर स्मार्टफोन की। यूज से  हमारी बच्चों पर कितना  बुरा असर पड़ रहा है। 

और क्या इस समस्याओं का क्या कोई सलूशन  है कि नहीं हर  समस्या और समाधान की गहराई से जांच पड़ताल करने के बाद में यह पोस्ट  में आपके पास लेकर आया हूं। इसलिए  इसको जब भी देखे पुरा देखें है स्पीक ना करें हो सकता है कि आप भी मोबाइल का एजुकेशन का शिकार हो रही है ।

हो सकताहै आपकी फैमिली में कोई ऐसा है। जो स्माटफोन एडिक्शन का शिकार हो रहा है। आपके बच्चे भी फेस कर रहे हो । आपको पता भी नहीं होगा। कुछ छुपा नहीं रहेगा इस पोस्ट  में।  

दोस्तों आज हम यो बिंदु को कभार  करेंगे जिनकी हेल्प से यह हम जान सके कहीं हम स्मार्टफोन के बुरे प्रभाव में तो नहीं पड़  गए? 

दोस्तो इस पोस्ट को लास्ट तक  देखना है। दोस्तो  कितने लोगों की फैमिली है जो कितने बच्चे हैं जो बिना कार्टून देखकर खाना नहीं खाते। हैं वह तब तक कोई बात नहीं मानते। जब तक उनके हाथ में स्मार्टफोन ना दे दो। 

आह बच्चों की बात नही है बड़े भी कम नहीं है। दोस्तो अगर कोई  ट्रेवल कर रहे थे। उनकी मुड़ी नीचे रहती है आस पड़ोस  में क्या है  देश दुनिया में क्या चल रहा है। प्रगति में क्या चल रहा है। बारिश सर्दी गर्मी बरसात क्या चल रहा है, कोई मतलब नहीं है। 

केवल अपने मोबाइल से मतलब है who ne एक बच्चों को लेकर एक गार्ड लाइन जारी की थी जिसने बताया गया या था कि उम्र के हिसाब से बच्चों को कितना टाइम मोबाइल स्क्रीन के सामने गुजारना चाहिए। वह बच्चों की गाइडलाइन थी।

हम बड़े क्या कर रहे है हम बच्चो के सामने ऐसा एग्जांपल क्यों पेस कर है क्या हमारे सपने इतने हलके है छोटी सी 6 inc की स्क्रीन है यूसी के अंदर हम सिमट कर रह गई।

ज्यादा मोबाइल चलाने से क्या नुकसान होता है

दोस्तो यह एक ऐसा लत है ना जो बहुत सारे लोग को चपेट मे ले रहे हैं जिसका डायरेक्टर यासर हमारे दिमाग पर पड़ता है। छोटे बच्चों को आप  डरा धमका कर के मोबाइल से दूर कर सकते हो, लेकिन असली प्रॉब्लम तो आती है जब इंसान समझदार हो और उसके बाद ही वो स्मार्टफोन के एडमिशन में है। 

एक रिपोर्ट में आया था कि 50% मोबाइल फोन से एडिटेड है  रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि 48% लोग ऐसे हैं टीनएजर्स हैं जो नोटिफिकेशन को लेकर के एडिटर सोशल मीडिया पर कोई भी नोटिफिकेशन आता है तो उसको चेक करते हैं। करीब 70% लोग ऐसे हैं जो हर घंटे अपना डिवाइस को चेक करते हैं।

यह जो चीज़ है ना वह नशे से भी ज्यादा खतरनाक है। यहां पर नशे को अच्छा नहीं बता रहा हूं नशा अच्छा भी है बुरा भी है  आज के टाइम के हिसाब से स्मार्टफोन जरूरी है। पढ़ाई उसी में होती है, ऑनलाईन क्लास उसी में होती है नॉलेज उसी से बड़ता है साथ ही हामारा सिक्योरिटी बढ़ती है बच्चा कहीं भी जा रहा है एग्जाम  देने जा रहा है तो मोबाइल जरूरी होता है, बात करना जरूरी होता है।

But yo   जरूरत  कही  जहर तो नहीं बन रही है। कितनी फैमिली में ऐसा होता है कि स्मार्टफोन को लेकर की लड़ाई होती है कि सारा दिन मोबाइल पर बैठा रहता है। कुछ काम नहीं करता, जहां पर नहीं चलाना चाहिए। जहां पर सिचुएशन बोल रही है कि अब तुम्हें कुछ और काम करने की जरूरत है। वहां पर फोन यूज किए जा रहे हो जैसे गाड़ी चलाते टाइम अपने नींद को कॉम्प्रोमाइज कर लोगे ,  लेकिन अपने मोबाइल से कॉम्प्रोमाइज नही करेगे  ।

भले ही कितनी चिड़चिड़ा हो जाओ कितना डिप्रेशन या ना जाए मोबाइल नहीं छूटने वाला हो क्या रहा है कोई काम कर रहे हो कहीं कुछ सीख रहे हो कही मोबाइल से बिसनेस में  सपोर्ट मिल रहा मोबाइल से आपकी लाइफ में कुछ इंप्रूवमेंट हो रहा है। कुछ क्वालिटी ऐड हो रही है तो समझ में आता है।

क्या गेम खेले जा रहे हो क्या मतलब सोशल मीडिया पर फोटो डाले जा रहे हो, वहां पर 10 15  लाइक कम हो जाएगा? तो क्या हो जायेगा 

अधिकतर  पीपल है ना अपने स्मार्टफोन का यूजर तो गेम खेलने के लिए लेते हैं या फिर फालतू फालतू वीडियो देखते रहेंगे। टाइम पास करते रहेंगे, चैटिंग करते रहेंगे। हमें सबसे पहले समझदार है कि आखिर किसी भी किसी भी वीडियो को एडिट क्यों बनाया जाता है? 

क्योंकि वही बिजनेस करना है उसको जो गेम बना रहा है जो वीडियो बना रहा है बिजनेस करना उसको  आपको ऐसा लग रहा की मेरा पोस्ट से  अपका टाइम खराब हो रहा तो आप इसको भी मत पढ़े 

दोस्तों शुरू शुरू में हम गेम खेलते हैं थोड़ा सा अच्छा लगता है टाइम पास हो रहा है, मजा आ रहा है। लेकिन जब असल में वह चीजें इतनी खुल जाती हमारे शरीर में जो हमारे फ्रेंड है ना एक हार्मोन होता है वह रिलीज हो जाता है

वह तब रिलीज होता जब हमें किसी काम में मज़ा आता है यो किसी और का काम  करने  में रिलीज नहीं होगा। गेम ऐसा बनाया जाता है है की अलग-अलग लेवल पार करना पड़ता है। एक आर्टिफिशियल सेटिस्फेक्शन मिलता है। बंदे को की हा यार इतने लेबल पर कर लिए है ।

फिजिकल गेमिंग इन hindi

दोस्तो  फिजिकल गेम कहां गए भागना दौड़ना  गिल्ली डंडा खेलना। वह सब कहां गया यार? छुपन छुपाई खेलते थे वह कहां गया यार  जो स्मार्टफोन के अंदर जो गेम  के अंदर जो आपके गोल है वह आपकी रियल लाइफ में क्यों नहीं है?

 गेम के अंदर  क्या होता है। जब भी आप कोई लेबल पर करते हो तो आपको रिपोर्ट मिलते हैं। कुछ पॉइंट  मिल गई। कुछ कुछ भी मिल गया। आपको मोबाइल के अंदर स्मार्टफोन के अंदर मिल गया। आपको  ताकी अपका अगले लेवल है ना उसको ठीक से पर  कर पायो । मजा आ रहा हूं। उसमे बहुत ।

दोस्तों क्या हम रियल लाइफ में रिवॉड नहीं दे सकते अगर आप का होमवर्क पूरा हो गया तू खुद को रिवर्ड दो यार थोड़ा घूम कर आओ बाहर जो रिवॉर्ड है ना सेल्फी रिवार्ड  वो very important 

अगर आपने कोई अच्छा काम कर लिया ना तू बीच में जो 10 बार मिनट का ब्रेक ले रहे हो उसमें स्मार्टफोन मत छेड़ो  यार बाहर जाओ थोड़ी खुली हवा का आनंद लें।

 कुछ बच्चों के पास में बहुत बड़े लक्ष्य होते हैं, लेकिन वह लक्ष्य के कितने करीब है, यह मेजर नहीं कर पाते। लेकिन जब आप मोबाइल में गेम खेलते हो तब आपको पता रहता कि यार मुझे  80 पॉइंट्स मिल गया। मुझे इतना दूर आ गया और मुझे इतना दूर और जाना है  बाद मे कंप्लीट हो जाएगा। इसीलिए वह अच्छा लगने लगता है 

रियल लाइफ में ऐसा नहीं होता है।  उसको बताना  पड़ती है कि मंज़िल कितना दूर है हो सकता है 1 साल में आप अपना मंजिल प्राप्त कर लो या हो सकता है आपको 10 साल लग जाए यह एक  सबसे बड़ा रीजन हो सकता है यहां पर

इसीलिए जो आपके रियल लाइफ का गोल है ना? उसमें आपका कोई डूबा माइंड नहीं निकल रहा है लेकिन मेरे भाई आपको किसी दिन  याद किया जाएगा। जब एक दुनिया से  चले जाओगे तो क्या आपको इसलिए आज किया जाएगा कि आप 20 लेवल पार कर लिए थे गेम मे । आपको इस लिए याद किया जाएगा अपनी रियल लाइफ में क्या किया है ।

दोस्तों अपने बच्चे को मोटिवेट करें सेल्फ मोटिवेटेड रहे यार मैं ऐसा कर रहा हूं इतना कर लिया हों इतना और कर लूंगा ।

देखो मेरे भाई यह जिंदगी है तुम्हारी जो वीडियो बना रहा पोस्ट लिख रहा है उसका काम है ऐसा करके पैसा कमाना आप जो भी चीज देखते हैं वह अच्छी चीजें देखें। अच्छे वीडियो देखो अच्छे पोस्ट पढे जिसमें आपके लाइफ में कुछ कोयल्टी पेस्ट कर रहे हैं। ऐसा काम करो जिसमें आप लाइफ में आगे बढ़े रहे हैं । जो स्मार्टफोन लत है ना जो सोशल मीडिया का लत है ना अगर आप इन सोशल मीडिया पर कुछ अच्छे काम नहीं कर रहे हो ना तो आपके लिए नुकसान है।

दोस्तों इस पोस्ट मिला जानकारी आपको शायद समझ आ गया हो।

No comments:
Write comment