Wednesday 9 March 2022

upi123pay in hindi? UPI123Pay से बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकतें हैं भुगतान!

 RBI ने 123pay upi लॉन्च क्या है तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में इसी के बारे में जनने। वाले हैं की 123pay क्या होता हैं । आप केसे 123pay के मदद से कही भी payment कर सकते है या फिर upi money ट्रांसफर कर सकते है । जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

upi123pay in hindi? UPI123Pay से बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकतें हैं भुगतान!

upi123pay in hindi? UPI123Pay से बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकतें हैं भुगतान!


दोस्तो अभी के समय में भी इंडिया के लगभग 40 करोड़ लोग ऐसे है जो फ्यूचर फोन का इस्तेमाल करते हैं जो डिजिटल पेमेंट से वंचित रह जाते हैं यही सब को ध्यान में रखते हुई RBI  ने 123 pay लॉन्च किया है 


दोस्तो आज हम स्टेप by स्टेप बताएंगे की केसे काम करता है ।


दोस्तों server side common library  इसके लिए बनाई गए है जिससे आप लोग 123 pay कर सकते हैं और इसका फायदे यह होता है विदाउट इंटरनेट कनेक्शन के भी फ्यूचर फोन के मदद से upi  money transfer कर सकते हैं या फीर किसी को payment कर सकते हैं यानि भुगतान कर सकते हैं।


दोस्तो आप चाहें तो यह फ्यूचर अपने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर  सकते हैं विदाउट इंटरनेट कनेक्शन के money transfer कर सकते हैं 


Upi123pay किस प्रकार से इस्तमाल करे 

4 प्रकार से आप upi123pay का इस्तमाल कर सकते हैं

  • 1 RBI आधार भुगतान कर सकते हैं जो कि आप कॉल करेंगे RBI का ऑप्शन सेलेक्ट करके आप भुगतान करेंगे 

  • 2 फ्यूचर फोन पर भी आप इस upi123pay का इस्तेमाल कर सकते हैं

  • 3 miss call ऑप्शन दिए जाते हैं जहां पर आप मिस कॉल करेंगे तो उधर से कॉल बैक आएगा उसके बाद ऑप्शन को सिलेक्ट करके आप काफी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं

  • 4ध्वनि आधारित टेक्निक से ध्वनि आधारित डिवाइस पर भुगतान कर सकते हैं जो कि साउंड सिस्टम पेमेंट होता है वह भी आप कर सकते हैं अपने फ्यूचर फोन की मदद से 


तो दोस्तो यह सारे फायदे है upi123pay का 


दोस्तों इसके लिए आपके पास जो भी फोन है वह अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना पड़ेगा 

इसके जानने के लिए आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें

123pay future phone payment solution


 भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक नई सेवा शुरू की, जिसके जरिए 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन (Feature Phone) या सामान्य मोबाइल फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे. जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे ‘यूपीआई 123पे’ (UPI123Pay) नाम से शुरू की गई इस सेवा के जरिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं और यह सेवा साधारण फोन पर काम करेगी. दास ने कहा कि अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. उन्होंने कहा कि खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा है.


उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था. उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा.


एक अनुमान के मुताबिक देश में 40 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास सामान्य फीचर फोन हैं. डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि इस समय यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी (USSD)आधारित सेवाओं के जरिए ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी बोझिल है और सभी मोबाइल परिचालक ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं.

आरबीआई ने कहा कि फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं.


  • 1. आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) नंबर पर कॉल करना
  • 2. फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता
  • 3. मिस्ड कॉल आधारित विधि
  • 4. प्रॉकिस्मिटी साउंड बेस्ट पेमेंट.


बिना इंटरनेट कर सकेंगे लेनदेन

UPI 123Pay ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा. इसे लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा. फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे. ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे.


इस सेवा के जरिए उपयोगकर्ता दोस्तों और परिवार को पैस भेज सकते हैं, विभिन्न उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं और वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज करने तथा मोबाइल बिलों का भुगतान करने की सुविधा भी इसमें मिलेगी.


आरबीआई गवर्नर दास ने डिजिटल पेमेंट के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने तैयार किया है. ‘डिजीसाथी’ (Digisaathi) नाम की इस हेल्पलाइन की मदद वेबसाइट ‘डिजीसाथी डॉट कॉम’ (www.digisaathi.info) और फोन नंबर – ‘14431’ और ‘1800 891 3333’ के जरिए ली जा सकती है.


No comments:
Write comment