Thursday 14 March 2024

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in hindi?

By:   Last Updated: in: ,

 हेलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की !लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की हिंदी में चीखे निकलवाये लहसुन स्वास्थ्य लाभ?लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in hindi?  दोस्तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ?




लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in hindi?


वैसे तो हम सब लोगो को बचपन से ही हमारे मां पापा या हमसे जो बड़े है वो लहसुन खाने के लिए बोलते है उस समय वो हमे लोग रोज लहसुन खाने को बोलते थे लेकिन उसकी महक हम सभी को बचपन में बिलकुल अच्छी नहीं लगती थी और हम लहसुन को खाने से बचते थे।




लेकिन जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमे लहसुन के हेल्थ बेनिफिट मालूम होने लगते है और उसके बाद हम लहसुन को अपने खाने का एक अभिन्न अंग बना लेते है।


तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको लहसुन के हर तरह के बेनिफिट बताने जा रहे है बाकी अपने इस आर्टिकल का टॉपिक तो पढ़ ही लिया है उसे जानने के लिए भी आर्टिकल को अंत तक पढ़े और आज से लहसुन को अपना सच्चा साथी माने और उसे अपने खान पान में इस्तेमाल करे।



हम सभी लोगो को पता है की हमे अपने खाने पीने में हर तरह के मिनरल्स और विटामिन को लेना चाहिए जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होता है। 

लहसुन की बात करे तो उसे हमे विटामिन B1, विटामिन B6 जो हमारे शरीर के अलग अलग टिश्यू ऑर्गन के नियमित काम करने के लिए एक फ्यूल की तरह काम करती है। लहसुन से न सिर्फ हम विटामिंस मिलते है उससे हमे कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी मिलता है जो हमारे अंतरिक ऑर्गन और बाहरी शरीर के ग्रोथ के लिए काफी जरूरी है। 


यह भी पढे काला बच्चा क्यों पैदा होता हैं



हम सभी जानते है की आज कल के टाइम में काफ़ी सारे पुरुष सेक्सुअल डिसऑर्डर से जूझ रहे है। और उन सेक्सुअल बीमारी में से एक सामान्य बीमारी सेक्स के दौरान आदमी का जल्दी थक जाना है जिसके कारण वो अपनी बीवी या अपनी पार्टनर को ठीक से सेटिस्फाई नही कर पाते है और इस कारण आज कल बहूत से रिश्ते खराब हो जाते है और पुरुष इस कारण बहुट परेशान रहते है। 


वैसे तो मार्केट में तरह तरह के प्रोडक्ट्स एवलेबल है पर उससे कुछ ज्यादा फायदा नहीं हो पता है तो अब उन लोगो को और परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है अगर वो लहसुन का नियमित रूप से प्रयोग करेंगे तो उनकी यह परेशानी जरुर खत्म हो सकती है। 


लहसुन का प्रयोग कैसे करे? 


लहसुन ने ऐसे पुरुषों के लिए न बिलकुल जड़ी बूटी जैसे काम करता है अगर कोई व्यक्ति रोज सुबह शाम खाली पेट लहसुन की की दो तीन कली खा ले तो उसका स्टैमिना धीरे धीरे बढ़ता चला जायेगा और अगर वो लहसुन खाने के साथ रोज थोड़ा बहुत एक्सरसाइज भी करने लगे तो यह उनके लिए सोने पर सुहागा हो जाएगा और उसके बाद फिर जब वो व्यक्ति बिस्तर पर रहेगा तो वो एक घोड़ा बन जायेगा और रात भर बिना थके अपनी बीवी की चीख निकलवा पाएगा। 


लहसुन किस तरह उत्तेजना को बढ़ाता है? 


लहसुन रोज खाने से आपका स्टैमिना न बाद जाता है और उसके बाद जब आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते है तो आपका प्राइवेट पार्ट न जल्दी गिरता नही है

और वो लंबे समय तक तना रहता है जिस वजह से आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स का मजा ले सकते है और उन्हें भी पुरी तरह सेटिस्फाई कर सकते है।



हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति के लिए लहसुन फायदेमंद है। 


लहसुन में मुख्य तौर पर Allicin नामक एक कंपाउंड पाया जाता है। जो लहसुन को ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुणों के लिए काफी हद तक जिम्मेदार बनाता है। 


काफी सारे रिसर्च के द्वारा पता चला है कि Allicin को है वो Angiotensin II को बनने से रोकता है जो मुख्य तौर पर हाई ब्लड प्रेशर होने का मुख्य कारण बनता है।


Angiotensin II के बनने को रोककर, Allicin नामक कंपाउंड अपना प्रभाव दिखाता है और वो आपके ब्लड को स्वतंत्र रूप से पूरे बॉडी में चलने को आसान बनाता हैं,और फिर बदले में, वो आपके ब्लड र्पेशर को कम करता है।


Allicin नामक कंपाउंड Hydrogen Sulfide और Nitric Oxide के बनने को भी बढ़ाता है और ये दो कंप्यूक्ड काफी जरूरी है ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में। 


इसलिए जिन व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की सिकायत्त है उन्हे रोज खाली पेट लहसुन खाना चाहिए और जब वो रोज लहसून खाएं तो कुछ दिन बाद उन्हें खुद लहसुन के हेल्थ बेनिफिट मालूम चलेंगे और उन्हें यह भी पता चलेगा की वो कितना इंपोर्टेंट चीज़ अपने खाने पीने से अलग कर रहे थे। 


  1. लहसुन गठिया के रोग में भी फायदेमंद है।


लहसुन गठिया के रोग में एक नेचुरल मेडिसीन के रुप में काम करता है। अगर अगर चिकित्सा विज्ञान और रिसर्च से हमे यह मालूम चला है कि गठिया के रोग में लहसुन काफ़ी सही तरीके से अपना प्रभाव दिखाता है और उनके कंपाउंड साथ मिलकर नैनोफॉर्म्यूलेशन करते है और गठिया रोगियों के लिए आसान बनाता है इस रोग से लड़ना।



गठिया में न आपके घुटनों के आस पास न सूजन हो जाती है जिसके कारण आपको चलने में भी परेशानी होती है यह बीमारी सामान्य तौर पर ज्यादा उम्र के व्यक्ति को होती है


लहसून को रोज खाने के बाद गठिया रोग में जो सूजन होता है वो कम होने लगता है जिसके कारण उनका दर्द भी कम होता है।


  1. लहसून काफी सारे एलर्जी में भी कारगर होता है। 


लहसून एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है। और जब हम लहसुन को एलर्जी के दौरान इस्तेमाल करते है तो यह एक प्राकृतिक मेडिसीन के रूप में हो काम करता है। लहसुन को सबसे अच्छे प्राकृतिक मेडिसीन में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसिटिन मौजूद होता है।  

क्वेरसिटिन जो होता है वो ही न हिस्टामाइन को अपना प्रभाव दिखाने से रोकता है।


अगर कभी आपको किसी भी चीज़ से एलर्जी हो जाए तो लहसुन को अपने खाने के दौरान जरूर इस्तेमाल करे। उसके बाद फिर आप खुद ही लहसुन का प्रचार करने लगेंगे अपने मित्रो और अपने परिवार के सामने।


  1. लहसून कैंसर को होने से रोकता है और अगर हो जाए तो उसके इलाज में सहायता करता है।


लहसून न सिर्फ खाने को स्वादिश बनाता है उसके अलावा भी लहसुन के काफ़ी सारे लाभ है। बहुत से रिसर्च के बाद यह पता चला है कि लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण रहते हैं। जो लहसुन को इसे कुछ कैंसर के शरीर में डेवलप होने से रोकते है।


लहसुन में काफी सारे कंपाउंड जैसे sulfur, Flavonoids और selenium प्रेजेंट होते है। जब इस लहसून को हम काट लेते है तो लहसुन एक कंपाउंड रिलीज करते है तो उससे Allicin पैदा होता है।


Allicin कंपाउंड न cell के साइज को बढ़ने से रोकता है जिसके कारण आपको कैंसर जैसे रोग होने की आशंका कम हो जाती है। और बाय चांस आपको अगर कैंसर हो भी गया तो आप वो सेल को उसका साइज बढ़ाने नही देती।


इसलिए हम आपको बता रहे है अगर आपको भी कैंसर जैसे रोग से दूर रहना है रोज लहसून खाएं और अपने शरीर को एक प्रकार की इम्यूनिटी प्रदान करे जो आपको और भी काफी सारी बीमारियों से लड़ने में सहायता करेंगी।


  1. लहसून खाने से आपकी उम्र भी बढ़ती है।


नियमित रूप से लहसुन खाने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहें है काफी सारे स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जो व्यक्ति लहसुन का सेवन करता है वो और लोगो के मुकाबले कम बीमार रहता है इसका सीधा तात्पर्य यही हुआ कि जो व्यक्ति काम बीमार रहेगा वो स्वस्थ रहेगा स्वस्थ रहेगा तो उसे कोई बीमारी नही लगेगी और बीमारी नही लगेगी तो उसके जल्दी मरने की आशंका भी काम होगी।


इसलिए अगर आपको भी आपकी जिंदगी प्यारी है तो आप भी अपने खान पान में लहसून का उपयोग शुरू कर दीजिए और अपने आप को स्वस्थ रखने में अपनी सहायता कीजिए।


  1. अगर आप खिलाड़ी है तो लहसुन आपकी परफॉर्मेंस का लेवल भी बढ़ाते है।


आपको शायद मालूम नही होगा लेकिन लहसुन एक खिलाड़ी की परफार्मेंस को बढाने का एक उपाय भी है आप जानने के लिए उत्सुक भी होंगे कि ऐसे कैसे होगा तो हम आपको बताते है


अगर आप रोज लहसून खाते है तो यह आपकी थकान को भी दूर करने में सहायक होगा और अगर किसी खिलाड़ी की थकावट दूर हो जाए तो अगले दिन वो अपना पूरा जान लगा देगा मैदान में जिसके बाद उसके अच्छे प्रदर्शन करने की संभावनाएं भी काफी हद तक बढ़ जाती है और आप अगले दिन मैदान पर तरोताजा महसूस करेंगे।


तो अगर आप भी एक खिलाड़ी है और आप भी अपनी थकान को दूर करके अपने पूरे जान से खेलना चाहते है तो लहसून को खाना शुरू कर दीजिए और फिर अपने प्रदर्शन को एक नए स्तर पर ले जाइए।


निष्कर्ष


हमें इस आर्टिकल में लहसुन के हेल्थ बेनिफिट बताए है हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है की कैसे लहसुन के रोज सेवन से आप अपनी पार्टनर को सुखी रख सकते है, कैसे आप अलग अलग बीमारियों में इसका इस्तेमाल करके लहसुन का प्रभाव देख सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल फायदेमंद लगा तो इसे आगे जरूर शेयर कीजिए और इस पेज के साथ बने रहिए।


सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान?कच्चा लहसुन खाने के फायदे

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान?कच्चा लहसुन खाने के फायदे ? kaccha lahsun khane se kya hota h

कच्चा लहसुन खाने के फायदे

दोस्तो क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने  से  आप कितनी बीमारियों से बच सकते हैं तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाले  हैं कि कच्चा लहसुन क्यों खाना चाहिए और यह आपको किन किन से बचाएगा। 


किन कंडीशन में कच्चा लहसुन बिलकुल भी नहीं खाना चहिए और क्यों कच्चा लहसुन किस समय और कैसे खाना चाहिए ताकि आपको उसका पूरा फायदा मिल सके। इस लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर देखें। 

सर्दियों में कच्चा लहसुन खाने के फायदे

सर्दियों के मौसम में अगर आप भी सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं तो इसका इलाज लहसुन में छुपाए कच्चे लहसून एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस होती  जिसकी वजह से खांसी जुकाम से राहत मिलती है। इसे रोजाना खाने से शरीर को गर्मी मिलती है। इसकी वजह से सर्दियों में ठंडी कम लगती है

यह सब भी पढ़े 

  1.  

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, कब्ज से लेकर गैस तक की समस्या से मिल सकता है छुटकारा?

दोस्तो जिन लोगों के पेट में गैस बहुत जायदा बनता है, उन्हें भी कच्चा लहसुन खाना चाहिए। इससे पेट की समस्याएं ठीक होती है और साथ ही यह पेट के  कीटाणु को मारने में भी मदद करता है। जेसे आपकी भूख बढ़ती है कीटाणुओं की ज्यादातर समस्या बच्चों में होती है अगर बच्चों को लहसून खिलाया जाए तो उनके पेट में  bacteria कीटाणु नही रहेंगे 

हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

दोस्तों अगर आपको   high pressure की समस्या रहती है तो आपको भी कच्चा लहसुन खाना चाहिए। कच्चा लहसुन में alsium नाम का  padarth होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियां भी कम होती है।

कच्चा लहसुन खाने से लंग कैंसर से बच सकते है

जिस तरह से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ऐसे में तो सभी को कच्चा लहसुन हम सभी को हर रोज खाना चाहिए। इस पढ़ते पोलूशन की वजह से बहुत से लोग लंग कैंसर के शिकार हो रहे हैं। कुछ जवाब कच्चा लहसुन हर रोज खाते हैं तो उससे आपकी एमेरिटी बढ़ती है और आप ऐसे गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

 उसी तरह जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उन्हें भी इस लंग कैंसर से बचने के लिए कच्चा लहसुन हर रोज खाना चाहिए। जिस तरह लॉन्ग से  दांत दर्द में फायदेमंद होता है, उसी तरह लहसुन में दांतो के दर्द के लिए बहुत बढ़िया होता है। लहसुन का पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है और इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज की वजह से। इसे दातों में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।


कच्चे लहसुन में एलिसियम होता है जो आठवीं में ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है जिसकी वजह से मेल्स में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या बेहतर  होती है। यही नहीं फीमेल हार्मोन ले उसको भी बैलेंस करता है। जिन लोगों को  ब्लड  वोटिंग की समस्या रहती है, उन्होंने भी कच्चा लहसुन ज़रूर खाना चाहिए क्योंकि ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है और खून पतला करने में मदद करता है?

दोस्तो यह हो गया कच्चा लहसुन खाने के फायदे? जो आपने upper पढ़े 

किन कंडीशन में आपको कच्चा लहसुन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए

कच्चा लहसुन किन लोगों ने खाना चाहिए ? 

 कच्चा लहसुन उन लोगों के लिए फायदेमंद है।  जिन्हे हाई बीपी  की  प्रॉब्लम है और जिन्हे लो बीपी की समस्याएं  है यो उसे ना ही  खाएं क्योंकि कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है तो जीने की समस्या पहले से ही है। उन्हें नुकसान कर सकता है,

लीवर कमजोर हो तो लहसुन का  सेवन ना करें ?

दोस्तो  जिनका  लीवर कमजोर होता  है  उन्हे खाली पेट कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए। लहसुन में एंटी ऑफिस की मात्रा बहुत ज्यादा होती है क्योंकि कमजोर लिवर सहन नहीं कर सकता। इसलिए जिन लोगों को लीवर थोड़ी कमजोर है।यो इसे न सेवन करे 

प्रेग्नेंट लेडीज को कच्चा लहसून नही खाना चाहिए?

 दोस्तों  कच्चे लहसुन की तासी गर्म होती है। इसे प्रेग्नेंट लेडीज का सेवन नहीं करें तो अच्छा है क्योंकि प्रेगनेंसी में गर्म तासीर वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। इसलिए कच्चा लहसुन खाने की भी सलाह नहीं दी जाती। 

कच्चे लहसुन खून पतला करने में लाभदायक होता है। पर इसे किसी भी सर्जरी से पहले नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे इंटरनल ब्लीडिंग होने का खतरा बन सकता है और बात करते हैं।

कच्चा लहसुन खाने का सही तरीका

दोस्तो हर रोज सुबह खाली पेट लहसुन की आप दो कलियां गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। जो लोग कच्चा लहसुन नहीं खा पाते। वह लहसुन को भूनकर खाने के साथ या पानी के साथ भी ले सकते है

कुछ लोग ऐसे भी हैं। जिन्हे   कच्चे लहसुन की तेजमल पसंद नहीं होती तो वह इस की चटनी बना कर  भी खा सकते हैं तो जब कच्चा लहसुन खाने के इतने फायदे हैं तो आप ईसे कब से खाना शुरु कर रहे हैं। मुझे कमेंट में जरूर बताएं।

लहसुन खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

लहसुन खाने के फायदे हिंदी में

लहसुन खाने के फायदे बताइए

लहसुन खाने के फायदे बताओ

लहसुन खाने के फायदे इन हिंदी

लहसुन खाने के फायदे व नुकसान

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान बताएं

लहसुन खाने के फायदे यूट्यूब से

लहसुन खाने के फायदे in hindi

लहसुन खाने के फायदे क्या है

लहसुन खाने के क्या फायदा है

http //लहसुन खाने के फायदे

लहसुन खाने के क्या लाभ है

कच्चा लहसुन खाने के फायदे इन हिंदी

कच्चा लहसुन खाने के फायदे व नुकसान

शहद व लहसुन खाने के फायदे

लहसुन का अचार खाने के फायदे

लहसुन का मुरब्बा खाने के फायदे

लहसुन का तेल खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे रात में

लहसुन खाने के फायदे बताइए वीडियो में

रात में लहसुन खाने के फायदे

मॉर्निंग में लहसुन खाने के फायदे

बवासीर में लहसुन खाने के फायदे

रात मे लहसुन खाने के फायदे

सब्जी में लहसुन खाने के फायदे

सुबह में लहसुन खाने के फायदे

दूध में लहसुन खाने के फायदे

शहद में लहसुन खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे यूट्यूब पर

लहसुन खाने के फायदे क्या

रोजाना लहसुन खाने के फायदे क्या है

लहसुन खाने के क्या फायदे हैं बताइए

लहसुन खाने के क्या फायदे हैं बताओ

लहसुन खाने के क्या फायदे क्या नुकसान

क्या लहसुन खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे या नुकसान

lahsun khane se fayda

lahsun khane ke upyog

lahsun khane se kya hota h

खाली पेट लहसुन खाने के ये 5 फायदे

lahsun khane ke fayde bataiye

lahsun khane ke fayde 


No comments:
Write comment