Saturday 15 April 2023

2070 ka bharat kaisa hoga।2070 में भारत कैसा होगा।।2070 mein bharat kaisa hoga।

By:   Last Updated:

 हैलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि आखिर 2070 ka bharat kaisa hoga।2070 में भारत कैसा होगा।।2070 mein bharat kaisa hoga। आदि आप भी कभी कभी सोचते है को आखिर आने के टाइम में भारत केसा होगा तो आज जानते है इसके बारे में एक छोटा सा लेख जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

2070 ka bharat kaisa hoga।2070 में भारत कैसा होगा।।2070 mein bharat kaisa hoga।।

2070 ka bharat kaisa hoga।2070 में भारत कैसा होगा।।2070 mein bharat kaisa hoga।।


2050 mein bharat kaisa hoga
2047 mein bharat kaisa hoga
2048 mein bharat kaisa hoga
2080 mein bharat kaisa hoga
2090 mein bharat kaisa hoga


दोस्तो धीरे-धीरे दुनिया का नक्शा बदलता जा रहा है। टेक्नोलॉजी अपने पास से रोज नहीं खेल दिखाते हैं और आने वाले समय में क्या से क्या हो जाएगा। इसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं तो यह बात बिल्कुल सच है कि अपने फ्यूचर के बारे में हमें पाता नही चल सकते है लेकिन आज को देखकर अनुमान सरूर लगाया जा सकता है कि आने वाला समय कैसा होगा। इस दुनिया में कभी भी कुछ भी हो सकता है और उस बात को करोना। मैं महामारी में समय से । सच साबित करता है। 



दोस्तो लॉकडाउन लगनाऔर पेडिमिक के समय में जिस तरह से हमने अपनी जिंदगी में बदलाव देखे हैं, हम कह सकते हैं कि लाइफ बहुत ही anpetitebal है। लेकिन फिर भी हमें आज भी जीना है और जिस तरह से बड़ी-बड़ी कंपनियां भविष्य को लेकर प्लान बना रहे हैं। इस बात से हम अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाला समय कैसा होने वाला है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जो कि आप 2070 में देख सकेंगे। 


 


दोस्तो इसरो को भला कौन नही जानता होगा इसरो की कामयाबी ने पूरी दुनिया में भारत की सफलता के झंडे गाड़े हैं फिर चाहे एक साथ बहुत सारी सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजना हो या फिर मंगल ग्रह पर एक बार में ही लैंड कर रहा हूं। इसरो ने पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखा दिए लेकिन एक  बात में हम आज भी कहीं ना कहीं पीछे हैं और वह है कि आज तक हम किसी भी इंसान को स्पेस में नहीं भेज सकते हैं। इसके लिए हमें हमेशा ही किसी दूसरे देश के मदद की जरूरत पड़ेगा। 


लेकिन दोस्तो अब सर सीन बदलने वाला है। इसरो का कहना है कि 2023 तक भारत अपना मैन मिशन अंतरिक्ष में भेजने वाला है। लॉकडाउन की वजह से इसकी कंफर्म तारीख में बदलाव आ सकता है। लेकिन भारत  मेन मिशन जल्दी हमें देखने को मिलेगा। इसके  नाम गगन रखा गया है जो की दस हजार करोड रुपए की लागत में पूरा होगा। इतने महंगे बजट वाले स्पेसक्राफ्ट को 5 से 7 दिन के लिए अंतरिक्ष में छोड़ा जाएगा और उसके बाद उसे वापस पृथ्वी पर लौटाया जाएगा


दुनिया का सबसे ज्यादा पापुलेशन वाला देश चाइना है 

दोस्तो आप यह बात तो  शायद आप तो जानते होंगे कि दुनिया में सबसे ज्यादा पापुलेशन वाला देश है। चाइना है और एक सर्वे के मुताबित यह बताया गया है कि चाइना की ज्यादातर जनसंख्या बूढ़ी हो गई है और होते जा रहे हैं वन चाइल्ड पॉलिसी के कारण चीन की पापुलेशन ग्रोथ में भी काफी ज्यादा कमी आई है। इसका यह मतलब है कि भारत 2024 तक चीन को जनसंख्या के मामले में पछाड़कर नंबर एक पर आ जाएगा और 2042 तक इंडिया के कुल संख्या 9 बिलियन तक पहुंच जाएगी। और भारत दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा।




दोस्तो अगर यह अनुमान सही साबित होता है तब भारत में गरीबी, बेरोजगारी और दूसरी समस्याएं और भी ज्यादा पैदा होने लगेंगे  और साथ ही खाने पीने जैसी चीजें भी गरीबों के लिए सपने की तरह बन जाएंगे और इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इतने सारे लोगों के लिए रहने की जगह तलाश करते हुए अमेजॉन रेनफॉरेस्ट जो की  दुनिया का सबसे घना और विशाल रेनफॉरेस्ट उसे  भी आधा। नष्ट कर दिया जाएगा। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 2070 तक 50% जनसंख्या के पास पीने के लिए पानी नहीं होगा और दुनिया के 70% से ज्यादा आबादी शहरों में रह रहे होगे। ऐसा तभी माना जा रहा है कि 2037 तक क्लाइमेट चेंज की वजह से आर्टिक की सारी बर्फ पिघलकर  सारी बस निकल कर आर्टिक महासागर में भी जा सकते हैं, जिससे समुद्र का जलस्तर बढ़ने की संभावना है। वैसे तो ऐसा होने पर पूरी दुनिया को काफी नुकसान होगा लेकिन चीन के लिए यह एक निजी फायदा साबित होगा। क्युकी चीन के लिए ओरब से व्यापार करने का नया समुद्री रास्ता बन जाएगा ।


Elone musk



Elone Mask का नाम हम सभी जानते है जो की Tesla की मालिक है और अपने एक्सपेरिमेंट के लिए पूरी दुनिया में फेमस है आने वाले को कुछ  साल एलोन मस्क अपने नाम करने वाले हैं, जिसमें वह 2024 में स्पेस क्राफ्ट  ग्रह की तरह भेजने वाले हैं स्पेस क्राफ्ट मेला नमस सीधे इंसान को भेजने की जगह पहले कार्गो को मंगल ग्रह की तरह भेजेंगे और अगर के मिशन सक्सेसफुल हो जाता है। तब alone musk 2026 तक मंगल की धरती पर पहला इंसान भेजने की तैयारी करेंगे। कार्गो को मंगल ग्रह पर भेजने का ऐलान मस्का और यहदेस यह पता कर रहा है कि क्या बड़ी संख्या में लोगों को मंगल ग्रह पर भेजा जा सकता है। क्या इसके साथ ही उनका इरादा मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्तियां बसाने का भी है जिसके लिए उन्हें बिल्डिंग मेटेरियल और बहुत तरह के उपकरण की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए उन्हें बड़ी मात्रा में धरती से यह सामान स्पेसक्राफ्ट की मदद से मंगलपुर भेजना होगा। इसके अलावा एलोन मस्क 2025 तक अपने न्यूरलिंक प्रोजेक्ट को भी सामने पूरी तरह से ले आएंगे। इस प्रोजेक्ट में कि इंसान के सर में ड्रिल करके उसके ब्रेन में अच्छे पेंट शर्ट की जाएगी क्योंकि ब्रेन की ही इलेक्ट्रिसिटी से चल पाएगा। इस प्रोजेक्ट का मकसद मानसिक रूप से बीमार होने के बाद लोगों के दिमाग में बंद पड़ गए हैं। सब को फिर से एक्टिव करना होगा जिसकी वजह से पैरालिसिस से लेकर और भी कई तरह की समस्याओं से पीड़ित लोग ठीक हो पाएंगे। उनका मानना है कि 2040 आने तक यह सब  कुछ इस तरह से काम करने लगेंगे कि वह इंसान जिनके दिमाग में चिप लगाए गए हैं, उन्हें बात करने के लिए बोलने के लिए शरद नहीं पड़ेगी। वह सिर्फ चेक की मदद से एक दूसरे से बात कर सकेंगे। 



2070 तक medical changes 


दोस्तो मेडिकल चेंजर्स दोस्तों आने वाले समय में 2050 तक मनुष्य मौत पर तो नहीं लेकिन दिमाग पर बहुत हद तक काबू जरूर पा लेगा। मनुष्य के दिमाग को प्रिजर्व करके रखा जा सकेगा। मनुष्य के दिमाग को कंप्यूटर द्वारा जोड़कर हार्ड डिस्क में सेव किया जा सकेगा। साथ ही उसको फाइल के रूप में भी यूज किया जा सकेगा। फ्यूचर में हम मनुष्य के शरीर को तो नहीं बचा सकेंगे लेकिन उसके दिमाग को जरूर सेव कर सकेंगे जैसा कि हम देखेंगे समय के साथ-साथ हर क्षेत्र में विकास बढ़ता ही जा रहा है तो चिकित्सक का छेत्र केसे पीछे रह सकते है आने वाले सालों में मेडिकल एरिया में भी काफी ज्यादा विकास होने की संभावना जताई जा रही है। जिसकी वजह से मृत्यु दर को कम किया जा सकेगा और 80 से कम उम्र वाला कोई भी व्यक्ति मौत के मुंह में नहीं जाएगा। इसके साथ ही मेडिकल लाइन इतनी तरक्की कर ले कि क्या आज के समय में कैंसर जैसी समस्याओं पर भी जीत दर्ज की जासके किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं होगी। किसी के साथ सभी प्रकार की बीमारियों के लिए एक टीका  ही काफी होगा और हर एक व्यक्ति का हेल्थ रिकॉर्ड मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा। टेक्नोलॉजी पीस तरह तरक्की कर लेगी। किस सिर्फ एक क्लिक पर घर बैठे सारे इलाज मौजूद होंगे। 


2070 मे future technology 



फ्यूचर टेक्नोलॉजी आने वाले समय में हम लोग आज से 4 गुना ज्यादा टेक्नोलॉजी। का इस्तमाल कर रहे होंगे। इन कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। उनसे कई गुना ज्यादा स्मार्ट कंप्यूटर इस्तमाल किए जाएंगे। सुपर कंप्यूटर आज के मुकाबले की गुना तेजी से काम कर रहे है साथ ही रिकॉर्ड रखने वाले हार्ड डिस्क में कई गुना ज्यादा क्षमता हो गए। आने वाले समय में नैनो तकनीक का इस्तेमाल करके आर्टिफिशियल ब्रेन बनाने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है।  कंप्यूटर इंटरनेट के जरिए कंप्यूटर को दिमाग से जुड़ा जाने लगेगा जिसकी वजह से हम उन सभी परेशानियों को आसानी से हल कर सकेंगे, जिन्हें सिर्फ दिमाग से हल कर पाना संभव नहीं था। कुल मिलाकर हमारा दिमाग है। कंप्यूटर बन जाएगा जो कि मैं ऐसे ही काम करेगा जैसे आज के समय में कंप्यूटर काम करता है।


2070 तक पेट्रोल भी बंद हो सकते है 



 आने वाले कुछ ही सालों में पेट्रोल का इस्तेमाल भी बंद हो जाएगा और इस के जगह पर हैडरोडिंग को इंजन के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगेगा। इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे लिक्विड केमिकल होंगे जिन्हें ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगेगा।  जिनके ऊपर आज से  ही तैयारी शुरू हो चुकी है कि आने वाले समय में हमें जल्दी रिजल्ट के रूप में देखने को मिलेंगे। 2050 तक उड़ने वाली कारों के इस्तेमाल किए जाने की पूरी संभावना है। जिस तरह से  टेक्नोलॉजी दिन-ब-दिन तरक्की कर दी जा रही है। वह दिन दूर नहीं है। जब आपको एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हवाई जहाज का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा बल्कि आपकी कार आपको एक जगह से दूसरी जगह उड़ाकर पहुंचा दें कि इन कारों को उतारने के लिए कैसे हवाई पट्टी की जरूरत नहीं होगी बल्कि ने कंप्यूटर सही कंट्रोल किया जाएगा और इन्हें कहीं भी उतारा जा सकेगा। इतनी नहीं एक्सीडेंट होने की संभावनाएं भी काफी ज्यादा कम हो जाएंगे क्योंकि कंप्यूटर संस्था में एक्सीडेंट होने से पहले ही कार्य को कंट्रोल कर लेगा और टक्कर होने से बचा लेगा। दुनिया में इस तरह के करो को लेकर काफ़ी रिसार्च चल रहे है एक्सपेंड भी किए जा रहे हैं ऐसे में हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में उड़ती हुई कर नज़र आने लगेंगे 


इस एक्सपेरिमे सफल होने से पहले सेल ड्राइविंग कार के निर्माण में लगे हुए हैं और एक्सपेरिमेंट सफल भी हो रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले 10 सालों में हमें सेल्फ ड्राइविंग कार हर जगह देखने को मिलेंगे। सेल्फ ड्राइविंग कार रोड सेंसर पर डिपेंड करेंगे, जिसकी वजह से दुर्घटना होने का खतरा ना के बराबर हो जाएगा। आपको बता दें कि कई देशों में self-driving मेट्रो ट्रेनें भी चल रहे हैं। ऐसे में जल्द ही इन सेल्फ ड्राइविंग कार में भी सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आ सकते हैं। इसके साथ ही 2070 तक ऐसी कई टेक्नोलॉजी भी ना लगे, जिसमें ईंधन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आज भी हम देखते हैं कि टू व्हीलर बाइक को चार्जिंग मोड पर बनाया जाने लगा है जिसमें पेट्रोल या डीजल की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में आने वाले समय में कारों में भी यही टेक्नोलॉजी देखे जा सकते हैं 



तो दोस्तों देखा आपने किस तरह आने वाले कुछ सालों में आपकी और हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल ने वाले है उम्मीद है आपको? आज की पोस्ट पसंद आई होगी। अगर पोस्ट  अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करें, जिससे वह भी अपने फ्यूचर के बारे में जान सकते हैं। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

No comments:
Write comment