Saturday 5 November 2022

isi mark kya hai in hindi। ISI Mark क्या है जानिए पूरी जानकारी इन हिंदी।isi mark kya hai full information

By:   Last Updated:

 हैलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि isi mark kya hai in hindi। ISI Mark क्या है जानिए पूरी जानकारी इन हिंदी । दोस्तो आदि आप कोई सामान खरीदते है तो उस सामान के ऊपर ISI का mark है तो आपको नही पता तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।।


isi mark kya hai in hindi। ISI Mark क्या है जानिए पूरी जानकारी इन हिंदी ।isi mark kya hai full information

ISI Mark क्या है- ISI Full Form, ‎Indian Standards Institution जानकारी हिंदी में


दोस्तो जब कभी  हम इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज खरीदते हैं जैसे इलेक्ट्रिक मोटर, वायरिंग, केबल, हीटर, किचन, अप्लायंसेज तो उसे पर्चेस करते समय हम किन बातों का ध्यान रखते हैं। यही कि उसकी क्वालिटी अच्छी हो  यो लेटेस्ट डिजाइन में हो प्राइज भी उसका सही हो और और क्या चेक करते हैं। हम ऐसे प्रोडक्ट पर आई एस आई मार्क yes  आईआई mark हम यही चेक करते है की इस  इस हीटर पर  मिक्सर ग्राइंडर पर आई एस आई मार्क है या नहीं है ना और हमेशा क्यों करते हैं वह इसीलिए क्योंकि हमें पता है कि प्रोडक्ट पर अगर आई एस आई का मार्क है तो अच्छी क्वालिटी का है और हमारी यूज करने के लिए सेव है।



यानि आईएसआई मार्का रिलेशन, तो प्रोडक्ट क्वालिटी और सीपीयू से जुड़ा है तो बताइए आप isi Mark के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं। अगर हां तो आज के इस पोस्ट में हमारे साथ आगे चलिए ताकि आपको आई एस आई मार्क से जुड़ी सारी जरूरी जानकारियां मिल सके। 


ISI Mark के बारे में सब कुछ जान लेते हैं जो जानना  आपके लिए वाकई में जरूरी है। 

है 


आईएसआई यह साल 1955  में इंडिया में इंटदु हुआ इस ओर्गाजेसन का नाम ISI था, लेकिन साल 1987 में यह नाम बदलकर ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स आईटी आईएस कर दिया गया। लेकिन ड्रम्स isi Mark ko  यूज करना कंटूनिय रहा और यह प्रोडक्ट टेस्टिंग का मार्ग है। इसके अन्दर आने वाले हर प्रोडक्ट क्वालिटी वैल्युएट करना और उसे सर्टिफिकेशन मार्क देना बीआईएस का काम है। इस तरह के सर्टिफिकेशन मार्क्स का मतलब होता है कि प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर में प्रोडक्ट को  केयर फूली टेस्ट किया है और प्रोडक्ट सभी प्रश्न फ्लाइट क्वालिटी स्टैंडर्ड्स को भी मैच किया है। 



इस मार्क का रिजर्वेशन प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चर लिए कंपलसरी होता है और यह आई एस आई मार्क  मैन्युफैक्चर  और कस्टमर के बीच गुड रिलेशनशिप मेंटेन करने में हेल्प करता है। आई एस आई मार्क कंजूमर  को बताता है कि जो प्रोडक्ट मार्केट में देख रहे हैं, वह अपने घर ले जाने की सोच रहे हैं जो प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी का है और यूज करने के लिए सेव भी  है यानी आप इसे खरीद सकते हैं पर अपने घर ले जाकर आराम से उसका यूज़ कर सकते हैं। 



आई एस आई मार्क ऑप्शन करने का प्रोसेस आईएस आई सर्टिफिकेशन कहलाता है। आई एस आई मार्क सर्टिफिकेशन 1 साल के लिए वैलिड होता है जिसे रिन्यू करवाया जा सकता है। ऐसे 90 प्रोडक्ट है जिनपे आई एस आई मार्क कंपलसरी है। इनमें से किसी भी प्रोडक्ट को इंडियन मार्केट में बिना आई एस आई मार्क के बेचा नहीं जा सकता है  जैसे सीमेंट इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज, बैटरी ऑयल पेस्टल्स टॉप, ऑटोमोबाइल एसेसरीज मेडिकल फर्टिलाइजर्स इन पेंट  प्रिंटिंग वाटर और बहुत सारे प्रोडक्ट के लिए यह आई एस आई मार्क एडवाइजरी है। आप हमे कॉमेंट सेक्शन में लिखकर  बताइए कि आपके घर और ऑफिस में कौन से प्रोडक्ट है जिन पर  आई एस आई मार्क है



 और पोस्ट में आगे में यह  जानते हैं कि जब bis ISI मार्क के जरिए हमारी सेफ्टी और प्रोडक्ट की गुड क्वालिटी का पूरा ध्यान कहा है  तो क्या आप भी अपना काम अच्छी तरह से कर रहे हैं? क्या आप एक जागरूक ग्राहक है? क्या आपने सेफ्टी Mark को लेकर के अवेयरनेस है  यह पूछाना इसलिए जरूरी है क्योंकि आप एक कंज्यूमर है और आपकी  ड्यूटी है कि कंजूमर के तौर पर आप हमेशा अवेयर रहे क्योंकि  fake आई एस आई मार्क वाले भी बहुत सारे प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद है। जो ना तो अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट हैं और ना ही यूज करने के लिए सेव है  इसलिए आपका अबेर रहना जरुरी है ।  तभी तो कहा गया है। जागो ग्राहक जागो और एक जागरूक ग्राहक बनने के लिए आपको आई एस आई मार्क कॉम्पोनेंट जान लेनी चाहिए ताकि आप fake और ओरिजनल में isi mark  डिफरेंस कर सकें। 


जनरली आई एस आई मार्क प्रोडक्ट की पार्किंग पर देखा जा सकता है और अगर यह मार्क पेकिजिंग पर न हों तो कई बार ऐसे प्रोडक्ट पर भी प्रिंट किया जाता है। वैसे ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। जब प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर आईएसआई मार्क ना हो इसलिए इसका रिजन सेलर से जरूर पता कर लें 


दोस्तो ओरिजिनल आईएसआई तरह लिखे होते है 



Fake ISI Mark इस तरह होता है 



दोस्तो और जिन प्रोडक्ट पर ऐसा लिखा होता है एस पर आईएस साइंस टेंडर कंफर्म तू आई एस आई स्टैंडर्ड्स या एस पर आईएस आई स्पेसिफिकेशन फॉर डुप्लीकेट होते हैं। उनके झांसे में ना। आए और उन्हें आईएसआई सर्टिफाइड समझने की गलती ना करें बल्कि प्रोडक्ट पर चेक करें कि आई एस आई लोगों रैक्टेंगुलर शेप में ही है ना उसके ऊपर आईएस आई और नंबर लिखा है। ना और लोगों के लिए सी एस एल के साथ 7 डिजिट लाइसेंस नंबर भी है। ना अगर यह सब है तो प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी का है। आप उसे यूज करने के लिए खरीदले तो  देखा आपने  कितना जरूरी है कि कंजूमर की तौर पर ओरिजिनल आईएसआई मार्क का पहचान कर सकें और अप और अपनी फैमिली की सेफ्टी इंसौर कर सकें  और अब से  आप आईएसआई मार्क को अच्छी तरीके से चेक करने के बाद ही कोई भी प्रोडक्ट खरीदा करेंगे।  है क्यूंकि आप एक जागरूक ग्राहक बन चुके हैं जो वाकई में बहुत अच्छी और इंस्पेरनिग बात है। 




No comments:
Write comment