Friday 9 June 2023

मृत्यु के लक्षण क्या है ? मृत्यु लक्षण क्या है। मृत्यु आने के लक्षण बताएं

 नमस्कार दोस्तों आप सभी को स्वागत  है आज का इस New Post  के साथ जिसका title है।मृत्यु के लक्षण क्या है।मृत्यु लक्षण क्या है।मृत्यु आने के लक्षण बताएं। दोस्तो अगार आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे।

मृत्यु के लक्षण क्या है ? मृत्यु लक्षण क्या है। मृत्यु आने के लक्षण बताएं

मृत्यु के लक्षण क्या है ? मृत्यु लक्षण क्या है। मृत्यु आने के लक्षण बताएं

दोस्तों आज हम  बात करेंगे की मृत्यु से पहले आपके शरीर में क्या-क्या लक्षण आने लगते हैं जैसे कि आप समझ सकें कि जो है, मृत्यु का समय निकट आ गया है।

दोस्तो ऐसे 10 लक्षणों के बारे बताने वाले हैं जिससे कि आप समझे कि जो है मृत्यु के समय जो हमारे पहले कुछ संकेत आते हैं। 

दोस्तों जैसे हमें मृत्यू का समय निकट आता है। हमारे शरीर में अपने आप बदलाव आना शुरू हो जाता है। तो ऐसे ही 10 बदलावों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। पोस्ट को  अंत जरुर  देखेगा जिससे आपको  पता लगे कि मृत्यू  से पहले के 10 लक्षण क्या है? 

(10) लक्षण मृत्यु के जनने के लिए अंत तक पढ़ें?

दोस्तो  सनातन धर्म में बैठा करने वाले वेद और पुराणों में मृत्यू और जीवन दोनों के बारे में विस्तार से बताया है। जीवन और मृत्यु के बारे में बहुत विस्तार से चर्चा हुई हमारे पुराणों में इसमें मार्कंडेय पुराण के अनुसार सामान्य स्थिति में मृत्यु के आहट  को 1 साल पहले ही सुना जा सकता है।

 हमारे मार्कंडेय पुराण में इसमें मृत्यु का वर्णन विस्तार से दिया हुआ है। यानी ध्यान दें तो आपको खुद भी मृत्यु से पहले इसका यभाष  हो जाता है। मृत्यू से पहले कुछ दिन पहले शरीर में अनेक प्रकार की गंध आना शुरू हो जाती है। अलग प्रकार के वह गंध होती है। सूंघ  होती है तो आज हम ऐसे 10 लक्षणों के बारे में आपसे बात करेंगे।

(01) मृत्यु के लक्षण क्या है।

 दोस्तो वह मृत्यू के लक्षण आता है। भोजन के पश्चात वाला लक्षणों भोजन कर लेने के पश्चात जिन्हें लगने लगे कि अभी और भूख लगी हुई है और भूख लगी है।और मन  मैं बार-बार खाने की इच्छा बढ़ने लगती है जो दातों को आपस में। रगड़ना शुरू कर दें या फिर दिन-रात मन में मृत्यु का भय या अचानक भय्या उत्पन्न होने लगे जैसे कोई सोया हुआ है। आसपास ऐसे आपको आभास होने लगें तो इस  स्थिति में मतलब यह है कि उस व्यक्ति के जीवन के दिन अधिक शेष नहीं रहे। ऐसे ख्याल अजीबोगरीब ख्याल होते हैं। वह आपके मन में आने लगे तो समझना चाहिए। मृत्यू का निकट है।

(02) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो  कोई भी व्यक्ति जिसे दूसरा के नेत्रों में जैसे की दूसरे की आंख में अपनी परछाई दिखना बंद हो जाए और जो रात में इंद्रधनुष। और दीन तारे दिखने लगें तो उसे व्यक्ति  को समझना चाहिए कि शीघ्र ही उसकी मृत्यु का समय निकट आ गया है। इस तरह की स्थिति में होने का मतलब यह है की शरीर को  बदलने का समय अब अधिक दूर नहीं है। 

(03) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो  जिस व्यक्ति के शरीर से बकरे या मुर्दे जैसी गंध आने लगे और जिसे दीपक से जलने की गंध आने बंद हो जाए तो ऐसे व्यक्ति की मृत्यु की आयु 15 दिन से अधिक शेष नहीं रहती। ऐसा मार्कंडेय पुराण के अनुसार कहा जाता है। ईस तरह के इस्तीथी में उस व्यक्ति को योग साधना में मन लगाना चाहिए। इससे मृत्यु के समय कष्ट अधिक नहीं होता है और उत्तम गति की प्राप्ति होती है

(04) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो अगार किसी के साथ ऐसा होने लगे कि उसकी नाक चिड़िया का नीचे नीचे होने लगे और बाएं नेत्र से सदैव ही पानी गिरता रहे। बाएं नेत्र से सदैव पानी गिरते रहे। ऐसी व्यक्ति की  आयु बहुत ही कम समझना चाहिए। उसको ऐसे व्यक्ति का मुंह लाल हो जाता है और जीव काली पड़ने लगती है तो समझना चाहिए कि मृत्यु का समय बहुत। आने वाला है 

(05) मृत्यु के लक्षण क्या है।

 दोस्तों यदि कोई व्यक्ति सपने में ऊंट या गधे पर बैठकर दक्षिण दिशा की ओर चलने लगे तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसकी मृत्यु का समय बहुत निकट आ गया है। ऐसे व्यक्ति को अपने दोनों कान बंद कर लेने पर अपनी आवाज सुनाई देना बंद हो जाए। यह भी एक संकेत होता है और उसकी नेत्र की ज्योति भी समाप्त हो जाए या नेत्र की ज्योति खत्म हो जाए।  रामायण मे भी इस तरह के सपने का जिक्र मिलता है। जो कि इस बात को सिद्ध करता है

(06) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो जो व्यक्ति सपने में मल मूत्र और विस्तार के भीतर सोने लगे और उसमें सोने और चांदी का दर्शन करने लगे। मिश्रा के अंदर तो है सिर्फ 10 महीने से अधिक शेष नहीं रहती है। ऐसे व्यक्ति भूत पीसद  और सोने के वृक्ष भी देखने लगता है। अपने सपने में ।

(07) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो अगर किसी व्यक्ति के सिर पर गिद्ध कबूतर उल्लू को है या फिर किसी अन्य कोई मांसाहारी पक्षी बैठ जाए तो वह 6 महीने से अधिक जीवित नहीं रह। 

ऐसा मार्कंडेय पुराण में वर्णित है। इस पुराण में मृत्यु और मृत्यु से के बाद के कर्मों के बारे में विस्तार से बताया गया है। विस्तार से वर्णन किया गया है। 

(08) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो अगर कीसी व्यक्ति के स्नान करने पर तुरंत छाती और पैर सूख जाएं और पानी पीने पर भी गला जो है, सूखने लगे हैं। मृत्यु के करीब होने के संकेत दे रहा है। ऐसे व्यक्ति को लगने लगता है कि उसके अंगों को भेजकर उसके शरीर में प्रवेश कर रहे इस तरह की स्थिति में आयु केवल 10 दिन ही शेष मारना चाहिए। ऐसा मार्कंडेय पुराण के अनुसार का वर्णन किया गया है और कहा गया है।

(09) मृत्यु के लक्षण क्या है।

दोस्तो  यदि सपने में लाल और काले कपड़े पहने कोई स्त्री हंसते गाते हुए किसी व्यक्ति को दक्षिण दिशा की ओर ले जाए तो वह व्यक्ति शीघ्र ही। मृत्यु के प्राप्त  होता है ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहता है। सपने में कोई नग्न व्यक्ति  हंसता है और वह चलता दिखे तो भी मृत्यु को अपने करीब ही समझना चाहिए। कोई स्त्री आपको दर्शन दिशा में ले जाती है तो इसका लड्डू सूचक संकेत माना जाता है। अकाल मृत्यु को प्राप्त हो जाता है।

(10) मृत्यु के लक्षण क्या है।

 दोस्तो आदि  सपने में खुद को कीचड़ के समुंद्र  डूबा दिखते तो वह व्यक्ति तत्काल मृत्यु को प्रप्त हो जाता हैं सपने में बाल अंगारे भस्म सर और बिना पानी की नदी देखने पर भी 10 से 11 दिनों में व्यक्ति की मृत्यु का समय नजदीक समझना चाहिए।

दोस्तो तो मृत्यु से पहले व्यक्ति के जीवन में आने लगते हैं जिससे कि वह व्यक्ति को समझना चाहिए कि मृत्यु का समय निकट आ गया है और भगवान में अपना मन लगाना शुरू कर देना चाहिए जिससे कि जो है आगे का मोक्ष का द्वार तक हो सके। यह जो हमने आपको जानकारी दी गई मार्कंडेय पुराण के अनुसार दी है। ।


दोस्तो इस तरह जानकारी पाने के लिए हमारे इस www. loveislifes.com  इस वेबसाईट को जरुर subscribe करे।

No comments:
Write comment