Wednesday 26 April 2023

घर में गरीबी व दरिद्रता आने की कारण क्या क्या होती है?घर में गरीबी व दरिद्रता आने की निशानियां क्या क्या होती हैै ?ghar mein garibi aane ki nishaniyan

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के इस पोस्ट में आज हम जानने वाले है की ।घर में गरीबी व दरिद्रता आने की कारण क्या क्या होती है।घर में गरीबी व दरिद्रता आने की निशानियां क्या क्या होती है।ghar mein garibi aane ki nishaniyan। अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

घर में गरीबी व दरिद्रता आने की कारण क्या क्या होती है?घर में गरीबी व दरिद्रता आने की निशानियां क्या क्या होती हैै ?ghar mein garibi aane ki nishaniyan

घर में गरीबी व दरिद्रता आने की कारण क्या क्या होती है?घर में गरीबी व दरिद्रता आने की निशानियां क्या क्या होती हैै ?ghar mein garibi aane ki nishaniyan

कभी कभी आपने एक चीज पर गौर किया है कभी कभी हम कुछ ऐसे घर देखते है जहां हर कोई कमाता है पर उस घर की जरूरत कभी भी पूरी नही हो पाती और वो लोग लगे रहते है अपनी जरूरतों की पूर्ति करने में। 

आज हम आपको बताएंगे गरीब कैसे होते हैं उसका कुछ  उदाहरण बताने जा रहे हैं और घर में कुछ गलती के कारण आपकी सारी मेहनत बेकार में चली जाती है हम नीचे आपको कुछ उपाय बता रहे है पर उससे पहले हमे यह जानना जरूरी है कि गरीबी है क्या ? और गरीबी का अर्थ क्या है ?

गरीबी का अर्थ क्या है?

गरीबी उस समस्या को कहते हैं जिसमें व्यक्ति अपने जीवन काल में मूलभूत आवश्यकता  तथा जैसे रोटी कपड़ा मकान और अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा का शौक पूरा करने में असमर्थ होता है उस व्यक्ति की कमाई बहुत कम होती है तथा गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है अपने मूल आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत असमर्थ रहता है।

घर में गरीबी के आने के सबसे प्रमुख कारण क्या है ?

वास्तु शास्त्र के अनुसर प्रत्येक व्यक्ति  जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रयास करते हैं बहुत मेहनत करते हैं इसके लिए वह पुरा लगन  और जिज्ञासा के साथ अपने काम को गति और इसके बाद भी जिंदगी भर गरीबी के शिकार बने रहते हैं अपने जीवन में भरपूर  के बाद भी वह अमीर नहीं बन पाते हैं इसके पीछे अनेक प्रकार के कारण होते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत से ऐसे कार्य हैं जिनके कारण से घर में हमेशा खान पीन में परेशानी बनी रहती है और उससे ही गरीबी बनी रहती है आगे इस आर्टिकल में हम जानते हैं वह कार्य क्या है और हमे वो कार्य भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

घर में गरीबी आने के अंदेशे और उनके प्रमुख कारण नीचे दिए हुए है।

1 .घर में लगे पौधे

  • आपका घर में हरा भरा लगा हुआ पेड़, आपके घर में लगे पेड़ पौधों की पत्तियां सूखने लगे तो उसे तुरंत कटवा ले। घर में लगे पेड़ पौधे हमेशा हरे भरे होने चाहिए घर में पेड़ पौधों की पत्तियां सूखने नहीं चाहिए वरना बुध ग्रह खराब होता है और इससे आपके ऊपर कर्ज पड़ता है पेड़ पौधों को रोजाना पानी जरूर दें सूखने ना दें। घर में लगे पेड़ पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए उनको समय समय पर खाद लगाना चाहिए। ऐसा नहीं करना चाहिए जब आपका मन हो तब अपने पौधे को पानी लगा दिया जब आपका मन न हो तो आपने उसे अकेला छोड़ दिया इस वजह से घर में लगे पौधे अपना रूप भी नही ले पाते और समय से पहले ही मुरझा जाते है। अगर आपके घर के आस पास हरियारी रहती है तो यह आपके मन और आंखों के लिए भी सुखदायक होता है क्योंकि हर व्यक्ति को न शांति पसंद होती है , खूबसूरती पसंद होती है और जब आपके घर के आस पास का वातावरण साफ और हराभरा रहता है तो यह आपके मन और आंखों के लिए बड़ा ही आनंदमय होता है।

2. घर में लगे हुए तुलसी पौधा नहीं मारना चाहिए

  • घर के बीच आंगन में लगे तुलसी पौधा शुभ माना जाता है। लेकिन जब तुलसी का पौधा बिल्कुल सूख जाता है तो उसे घर में मुसीबत और दरिद्रता आने का संकेत माना जाता है। क्योंकि अपने कभी भी देखा होगा तुलसी का पत्ता हर पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि हम लोगो के पुराने किताबो में और गाथा में तुलसी को एक देवी का रूप माना जाता है और ऐसा कहा जाता है जिस घर में तुलसी रहती है उस घर में किसी की कोई की नजर नहीं पड़ती है और वो परिवार सुख दुख बड़े ही सरल रूप में झेल लेता है। परिवार में हमेशा शांति बनी रहती है। और लोग सुख दुख में हमेशा साथ रहते है। लेकिन जब कभी आपके घर में लगी तुसली का पौधा सूखने लगे तो समझ जाइए आपके सामने एक विराट संकट आने वाला हैं।

3. सुबह सूरज निकलने तक सोते रहना।

  • हर व्यक्ति को रात में सबसे पहले खाना खाकर जल्दी सो जाना चाहिए और सुबह में सूरज उगने से पहले उठ जाना चाहिए और सूरज सुबह उठने के बाद सूरज को प्रणाम करना चाहिए। सुबह सूरज निकलने से पहले उतने के और भी फायदे होते है आप और लोगो से पहले उठते है तो आपके पास उनसे ज्यादा समय होता है, आप पूरे दिन में उनसे ज्यादा काम कर सकते है जिससे आपके पास कमाने का भी ज्यादा समय होगा। अगर कमाने को छोड़ भी दे तब भी अगर आप सुबह सूरज निकलने से पहले उठते है तो अपना कुछ समय एक्सरसाइज को दे सकते है जो आपके तन मन को चुस्त रखेगा और आप जो भी काम कर रहे है आप उसमे अपना 100% दे पाएंगे बिना किसी टकावत के।


4. काली चीटिया

  • घर के खाने-पीने के नमकीन पदार्थों में काली चीटियों लगने लगे और ज्यादा बढ़ने लगे तो समझ जाइए। आपका आने वाला वाला समय बुरा होने वाला है और यह कहावत आज से भी बल्कि काफी लम्बे समय से चली आ रही है, हम लोगो की दादी नानी से लेकर उनकी दादी नानी के समय से यह सब चला आ रहा है और अब तक ऐसा हुआ भी आ रहा है। इसलिए अगर आपके घर में काली चीटिया आने लगी है तो यह अच्छे निशान नहीं है क्योंकि ऐसा माना जाता है की आपका आने वाला समय काफी भारी होने वाला है।

5घर में छिपकली होना 

  • अगर किसी काम से आप बाहर जाए और वापस आते ही आपके घर में छिपकली के दर्शन हो जाए तो इसका मतलब है कि आपका बुरा समय बहुत ही जल्दी शुरू होने वाला है आपको पहले ही संभल जाना चाहिए और बुरे समय में हिम्मत से काम लेने के लिए तैयार हो जाना चाहिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हर समय एक जैसा नही होता है बुरा समय भी निकल जाएगा जरूरत है सिर्फ हिम्मत से काम लेने की दोस्तों घर में छिपकली दिखे तो शुभ होता है लेकिन अगर आपने नया घर लिया है और उसमें छिपकली मरी हुई मिल जाए तो घर में आने से पहले आपको पूजा हवन आदि करवाना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस घर में रहने वाले व्यक्ति की तरक्की नहीं हो पाती है और बुरा समय हमेशा उस व्यक्ति पर बना ही रहता है अगर जाने अनजाने में छिपकली आपके शरीर के अंगों पर गिरती है तो यह भी आने वाले  बुरे समय का सूचक है जैसे अगर छिपकली आपके माथे पर गिरे तो आपके लिए खुशियों का संकेत लेकर आती है और जल्द ही आपको सुख की प्राप्ति होने वाला होता है लेकिन वहीं अगर छिपकली आपके सिर पर या बालों पर गिरती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इसका मतलब है कि आपके जीवन में भारी संकट आने वाला है या फिर आप की मृत्यु नजदीक है।


6. घर में झाड़ू उल्टा सीधा रखना 

  • घर का झाड़ू घर में झाड़ू लक्ष्मी जी का सूचक है क्योंकि वह दरिद्रता को घर से बाहर निकलता है इससे घर में सुख समृद्धि और धन दौलतआती है झाड़ू के ऊपर नहीं रखना चाहिए इससे लक्ष्मी का निरादर होता है घर का कोई छोटा बच्चा अचानक घर में झाड़ू लगाने लगे तो उसे घर में किसी अनचाहे मेहमान का आने का संकेत समझना चाहिए घर में झाड़ू लगाना चाहिए क्योंकि यह व्यक्ति के दुर्भाग्य को आमंत्रण देता है नाश्ता करने से पहले झाड़ू लगाता है उल्टा करके   नही  रखनााा चाहिएएमें दरिद्रता का और गरीबी का वास होता है अंधेरा होने के बाद आप झाड़ू लगाने से बचें इससे माता लक्ष्मी नाराज होती है घर का कोई सदस्य बाहर जाए तो तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए कुछ देर के बाद लगाएं वह भी भगवान से प्रार्थना करने के बाद झाड़ू पोछा करके रखना चाहिए किसी की नजर नहीं पड़नी चाहिए जिस प्रकार झाड़ू को छुपा के रखा जाता है उसी प्रकार झाड़ू को भी घर में आने वालों कोई आदमी की नजरों से दूर रखना चाहिए वास्तु शास्त्र विज्ञान के अनुसार जो लोग के लिए एक स्थान बनाने के बजाय कहीं पर भी झाड़ू ऐसे ही रख देते हैं उनके घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है या अन्य किसी भी जानवरों को नहीं झाड़ू से नहीं मारना चाहिए मां लक्ष्मी आपके घर से दूर हो कर चली जाती है नाराज हो कर चली जाती है वहां पर जाते हैं और घरेलू जीवन में आने की संभावना पड़ती है।

7. कौआ

  • अगर किसी स्त्री के सर पर कौआ आकर बैठ जाए तो उसके पति पर कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है अगर किसी व्यक्ति के घर पर या उसके छत पर बहुत सारे कौआ आकर शोर मचाने लगे तो यह उस घर के मालिक पर आने वाली किसी बड़े संकट या बहुत सी समस्याओं के आने का संकेत है। इसलिए कभी अपने गौर किया होगा तो देखा होगा जब कभी किसी के घर में किसी की मौत होती है तो उस दिन उस जगह के आस पास आसमान में बहुत सारे काले कौहे घूमते नजर आते है। इसकी इन काले कौहे को न एक बुरा संकेत ही माना जाता है तो जब कभी आपको यह दिखे तो समझ जाइए की कुछ बुरा होने वाला हैं।


8. घर में लगी घड़ी

  • आपको बता दें कि घर में लगी घड़ी का भी वास्तु से बहुत बड़ा संबंध है अगर आप तकिया के नीचे लेकर घड़ी को सोते हैं तो घड़ी लेकर नहीं सोना चाहिए और घर में दीवार पर टंगी हुई घड़ी हमेशा चालू रहनी चाइए और वह चलते चलते बंद हो जाए तो उसको बंद नहीं रखना चाहिए उसको हमेशा चालू ही रखना चाहिए इसे इंसान का दिमाग में बुरी चीजे सोचता है और उसके पास कभी-कभी लक्ष्मी नहीं  भटकती है।


9. आमदनी से ज्यादा खर्च करना।

  • आप जैसे कमा रहे हैं ₹10 खर्चा कर रहे हैं ₹20 इसमें आपका नुकसान हैं इसलिए जितना आप कमा रहे हैं उससे कम ही खर्चा करें और कुछ पैसा बचाइए अपने बुरे समय के लिए या अपने होने वाले बाद के खर्चे के लिए। ऐसा माना जाता है की अगर 10 हजार कमा रहे है तो आपकी मूल जरूरत और जो भी आपका खर्चा है वो अगर आप 7 हजार में पूरा कर ले तो आप को कभी किसी से कुछ मांगना नहीं पड़ेगा। इसलिए आपको पैसे कमाने से पहले पैसा बचाना सीखना चाहिए। आपको सीधा ये हिसाब रखना चाहिए की आपने कितना कमाया है उसका 30% आप अपने और अपने परिवार के लिए बचाएंगे और बाकी 70% की कमाई के साथ apni मूलभूत जरूरतों को पूरा करेंगे। जैसे जैसे आपकी कमाई बढ़ेगी ऐसे ही आपकी सेविंग भी बढ़ेगी जो आपके और आपके परिवार को बाद में काम आएंगी।

10. दरवाजे के सामने पैर करके ना सोए 

  • आप अगर अपने कमरे में दरवाजे की तरफ पैर रखकर सोते हैं तो यह वास्तु  के अनुसार से बिल्कुल सही नहीं है ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी आपके घर में नहीं आती है और अगर आ भी जाती है और आपके पैर को दरवाजे के सामने देखती है तो वही से वापिस लौट जाती है।


11. पेड़ के नीचे पेशाब करना।


  • पेड़ के नीचे में पेशाब नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की पीपर के पेड़ में बहुत सारे देवी देवता होते है। और पेड़ के नीचे पेशाब करना उनका अपमान हुआ।


12. रात में मांगने वाले को कुछ ना दें

  • रात के समय में सूर्य अस्त होने के बाद कोई भी आदमी आपके घर पर कोई भी सामान अगर मांगने आए तो रात के समय उसे वो समान नहीं देना चाहिए उससे घर की लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। वैसे सिर्फ समान ही नही अगर कोई आपसे पैसे भी मांग रहा है  आपको वो भी नही देना चहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की अगर रात में आप किसी को कुछ देते हो तो उसके साथ साथ आप अपने घर की लक्ष्मी भी उन्हें दे रहे हो इसलिए ऐसा कहा जाता है की सूर्य अस्त के बाद अगर कोई कुछ मांगे तो उन्हे कुछ न दे।

#13. घर में कूड़ा कचरा रखना।

  • घर में सुबह उठकर घर को पूरा साफ सफाई करना चाहिए और कचरा जो है प्रतिदिन बाहर में फेंक देना चाहिए घर में नहीं रखना चाहिए साफ सुथरा रखने से लक्ष्मी वास होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे एक तो आपका घर रहने लायक नही रहता है तथा आप हमेशा से लोगो के लिए हसने का प्रतिक होंगे क्योंकि कोई भी सजन व्यक्ति अपने आस पास के वातावरण को हमेशा साफ रखने की चेष्टा रखता है। शायद आप लोगो को पता भी नही है अगर आप के आस पास का वातावरण साफ रहता है तो आपका मान भी साफ रहता है ,आपके मन में बुरे भूरे ख्याल भी नही आते और आप अपना पूरा ध्यान अपने काम मे लगा सकते है।

14 श्मशान भूमि में हंसना

  • ये भी माना जाता है कि अगर आप श्मशान में जाते है और वहां हंसते है तो इसे यह माना जाता है की आपको न दूसरो को दुख में देख कर अच्छा लगता हैं और ये व्यवहार उपहासना का प्रतिक है. और ऐसा जाता है जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके घर में कभी लक्ष्मी नही आ सकती क्योंकि लोग ऐसा कहता हैं लक्ष्मी भी वही विराजती है जहा पर लोग दूसरे के दुख में दुखी होते है तथा दूसरे के सुख में सुखी होते है.

15.आंख 


  • आंख का फड़कना आपको आने वाले समय के बारे में संकेत देता है ऐसा कहा जाता है की महिलाओं की बाई आंख फड़कने का मतलब होता है की आपके जीवन में कुछ अच्छा होने वाला है यह शुभ संकेत करता है अगर बाई आंख के पलके चारों दिशाओं में फड़फड़ाने लगे  है तो इसका मतलब है कि पुरुषों की बाई आंख यानी लेफ्ट आंख फड़कने का मतलब होता है कि आपके जीवन में अब मेहनत और कष्टकारी समय आने वाला है वहीं पुरुषों की दाई आंख राइट आंख फड़फड़ाने का मतलब है कि उनके  जीवन में कोई शुभ समाचार आने वाला है इसी तरह से भी आपको आने वाले समय के संकेत मिल सकते हैं।

 सारांश

हमने इस आर्टिकल में वो सब जानकारी देने की पूरी कोशिश की है जो आपको ये संकेत देती है। की आपके घर में गरीबी व दरिद्रता आने की कारण क्या क्या होती है?आपके घर को हो तथा आप कैसे कुछ चीजों का नियम पालन करके उन कठिनाई से दूर रह सकते है.  इसके अलावा भी आपको कुछ पता है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताइए और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर कीजिए।

ghar mein garibi aane ki nishaniyan


No comments:
Write comment