Friday 28 April 2023

Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare । मोबाइल में बिजली का बिल कैसे देखें । New tricks

 हेलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare आदि आप बिजली बिल से परिसान है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक  साबित होगा जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े 

Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare । मोबाइल में बिजली का बिल कैसे देखें । New tricks

Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare । मोबाइल में बिजली का बिल कैसे देखें । New tricks


आए दिन बिजली के बिल से संबंधित हम लोगों के साथ समस्या आती रहती है, ज्यादातर उन लोगों को जो शहरी इलाके से बिलॉन्ग नहीं करते जहां पर बिजली बिल देखने वाला भी साल में एक दो बार आते है। जिसके कारण हमें यह जानकारी नहीं मिल पाता कि हमारे घरों में कितनी यूनिट बिजली की खपत हुई है, जिसका कितना बिल आया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, इस ब्लॉग को लिख रहा हूं ऐसा नहीं कि आप शहर से हैं तो इस लेख का फायदा नहीं उठा सकते यह लेख हर उस व्यक्ति के लिए लिखा गया है जो बिजली बिल घर बैठे अपने मोबाइल से देखना चाहते हैं। 

Bijli Bill Kaise Check Kare यह सारी जानकारी मौजूदा ब्लॉक में शामिल है, जैसे आपके पास कुछ महीनों से बिजली बिल की जानकारी नहीं है तो उसकी जानकारी तथा आप घर से अपने मोबाइल फोन की मदद से अपने इलेक्ट्रिक बिल का पेमेंट कर सकते हैं, बिना बिजली घर जाए। और साथ में यह भी जान पाएंगे कि हर महीने कितने का बिजली हमारे घरों में खपत होती है।


मैं झारखंड राज्य का निवासी हूं, इसलिए मैं झारखंड के एग्जांपल को लेकर आपके साथ बिजली बिल कैसे चेक किया जाता है, इसकी जानकारी दूंगा क्योंकि हर राज्य की बिजली बिल चेकिंग प्रोसेस लगभग एक जैसा होता है। केवल वहां पर बिजली का डिपार्टमेंट अलग-अलग होते हैं। इसलिए आप जो भी राज्य से बिजली बिल चेक करना चाहते हैं उसकी बिजली बिल विभाग का ऑफिशियल साइट कौन सा है इसकी जानकारी आपको होना चाहिए। इस जानकारी का पता आप बिजली रसीद से भी लगा सकते हैं।


 किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022

गर्लफ्रेंड का Whatsapp अपने मोबाइल में कैसे चलाये  !


Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare आवश्यक सामग्री

अगर मोबाइल से बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ समाज होना अति आवश्यक है, तभी आप अपने घर का बिजली अपने मोबाइल फोन की मदद से चेक कर पाएंगे, इसके लिए सबसे पहले आपके पास मोबाइल फोन या कंप्यूटर तथा उसमें इंटरनेट होना अति आवश्यक है इसके साथ आपके पास बिल की जानकारी तथा कंज्यूमर नंबर इन सारे सामग्री तथा जानकारी एकत्रित कर ले। 


5 तरीके Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare

जो लोग इंटरनेट को थोड़ी बहुत प्रयोग करना चाहते हैं वह लोग तो बिजली का बिल ढूंढ कर निकाल लेते हैं, परंतु यह समस्या उनके साथ आती है, जो सीमित एप्लीकेशन तथा वेबसाइट को रोज के कामों में प्रयोग करते हैं क्योंकि वैसे लोग ज्यादा फोन में छेड़खानी नहीं करते उन लोगों के लिए मैंने यहां पर 5 तरीके मोबाइल से बिजली बिल निकालने का प्रोसेस बताया, आप जिस भी तरह के मोबाइल यूजर हैं इन पांचों में से आपको एक ऐसी तरीका मिल जाएगा जो बिजली बिल आसान तरीके से निकालकर देख सकते है। इसलिए आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं तो ध्यान से पढ़ें। मोबाइल से बिजली बिल चेक करने के जितने भी तरीके होते हैं वह सारे तरीके आपको नीचे दिए गए हैं। जिन्हें आसान भाषा में आपके साथ शेयर करने की कोशिश किया गया है।


Google pay se Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare

वैसे व्यक्ति जो Google Pay पेमेंट गेटवे एप्लीकेशन को का प्रयोग करते हैं उन लोगों के लिए बिजली बिल इस तरीके से चेक करना है, नीचे स्टेट को फॉलो करते रहे।


सबसे पहले अपने Google pay एप्लीकेशन को ओपन करें। ओपन करने के बाद आपको ऊपर नीचे स्क्रॉल करने के बाद। अगर आप पढ़ सकते हैं तो Electricity लिखा होगा जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं या फिर आप आइकन को देख कर उस पर क्लिक करें।


जैसे ही Electricity वाले आइटम पर क्लीक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं मैंने आपको ऊपर ही बताया कि मैं झारखंड राज्य से निवास करता हूं इसलिए मैं झारखंड का एग्जांपल लेते हुए, आपके सामने एग्जांपल प्रस्तुत कर रहा हूं, आप अपने राज्य के अनुसार सेलेक्ट करें।


इस स्क्रीन में आपको बिजली बिल के बारे में जानकारी देना होगा। जैसे कि कंजूमर नंबर और आपका sub Division कहां है। चाहे तो आप Nickname में नाम डाल सकते हैं अन्यथा आप ऐसे ही छोड़ सकते हैं क्योंकि वह ऑप्शन, ऑप्शनल है। सारे जानकारी तो सही सह सही तरीके से भरने के बाद नीचे लिंक अकाउंट का बटन ब्लू रंग में देखने को मिल रहा होगा। जैसा कि आपको इमेज में दिख रहा है उस पर क्लिक करें।




जैसे ही सारी जानकारी को अच्छी तरह से भरने के बाद लिंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो जानकारी को एक बार फिर से आपको देखनी है कि सारी जानकारी सही है। और मैं जिस व्यक्ति का बिजली बिल देखना चाह रहा हूं उसका नाम है या नहीं अगर सही जानकारी है तो आपको एक बार फिर से लिंक अकाउंट पर क्लिक करना है।


जैसे ही लिंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सारी जानकारी मौजूद हो जाएगी, कि आपकी कुल बकाया राशि कितनी है जिसे आप भरना चाहते हैं तो आप pay Bill पर क्लिक कर बिजली अमाउंट घर बैठे आसानी से भर सकते हैं जैसा कि आपको नीचे इमेज में दिख रहे है।



Paytm Se Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare

अगर आप Paytm का प्रयोग करते हैं। तो  पेटीएम की मदद से बिजली बिल आसानी से चेक कर पाएंगे, लगभग सारे पेमेंट गेटवे एप्लीकेशन का बिजली बिल चेक करने का प्रोसेस सेम है।


सबसे पहले अपने पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करना है और वहां पर आपको देखना है कि इलेक्ट्रिक दिल कहां लिखा है तथा ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार आइकन भी ढूंढ सकते हैं जैसे ही आपको आइकन मिल जाए उस पर क्लिक करना है।


क्लिक करने के बाद आपके सामने सारे स्टेट का बिजली बिल का पोर्टल देखने को मिलेगा जहां पर आप अपने राज्य के अनुसार चयन करें। चयन करने के बाद वहां पर कंजूमर नंबर तथा नाम और सब डिविजन का अच्छे से चयन करने के बाद आगे बढ़े। आगे बढ़ने से पहले आपको एक बार फिर से दिखाया जाएगा कि आपने सही जानकारी भरी है या नहीं। 


इसके बाद आगे बढ़े। और आपके स्क्रीम पर बिजली बिल दिखने लगेगा। जिसे चाहे तो pay Bill पर टैप कर बिल आसनी से भर सकते हैं।


 किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022

गर्लफ्रेंड का Whatsapp अपने मोबाइल में कैसे चलाये  !


Phone pay se Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare

अगर आप phone pay यूजर है तो सबसे पहले अपने phone pay एप्लीकेशन को प्ले स्टोर तथा एप्पल स्टोर से जाकर उसे अपडेट कर ले।


फोन पर ऐप को अपडेट करने के बाद उसे ओपन करें। खोलने के बाद आपको इमेज में दिखाई गए अनुसार आपके स्क्रीन पर एक फीचर दिखेगा जहां पर Rechage & Pay Bill का ऑप्शन होगा उसमें आपको electricity या इलेक्ट्रिक बल्ब का लोगो को ढूंढे। जैसे ही आपको मिल जाए पर क्लिक करें।

Electricity वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सारे राज्य के bill dealer का ऑप्शन दिखने लगेगा जहां पर अपने राज्य के अनुसार अपने डीलर का चयन करें। जैसा कि मैंने इमेज में झारखंड राज्य का चयन किया है उस तरह आप अन्य राज्य का चयन करें।


राज्य के डीलर का चयन करने के बाद आपको नीचे दिए गए इमेज में देखने को मिल रहा होगा कि मैंने कंजूमर तथा sub Division डालकर कंफर्म बटन को क्लिक किया है।

सारी जानकारी को भरने से पहले एक बार अवश्य देखें और कन्फर्म बटन पर क्लिक करें जैसे ही आप कंफर्म बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने बकाया बिजली बिल दिखने लगे और यह भी बिल डिटेल के नीचे देखने को मिलेगा कि ये किस व्यक्ति का बिल है, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि हमारा जानकारी सही से भरा गया है या नहीं।



जैसा कि आपने यहां पर बिजली बिल फ़ोन पे से कैसे देखा जाता है इसकी जानकारी आपको इस ब्लॉग में प्राप्त हो अगर आप phone pay के माध्यम से ही अपना बिजली बिल भरना चाहते हैं तो बहुत आसान है नीचे एक ब्लू रंग का का बटन दिख रहा होगा जिस पर क्लिक करने के बाद। आप अपने घर का बिजली बिल आसानी से घर बैठे मोबाइल से भर सकते हैं।


Official App Se Bijli Bill Kaise Check Kare

अगर आप ऐसे यूज़र है जो phone pay, Paytm, Google pay जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करना नहीं जानते या उन्हें प्रयोग नहीं करते तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में चले जाएं और वहां पर "jharkhand bijli bill app" लिखकर सर्च करें। मैंने जिस स्थान पर झारखंड लगाया है वहां पर आप अपने राज्य का नाम लिखकर सर्च करें।


आपके स्क्रीन पर जो app दिख रहा हो उसे एक बार देख ले कि हमारे राज्य का बिजली बिल देखने वाला एप्लीकेशन है या नहीं, उसका चयन करने के बाद, उसे इंस्टॉल बटन पर क्लिक अपने फोन में इंस्टॉल कर ओपन करें।


जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपके सामने इमेज में दिखाए गए अनुसार ऑप्शन देखने को मिलेगा। जहां पर इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर बिजली का बल्ब का सिंबल देखने को मिले उस पर क्लिक करें। हालांकि इस ऐप में बिजली बिल से लेकर बहुत सारे कामों को किया जा सकता है। परंतु हमें बिजली बिल चेक करना है इसलिए इलेक्ट्रिसिटी बिल पर क्लिक करेंगे।


जैसे ही इलेक्ट्रिसिटी बिल पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म भरने का ऑप्शन खुल कर आएगा जहां पर आपसे कंजूमर नंबर तथा सबडिवीजन का चुनाव करना होगा।


सही तरीके से इंफॉर्मेशन की जानकारी देने के बाद आगे प्रोसेस बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए ब्लू रंग के बटन पर क्लिक करें, और अब आपके सामने जितनी बकाया बिल होगा वह बताया जाएगा। किस महीने में कितने तथा कितना ब्याज के साथ बिजली बिल आया है।


Computer Se Bijli Bill Kaise Check Kare

मैं ऊपर मोबाइल से बिजली बिल कैसे निकाला जाता है इसकी जानकारी दिया। परंतु आपके मन में एक सवाल उत्पन्न अवश्य हो रही हो होगी कि अगर हम लैपटॉप या कंप्यूटर प्रयोग करते हैं तो उसमें तो हमारे गूगल पे तथा payment गेटवे वाले ऐप को इंस्टॉल नहीं कर सकते। इस कंडीशन में हम कंप्यूटर के जरिए बिजली बिल कैसे देख सकते हैं। तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि Android एप्लीकेशन कंप्यूटर में बिना एम्युलेटर के रन नहीं होते इसलिए कंप्यूटर से बिजली बिल की जानकारी लेने के लिए आपको मात्र एक एप्लीकेशन की आवश्यकता होगी। वह हर कंप्यूटर में मौजूद होता है, जिसे ब्राउज़र कहते हैं। ब्राउज़र यानी जिस पर आप वेबसाइट को ओपन करते हैं। यानी crome browser, MediaFire browser इत्यादि जैसे ब्राउज़र आपके लैपटॉप में अवश्य होगा। 


अपने कंप्यूटर में मौजूदा ब्राउज़र को ओपन करें और इंटरनेट से कनेक्ट हो जाए। चलिए जानते हैं ब्राउज़र में कौन सी वेबसाइट की मदद से हम बिजली बिल को चेक कर पाएंगे इसकी जानकारी आपको नीचे लेख में दी गई है जिसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते रहे और फिर आप कंप्यूटर से बिजली बिल चेक कर पाएंगे।


Website  Se Bijli Bill Kaise Check Kare

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में जाकर "Jharkhand Bijli" बिल्ली कर सर्च करें। जिस स्थान पर मैंने झारखंड लगाया है स्थान पर अपने राज्य का नाम जोड़कर ब्राउज़र में सर्च करें। जैसे ही आपको अपने राज्य का बिल प्रोवाइडर वेबसाइट देखने को मिले तो आप यह कंफर्म हो ले कि हमारे राज्य का बिजली प्रोवाइडर यही वेबसाईट है या नहीं। जैसे ही मालुम हो जाएं आप उस पर क्लिक करें।


वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको यह पता लगाना होगा कि पे बिल का ऑप्शन किस स्थान पर है। जहां आपको पे बिल लिखा हुआ मिले उस पर क्लिक करें और फिर सारी जानकारियों को स्टेप बाय स्टेप भरकर आगे बढ़े।


झारखंड राज्य के वेबसाइट पर बिजली बिल कुछ इस तरह दिखाई जाती है। जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। हो सकता है अलग अलग राज्य का अलग-अलग बिल दिखाने का मेथड हूं।


आज हमने क्या सीखा है ?

मैं आशा करता हूं कि, Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare आपके लिए काफी मददगार साबित हुई होगी। अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या सुझाव आपके मन में है। तो आप मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से संपर्क करें। मैं उसकी उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर तथा दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें जिससे हमारे साथ साथ आपको भी फायदा होगा।


mobile se bijli bill kaise check kare
apne mobile se bijli bill kaise check kare
jio mobile se bijli bill kaise check kare
mobile number se bijli bill kaise check kare
bijli ka bill kaise check kare mobile se
bijli bill me mobile number kaise change kare
bijli bill check karne ka app
bijli bill check by mobile number
bijli ka bill check karne ka


No comments:
Write comment