Friday 5 May 2023

लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए 10 tips |अपने जीवनसाथी को कैसे चुने इन हिंदी |लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए in english

By:   Last Updated: in: ,

 हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट जानने वाले है लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए | अपने जीवनसाथी को कैसे चुने इन हिंदी /लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए in english  अदि आप इन के बारे जानना चाहते तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़ें 

लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए |अपने जीवनसाथी को कैसे चुने इन हिंदी |लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए in english


लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए |अपने जीवनसाथी को कैसे चुने इन हिंदी |लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए in english


अरे भाई शादी कब कर रहे हो कोन होगा यो लकी इंसान जो तुम्हारी जिंदगी में आएगा ये एक ऐसा सवाल है जो आपको बहुत बार सुनना पड़ेगा। जैसे ही आप 18 .20. 22 साल की उम्र पार करो और यह सवाल है  जिनको आप कहीं ना कहीं नजर अंदाज करने की कोशिश करते हो, लेकिन इनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। 


सबसे बड़ा सवाल है जो हर वह इंसान जानना चाहता है। जो इस उमर को पार कर चुका है और जिसने अभी तक शादी नहीं करी है कि वो सही जीवनसाथी कैसे चुने। अगर आप इस पोस्ट को पढ़  रहे हैं। तो मैं दावे से कह सकता हूं कि आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर कैसे आप अपने लिए सही जीवनसाथी चुन सकते हैं 



तो दोस्तो आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे ही टिप्स और प्वाइंट शेयर करने वाला हूं। जिनको समझ कर के आप अपने लिए एक सही जीवनसाथी चुन सकते हैं। देखिए  वैसे तो जीवन साथी ना जितना आसान दिखता है ना उतना आसान है नही  एक्चुअली कुछ लोगों के लिए तो नहीं होगा और खास करके जो ऑनलाइन वेबसाइटसे जो मैट्रिमोनियल वेबसाइट से उन पर प्रोफाइल बनाना बहुत आसान है। 


लेकिन प्रैक्टिकली लाइफ पार्टनर  को चूज  करना। इस नो डिजिट फॉर मेजॉरिटी ऑफ यूथ हमारी कंट्री में इस सवाल का जवाब पाना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि जैसा कि हम सब जानते हैं। एक इंडियन फैमिली डायबोस कोई कोमन चीज नहीं है तो ऐसा तो नहीं हो सकता कि अगर आप गलत जीवनसाथी चुन लेते हैं तो आप उसे तलाक ले करके आराम से अपना नया जीवन शुरु कर सकते हो। ऐसा नहीं है ना। इसलिए हर युवा चाहे वह लड़की हो या लड़का हो। उसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर उसे अपने होने वाले जीवनसाथी में क्या खूबी या देखनी चाहिए और उसे चुनने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।



 अब यहां पर कुछ बैलेंस वर अगेंस्ट हो जाए तो हमारे मां-बाप की पसंद से शादी करी थी। हमारे बच्चों को भड़का रहे हो तो चली है। पोस्ट  को आगे तक पढ़ते हैं। और  कुछ जानते हैं कुछ  खास बातें जो हम सब को ध्यान में रखनी चाहिए

इससे पहले कि हम जीवन साथी


एक अच्छे relationship में क्या क्या गुण होने चाहिए


(Tips 1)  एक दूसरे के प्रतीक सम्मान होना जरूरी है 


दोस्तो  एक दूसरे के प्रति सम्मान होना बहुत जरूरी है। जीवन साथी चुनते समय किसी ऐसे इंसान का चयन करना जो आपके जीवन के सभी पहलुओं का। सम्मान करे  अपने जीवन की शुरुआत किसी ऐसे व्यक्ति के साथ में करना मुश्किल है जो आपका आपके व्यक्तित्व का अनादर करता है या जीवन में आपके आत्म सम्मान को महत्व नहीं देता है। एक दूसरे के प्रति सम्मान होना हर जीवन साथी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। वरना वह रिश्ता खोखला हो जाता है। 


(Tips 2) दोस्ती होना जरूरी है 


दोस्ती होना जरूरी है। सम्मान के साथ ही किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने में और मजबूत रखने में दोस्ती बहुत जरूरी होती है। दोस्ती होने से अब खुलकर उस इंसान से बात कर सकते हैं। किसी भी समस्या या फीलिंग को शेयर कर सकते हैं। जैसे हम अपने दोस्तों के साथ में करते हैं। महान मित्रता इस बात का आधार प्रदान करती है कि प्रेम क्या होना चाहिए। इससे पहले कि वह इंसान आपका जीवन साथी बने। आप अपने आप से एक सवाल पूछिए और क्या वह आपको एक अच्छा दोस्त बन सकता है या बन सकती है।


(Tips 3) एक दूसरे के प्रति ईमानदार और उदार होना चहिए 


 दोस्तो एक दूसरे के प्रति ईमानदार और उदार होना दोस्तों के साथ रहना हमें इसलिए पसंद होता है क्योंकि वह हमारे साथ ईमानदार होते हैं। भले ही एक दूसरे की टांग खींच, लेकिन जब दोस्ती की बात आती है ना तब दोस्ती के रिश्ते में एक ऑनेस्टी होती है जो इमानदारी होती है। वह सबसे ज्यादा मायने रखती है। जो एक शादी का रिश्ता है। उसमें ईमानदारी और विश्वास की संस्कृति का होना बहुत जरूरी है। यदि कोई रिश्ता, ईमानदारी और विश्वास की संस्कृति में निहित नहीं है तो वह निश्चित रूप से विफल हो जाएगा। एक ऐसे जीवन साथी को चुने जो खुले दिमाग का हो और वक्त के साथ आगे बढ़ना चाहता हो


(Tips 4 )आपके जीवन मूल्य और विश्वास मिलने चाहिए।


 दोस्तो आपके जीवन मूल्य और विश्वास मिलने चाहिए। भैया 36 गुण मिले या ना मिले कम से कम आपकी लाइफ में जो भेलू यूज है जिनकी आप कदर करते हो तो आपके बिलीव्स हो  एटलिश यो तो  मैच होनी चाहिए। हर इंसान के जीवन को लेकर कुछ विश्वास होते हैं। कुछ मूल्य होते हैं और अगर आपके और आपके जीवनसाथी के अगर एक दूसरे से अलग हैं तो ऐसे रिश्ते की नींद ही मजबूत  नहीं हो सकती। उदाहरण के लिए अगर आप शादी के बाद में जॉब नहीं करना चाहते हैं या जॉब करना चाहते हैं, लेकिन आपका जीवन साथी इसका उल्टा मानता है। उसकी छोड़ अगल है उनकी वेल्यू अगल है  तो फिर आगे बड़ी दिक्कत होने वाली है। ऐसे समय पर रिश्ते को आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है  तो बेहतर अहि होगा कि आपका जीवन साथी आपकी तरह ही सोचे  तो दोस्तो  अपदोनो का सोच मिलना बहुत जरूरी है और इससे ही रिश्ता मजबूत होता है ।


(Tips 5 ) ऐसा जीवन साथी चुने जो आपका पक्ष लेना जानता हो 



दोस्तो  ऐसा जीवन साथी चुने जो आपका पक्ष लेना जानता हो । हर सिचुएशन में आप पर भरोसा करता हूं। आप के संभावित जीवनसाथी को हाथ के करियर को आगे बढ़ाने और आप दोनों की लाइफ में आगे बढ़ने को सपोर्ट करना पड़ेगा। एक दूसरे के ऊपर भरोसा करना पड़ेगा जो हर कंडीशन में आपका सपोर्ट करता हूं। आपका पक्ष लेता हूं। आप पर बिलिप करता हूं। एक व्यक्ति जो आपके साथ में लॉन्ग टर्म रहना चाहता है। वह जीवन में आप की महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों के लिए वह तो मैं समर्थन करता है। 


(Tips 6 ) रिश्ते को कितना टाइम दे सकता है, वह दे सकती है।


दोस्तो रिश्ते को कितना टाइम दे सकता है, वह दे सकती है। शादी के लिए सही साथी चुनते वक्त एक ऐसे इंसान का चयन करना बहुत जरूरी होता है जो आपके लिए टाइम। निकाले और  आपकी जरूरत! केयरफुल रहे हैं उनकी कद्र करें। एक रिश्ता देखे तू तड़पा सड़क दोनों को साथ में आगे बढ़ना पड़ेगा। 


(Tips 7 )ऐसा जीवन साथी जो आपके परिवार का सम्मान करता हो


दोस्तो ऐसा जीवन साथी जो आपके परिवार का सम्मान करता हूं। देखी अपना जो इंडियन फैमिलीज का कल्चर है यो एक बहुत अच्छा कल्चर इसमें परिवार का हर सदस्य महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अगर आपका जीवन साथी आपके परिवार के सदस्यों का सम्मान नहीं कर सकता तो हो सकता है। वह शायद आपकी फैमिली के लिए आपके लिए सही ना हो आपका परिवार हमेशा आपके जीवन में एक प्रमुख हिस्सा रहेगा क्योंकि उस इंसान के आने से पहले भी आपके लिए आपकी फैमिली सब कुछ तो आप भी अपनी फैमिली के लिए बहुत कुछ हो तो अगर आपकी लाइफ पार्टनर की वजह से आपके परिवार में दिक्कत होने वाली है तो हो सकता है। आपका ओपिनियन क्या हो? मेरे हिसाब से नों रहेगा और आगे यह मेरा ओपिनियन है। इसको किसी पर थोप नहीं रहा हूं। 


(Tips 8 ) जीवन साथी जो आपको समझ सके और सम्मान करे 


दोस्तो जीवन साथी जो आपको समझ सके लेकिन सम्मान और समझदारी एक दूसरे के साथ में काम करते हैं। अगर आप अपने सपनों का पीछा कर रहे हो तो सामान गुणों वाले व्यक्ति पर विचार करें। ऐसे में मान लीजिए। आप एक ऐसा लाइफ पार्टनर चूज किए हैं जो  कहता है की भाई जिंदगी में थोड़ा बहुत मिल रहा हूं। मैं काम चला लूंगा। ज्यादा मुझे भाग दौड़ नही चहिए।


Tips 9 दोस्तो जो क्षमा करना जानता हो उसे ही जीवन साथी चुने 


दोस्तो जो क्षमा करना जानता हो  रोज नियंत्रण के साथ ही जमा करने और भूलने का गुण भी देखना जरूरी होता है। गलतियां सबसे होती है और रिश्ते में थोड़ी बहुत लड़ाई भी चलती रहती है। लेकिन बातो को वापस में बैठ करके सुलझा लेना और भूल जाना एक लंबे रिश्ते के लिए बहुत जरूरी है एक ऐसा साथी पाने के लिए उस्सुकर्त है  जो अतीत में हुई ऐसी स्थिति पर ध्यान न दे।


Tips 10 हम पता कैसे लगाएं यार जिससे हम शादी करने वाले उसमें यह गुण है कि नहीं।


  हम पता कैसे लगाएं यार जिससे हम शादी करने वाले उसमें यह गुण है कि नहीं। यह जानने के लिए में  कुछ ऐसे तरीके बता रहा हुं  आपको सबसे पहले कि आप गैस करने की कोशिश करें। अनुमान लगाएं कि हम अपनी जिंदगी में बहुत सारे लोगों से मिलते हैं और कहीं ना कहीं अगर हम उनसे मिलते हैं। 2 मिनट बात करते हैं। उसका वाकिंग क्या है उसका बैठने उठने का तरीका क्या है देखिए हम जज नही कर रहे है हम किसी को अच्छा या बुरा नही बता रहे है आपको केवल इतना जरूर करना है की यो मेरी लिए या मेरी  जिंदगी के लिए  या मेरे परिवार के लिए सूट करता हैं की नही करता ।



 किसी के घर में किसी भी परिवार की संस्कृति का पूरा सम्मान करता हूं। तो पॉसिबल है आपके लिए मिलना तो आप मिलकर बात कीजिए  लेकिन यह जरूरी नहीं है कि मिलने पर ही एक अच्छा जीवनसाथी मिलता है। बहुत सारी ऐसी जोड़ी है जो शादी के पहले मिलेभी नही है  और उनकी बहुत अच्छी जोड़ी बनती है।



 आप में से कितनों के मां बाप है जो शादी के पहले मिले होंगे। किसी भी इंसान के स्वभाव के बारे में सही अनुमान लगा सकते हैं जो हम उससे बात करें तो अगर आपके लिए मिलना पॉसिबल है तो आप उस इंसान से बातें करें जैसे कि पसंद आ ना पसंद क्या है ।किसी भी टॉपिक पर डिस्कस कर लीजिए। सोचने के तरीके और विचारों का पता चलता है या फिर आप एक अपना एक एक प्रश्न माला तैयार कीजिए। आप कुछ क्वेश्चन तैयार कीजिए और बातों बातों में वह सवाल जवाब करने की कोशिश की जिससे कि आपको उस इंसान की बहुत सी आदतों का पता लग जाए। 


Tips 11 सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे किया जाए।




 सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे किया जाए। यह एक बहुत ही मुश्किल निलय है एक सुखी और स्वस्थ विभाग के लिए सही साथी को ढूढना बहुत अवशक होता है जीवन साथी को  चुनना सुनने में जितना सुकृत रखता है ना उतना ही बहुत मुश्किल होता है।  आदि आप नही चुन पा रहे हो तो भैया अपने मां बाप के ट्रस्ट के लिए उन्होंने आपका कभी बुरा नहीं किया। अच्छा ही होगा सब 



दोस्तो आदि आपके पास है ऐसा कोई तरीका जो दुनिया के सबसे मुश्किल काम को आसान बना दे तो इस पोस्ट को कॉमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करे।

 


No comments:
Write comment