Wednesday 9 August 2023

jio sim ka number kaise nikale , jio sim card ka number kaise nikale , जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें2023

By:   Last Updated: in: ,

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की jio sim ka number kaise nikale आदि आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत जरूर पढ़ें


jio sim ka number kaise nikale , jio sim card ka number kaise nikale , जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें?


 Jio Ka Number Kaise Check kare : अगर आप भी आपके जियो फोन का नंबर जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह है आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि “Jio Ka Number Kaise Check kare? ” हम आज इसकी सबसे आसान कोड बताने वाले हैं,चलिए जानते ही ऐसे कुछ Code जिनकी मदद से आप जियो फोन का नंबर चेक कर सकते हैं।

दरअसल ऐसा अक्सर हो जाता है कि हमने कोई सिम ली हो या फिर कोई बहुत पुरानी सिम जो कि हमें मिली हो परंतु उसमें रिचार्ज ना होने के कारण हम उसका नंबर पता नहीं लगा पाते हैं, इस कंडीशन में हमारे पास एक ही तरीका होता है कि या तो उस फोन से किसी अन्य फोन में फोन लगाया जाए जो कि रिचार्ज ना होने के कारण संभव नहीं होता है। ऐसे में सिर्फ एक ही तरीका है, कि कंपनी द्वारा ही नंबर का पता लगाया जाए यह तरीका कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि इसी तरीके की जरूरत हमें है।

 जियो फोन का नंबर पता लगाने के लिए हमें जिओ फोन या फिर अन्य कोई फोन जिसके अंदर जिओ की सिम लगी हुई है, उस फोन में साधारण सा कुछ कोड डालना है जिसे आप जहां से फोन लगाते हैं वहां डाल सकते हैं, इतना करते ही आपके मोबाइल से आपकी उस सिम का नंबर आपके सामने होगा। 


  1. जिओ का नंबर कैसे चेक करें | Jio Ka Number Kaise Check kare 

आज हम ऐसे ही लगभग 10 तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं, जिनसे आप यह जान पाएंगे कि अपने “ Jio Ka Number Kaise Check kare ” जिओ का मोबाइल नंबर पता करना बहुत ही आसान है, इसीलिए आपको ऐसे 10 तरीके बताने वाले हैं जिनमें से कोई ना कोई तरीका आपके काम जरूर आ जाएगा और यह तरीका आपको दोबारा ना अपना ना पड़े इस तरह से याद हो जाएगा इसीलिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें एवं इनका इस्तेमाल करें यकीनन आपका काम पूरा होगा ।

हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीके पहले पूरी तरह से आजमाए गए हैं, सभी तरीके पूर्णता सही है । एवं चालू है इनमें से कोई भी तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको बड़ी आसानी से आपकी Jio Sim Ka Number मिल जाएगा ।


  1. टोल फ्री कॉल करके (Toll-free call se jio ka number pata Kare )

जिओ की तरफ से एक टोल फ्री नंबर दिया गया है, जिसमें फोन करने के पश्चात आप इस बात का पता लगा सकेंगे कि जिओ सिम का नंबर क्या है और आपके सवाल (Jio Ka Number Kaise Check kare ) समाधान आपको मिल जाएगा।

Jio का टोल फ्री नंबर 1299 है इसमें फोन लगाते ही आपका फोन अपने आप कट जाएगा, यह लगभग एक रिंग जाने के बाद कटेगा और इसके बाद आपके मैसेज में एक नंबर आएगा जो सबसे ऊपर लिखा होगा वही आपका मोबाइल नंबर होगा इसके अलावा आपको इसमें अन्य सारी जानकारियां भी देखने को मिल जाएंगी जो कि नीचे बताई गई है। 


जिओ का मोबाइल नंबर के लिए  कोड   



1299 

अपना वर्तमान रिचार्ज के लिए  कोड  

प्रतिदिन मिलने वाला के लिए  कोड  

प्रतिदिन मिलने वाले s.m.s. के लिए  कोड  जाने

वर्तमान डाटा पैक जानने के लिए  कोड  


ऊपर बताए गए सभी चीजों को जानने के लिए आपको मात्र एक कोड डायल करना होगा जो कि है 1299 इस Code को डालते ही आपके सामने ऊपर बताई गई सारी जानकारियां होंगी, इसीलिए से एक बार इस्तमाल मे जरूर लें।


  1. गूगल अकाउंट से (Google account ki madad se jio ka number pata kaise kare)

यह तरीका आपके काम सिर्फ तभी आ सकता है, जब आपको यह लगता हो कि आपके द्वारा जिस नंबर को आप भूल रहे हैं उस नंबर से कोई जीमेल अकाउंट बनाया गया है,

अगर ऐसा आपके साथ है तो फिर यह तरीका आपके काम आ सकता है और आप इसकी मदद से अपने नंबर को निकाल सकते हैं, इसे पूरा करने के लिए हम कुछ स्टेप में समझते हैं।

  1.  सबसे पहले आपको अपना जीमेल एप ओपन कर लेना है,

  2.  अब आपको उस जीमेल में जाना है जिससे आपको नंबर निकालना है, फिर आपको गूगल अकाउंट Google Account मैं क्लिक करना है।

  1. अब आपको एक ऑप्शन पर्सनल इन्फो दिखाई देगा, जिसके ऊपर आप को क्लिक कर देना है और फिर थोड़ा नीचे की ओर आना है।

  2.  यहां आपको आपकी जीमेल से जुड़े हुए सारे नंबर दिखाई देंगे जो भी आपकी इस जीमेल में जुड़े हुए होंगे यहां से आपको आपका मोबाइल नंबर मिल सकता है।

परंतु यह तरीका  आपके काम सिर्फ तभी आ सकता है जब आपने इस जीमेल से ही अपना फोन नंबर जोड़ा हो और बाद में भूल गए हो यह तरीका इस्तेमाल करने में थोड़ा कठिन जरूर हो सकता है परंतु पूरी तरह से कारगर है। इसीलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं,


  1. कोड डायल करके । (USSD code ki madad se jio ka number pata kare)

आप जियो का नंबर(Jio Sim Ka Number ) कुछ बड़े ही आसान को डायल करके भी पता कर सकते हैं,ऐसा ही एक कोड है,” *1# ” आप यह कोड डालने के बाद कुछ समय इंतजार कीजिए और आपके मोबाइल में आपका नंबर आ जाएगा। इसे हम USSD CODE  के नाम से जानते हैं,

इसके अलावा कुछ अन्य कोड भी है जिसके इस्तेमाल से आप जियो की सिम का नंबर पता कर सकते हैं

  1. *555#

  2. *131*0#

  3. *777*0#

  4. *555*0#

  5. *111*2# 


  1.  एसएमएस की मदद  से । (SMS se jio ka number pata Kare  )

एसएमएस की मदद से अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए पहले आपके मोबाइल में एक वैध रिचार्ज प्लान होना चाहिए जो कि कंपनी को कोई भी मैसेज करने के लिए जरूरी है, इसके ना होने पर भी एक बार आप इस तरीके का इस्तेमाल करके जरूर देख लें,Jio Ka Number Kaise Check kare इस तरीके में हमें 

  1. सबसे पहले अपना मैसेज एप ओपन कर लेना है।

  2. अब आपको प्लस में क्लिक करने के बाद जो कि नीचे की ओर दिखाई देगा यहां 199 लिख देना है और मैसेज सेंड करना है, मैसेज में आपको माय प्लेन (MY PLAN) लिख देना है।

  3. इतना करते ही आपके पास जिओ की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपको बहुत सारे नंबर बताए गए होंगे इनमें से आपको जिस भी चीज की जानकारी चाहिए आप वह नंबर लिखकर पहुंचाएंगे।

  4.  तब आपके पास वह जानकारी मैसेज के रूप में आ जाएगी । 


  1.  माय जिओ ऐप से ( my jio App se  jio ka number pata kaise Kare)

माय जिओ ऐप की मदद से भी आप अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में माय 

  1. जिओ ऐप डाउनलोड करना होगा इसे डाउनलोड करने के बाद ओपन कर लीजिए।

  2.  आपके सामने लॉगिन की प्रोसेस आएगी जहां पर माय जिओ ऐप खुद ही नंबर को डिटेक्ट कर लेगा

  1.  यदि आपके पास पहले से my.jio.app है तो आप उसमें सबसे ऊपर ही अपने नंबर को देख पाएंगे ।


  1.  कस्टमर केयर में फोन करके (Jio customer care mein phone karke number pata Kare)

कस्टमर केयर का नंबर है 198  जिसमें फोन करने के बाद आप बड़ी आसानी से कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते हैं एवं अपनी बात उनके सामने रख सकते हैं आप उनसे पूछ सकते हैं कि आपके इस फोन का नंबर क्या है वह आपको आपके फोन का नंबर बता देंगे।


  1. सेटिंग्स की मदद से । (Mobile settings se Number pata Kaise Kare)

अक्सर मोबाइल की सेटिंग्स में SIM CARD वाले ऑप्शन के अंदर आपको आपकी सिम का नंबर दिखाई देगा यहां तक पहुंचने के लिए नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1.  सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग ओपन कर लीजिए

  2.  अब आपको वहां पर एक ऑप्शन  सिम कार्ड एंड मोबाइल डाटा (SIM CARD & MOBILE DATA) दिखाई देगा।

  1.  इसमें क्लिक करने के बाद आप अपने सिम के नंबर को देख पाएंगे।


  1. सिम के पैकेट से। (Sim ke packet se number pata Kare)

अगर आपने कोई नई सिम ली है तो यह तरीका आपके काम बिल्कुल आ सकता है, सिम के किसी भी पैकेट में पीछे की ओर यह नंबर लिखा होता है, थोड़ा सा ढूंढने के बाद आपको यह नंबर बड़ी ही आसानी से दिख जाएगा जहां से आपको आपकी नई सिम का नंबर पता चल सकता है


  1. कांटेक्ट लिस्ट की मदद से । (Mobile mein contact List se number pata kaise Kare )

अक्सर मोबाइल में Contacts  के अंदर This Phone Number के नाम से आपके इस सिम में उपस्थित नंबर ऐड हो जाता है एक बार आप इसे वहां जरूर चेक कर ले इस बात की संभावना है कि यह नंबर आपको वहां पर मिल सकता है।


हमें उम्मीद है कि आपको आपके सवाल”Jio Ka Number Kaise Check kare” का जवाब मिल गया होगा और आप इससे संतुष्ट होंगे इसी तरह के और आर्टिकल के लिंक आपको नीचे दिए गए हैं कृपया एक बार इन्हें भी जरूर देखें,



FAQ

  1. खुद का नंबर कैसे पता करें?

इस आर्टिकल में खुद का नंबर पता करने के लगभग 10 तरीके बताए गए हैं हमें उम्मीद है कि इनमें से कोई ना कोई तरीका आपके काम जरूर आएगा इसलिए आर्टिकल की 10 तरीकों में से कोई ना कोई तरीके को अपनाकर जरूर देखें इससे आपकी समस्या “Jio Ka Number Kaise Check kare ?” का समाधान हो जाएगा। 


  1.  मेरा सिम नंबर क्या है?

आपके सिम का नंबर बड़ी आसानी से आपको पता चल जाएगा अगर आप जियो का इस्तेमाल करते हैं तो आपको  1299 Dial डायल करना है एक घंटी जाने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा और आपके मैसेज में आपका नंबर के साथ साथ कुछ अन्य इंफॉर्मेशन भी होगी।





No comments:
Write comment