Thursday 14 March 2024

भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga?What is the future of India in 2030?

 नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट में आज हम जाने वाले हैं कि भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga? क्या 2030 तक भारत विकसित देश हो जाएगा? 2030 में भारत कैसे दिखेगा?2030 में भारत की जनसंख्या कितनी थी?What is the future of India in 2030? यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े

भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga?What is the future of India in 2030?

भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga?What is the future of India in 2030?

दोस्तो आने वाले 10 सालों में भारत पूरी तरह से बदल जाएगा तो दोस्तो  जिस  देश के साथ आपकी पहचान जुड़ी हुई है यो आने वाले 10 सालों में आपके ऊपर  ऐसा असर डालेगी की आप सोच भी नहीं सकते। 

दोस्तो अब आप सोचेंगे। भला 10 साल में ऐसा क्या हो जाएगा जिससे हमारे जिंदगी उथल पुथल हो जाएगी तो दोस्तों इन सारी चीजों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है लेकिन जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022


 दोस्तों क्या आपको मालूम है। हमारे देश की 60% से ज्यादा की जनसंख्या यूथ है  हमारे देश में 60% से ज्यादा लोग 30 साल से कम उम्र के हैं और आने वाले 10 सालों में आंकड़ा बिल्कुल टॉप लेवल तक पहुंच जाएगा। अब आप बोलेंगे यह सारी चीजें तो ठीक। 

लेकिन इससे हमारे देश को ऐसा क्या फायदा होगा कि 10 सालों में जिंदगी बदल जाएगी तो दोस्तो साल 2020 में महामारी ने भारत को जोरदार झटका दिया। जिस से होने वाले नुकसान आज तक  झेलनार पड़ रहा है। आने वाले समय में हमारा देश इस महामारी के अवसर पर पूरी तरह रिकवर हो जाएगा और हमारे देश के लिए चीजें बदलनी शुरू हो जाएगी तो आपको गारंटी से देखने को मिलेगी। 

भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga? 

वह बुलेट ट्रेन भारत की सरकार बुलेट ट्रेन के ऊपर लगातार काम कर दी जा रही है। जिसकी शुरुआत मुंबई से अहमदाबाद की हाई स्पीड रूट पर हूं और देखते ही देखते कुछ ही सालों में बुलेट ट्रेन हमारे देश के कई सारे राज्यों को आपस में कनेक्ट करें। ऐसे में दिल्ली से मुंबई जाने के लिए जो ट्रेन का सफर आपको 16 से 24 घंटे में पढ़ता था तो आराम से 2 से 3 घंटे के अंदर पूरा कर सकते हैं और जिस हिसाब से मेट्रो ट्रेन बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए यह कहना तो तय है कि आने वाले 10 सालों में हमारे देश के हर शहर। हर जगह को मेट्रो ट्रेन आपस में कनेक्ट करेगी जिससे लोगों का टाइम और पैसा दोनों बचे गा 

भारत 2030 में कैसा होगा? 2030 ka bharat kaisa hoga? 

 और एक चीज तो ऐसी आने वाली है जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे और वह मेट्रिनो एक तरह की एयर टैक्सी होगी जो एयरटेल पर ट्रॉली की तरह बिना किसी ड्राइवर के चलेगी। बस आपको अपने फोन से एक एप्लीकेशन के जरिए ना बुलाना है और फिर आप किस शहर में कहीं भी ट्रेवल कर सकते हैं। यह तो हम आपको पहले बता चुके हैं कि आने वाले कुछ सालों में भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनने वाला है।

 यह बात सुनकर कुछ लोग सोचेंगे। अगर जनसंख्या जायदा बढ़ेगा तो देश में गरीबी में बढ़ जाएगी। परंतु ऐसा नहीं है। तो आंकड़ों की मानें तो साल 2030 आते-आते भारत की 80% जनसंख्या मिडल क्लास  इनकम ग्रुप में आ जाएगी। हां, कुछ लोग फिर भी  होंगे, लेकिन उन्हें भी सपोर्ट देकर धीरे-धीरे मिडिल क्लास की तरफ शिफ्ट किया जाएगा और यह सब कुछ तभी होगा। जब देश डिवेलप करेगा क्योंकि। हम भारत के सिचुएशन को नजर डालें तो 3 ऐसे सेक्टर है जिस पर भारत को फोकस करने की जरूरत है।

What is the future of India in 2030? 

किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022


 सबसे पहले चीज स्मॉल साइज बिसनेस आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे। अकेले चाइना के अंदर 3:50 करोड़ स्मॉल बिजनेस यूनिट्स मौजूद हमारे भारत में इनका आंकड़ा 7:30 करोड़ है। पर इसमें सबसे बड़ा। 2hp है कि भले ही चाइना में स्मॉल बिजनेस रेट कम है, लेकिन वह अपने देश की टोटल जीडीपी में 60% का योगदान देते हैं। 

वही हमारे भारत में स्मॉल बिजनेस यूनिट तो बहुत ज्यादा है, लेकिन भारत की टोटल जीडीपी में इनका योगदान 30% है और ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े लेवल के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए बैंक में तरह-तरह की स्कीम मौजूद है। लेकिन छोटे बिजनेस पर कोई ध्यान नहीं देता जिसकी वजह से उसका जो होता है, वह ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाता। इतनी कम रेवेन्यू जेनरेट होता है।

 हालांकि पिछले कुछ सालों से भारत के सरकार स्मॉल बिजनेस पर ध्यान दे रही है। लेकिन अभी भी कहीं ना कहीं कमी रह गई है तभी तो लोग इनकी तरफ ज्यादा मोटिवेट नजर नहीं आते।

 अगर हम दूसरे सेक्टर्स की बात करें तो दोस्तों वह है इंस्पेक्टर इंस्पेक्टर किसी भी देश की बैकबोन कहलाता है। जिस किसी भी देश का इंफ्रास्ट्रक्चर  अच्छा होता है उस देश का विकास तो होने में ज्यादा समय नहीं लगता।

 ऐसे में इंस्पेक्टर को बढ़ाने के लिए गवर्नमेंट ने बुलेट ट्रेन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मेट्रो लाइन और हाईवे कंस्ट्रक्शन जैसी हर एक चीज को अंदर पैसा लगा दिया था कि साल 2030 आते-आते इन्फ्राट्रक्चर इतना ज्यादा मजबूत हो जाए कि सारी चीजे  आपस में आसानी से कनेक्ट हो पाए और कहीं भी कोई परेशानी ना हो क्योंकि अगर इतनी बेहतर तरीके से हो गई तो देश का विकास होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा 

3  सेक्टर के बारे में बात करें तो वह है हेल्थकेयर वैसे देखा जाए तो जिस हिसाब से भारत में पिछले साल महामारी को हराया है उसे देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत हेल्थ केयर में अच्छा कर रहा है लेकिन अभी भी कई सारे बेहतरीन डॉक्टर विदेशों में जाकर नौकरियां कर रहे हैं

 क्योंकि वहां पर जो है। Health care का लेबल है यो इतना ज्यादा ही नहीं है दूसरे देशों के कंपैरिजन में आज भी हमारे देश में जब किसी की तबीयत खराब होती है तो अधिकतर लोग पैसे न होने के कारण अच्छे ट्रीटमेंट नहीं ले पाते और ऐसी चीज में बदलाव लाना जरूरी  हा 

हा पहले के टाइम पर अगर सेहत पर ध्यान नहीं दिया जाता तो चल जाता था क्योंकि तब ना ही इतना ज्यादा पुलिस जनता नई चीजों में इतने मिलावट और गंदगी हुआ करती थी। पर अब सब बदल गया। इंसान है उल्टा सीधा खाकर अपनी सेहत को और ज्यादा बिगड़ रहा है जिस पर सरकार को ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

 सबसे पहले तो सरकारी अस्पतालों में मिलने वाली फसल लेडीस बढ़ानी होगी ताकि लोग काम पैसे में बेहतरीन इलाज करवा सके। हालांकि इसके अलावा देश में एंप्लॉयमेंट और एजुकेशन सिस्टम पर ध्यान दिया गया तो वह दिन दूर नहीं। जब भारत हर तरह से दूसरे देशों से बेहतर बन जाएगा क्योंकि यहां पर बच्चों के एक वारकर की तरह तैयार किया जाता है ना कि बिजनेसमैन या फिर मनी मिलकर की तरह इस वजह से ज्यादातर बच्चे नौकरी पाने की दौड़ में लगे रहते हैं और ही सोचने पीछे धकेल दिया। 

दोस्तो कई लोग सरकारी नौकरी न मिलने के कारण डिप्रेशन में चले जाते हैं और इस सारी सूत एजुकेशन सिस्टम और अन एंप्लॉयमेंट की वजह से ही है। सरकार को तो रोजगार के अवसर खोलने हीं चाहिए, लेकिन उसके अलावा लोगों को खुद से  अपने लिए रोजगार पैदा करना चाहिए। 

देश का हर एक नागरिक आगे बढ़ने में लग जाएगा तो यह चीज ना सिर्फ उसे और उसके परिवार को बल्कि इनडायरेक्टली पेज को भी फायदा पहुंचाएगी। यकीन मानिए आज नहीं तो कल की सारी चीजें हमारा देश एक नया सूरज देखने लिए तैयार होगा। बाकी आपका क्या कहना है कमेंट में बताइए।


No comments:
Write comment