Saturday 6 January 2024

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है| इंसान जल्दी बूढ़ा क्यों होता है ?जल्दी बुढ़ापा आने के कारण

By:   Last Updated: in: ,

 नमस्कार दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है ।इंसान बूढ़ा क्यों होता है । दोस्तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है| इंसान जल्दी बूढ़ा क्यों होता है ?जल्दी बुढ़ापा आने के कारण

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है| इंसान जल्दी बूढ़ा क्यों होता है ?जल्दी बुढ़ापा आने के कारण  


नमस्कार दोस्तों अगर आप एक मर्द है तो आज का यह पोस्ट  काफी शौकीन होने वाला है। क्या आप जानते है  3 ऐसे  काम है जो एक आदमी को टाइम से पहले बूढ़ा  कर देते हैं। यानी कि अगर एक आदमी 30 साल का है, तो लेकिन वह देखने में  45 साल का लगे तो समझ लेना। की वह जल्दी बुढ़ापे के तरफ जा रहा है 

यह पोस्ट  आपको इसलिए थोड़ा टेंसन में  रख देगा क्योंकि अभी जो मेने 3 काम के बारे में बताने वाला हूं। 99% लोग  इसे रोज करते और  उनको पता भी नहीं होता की वह खुद को कितनी बड़ी मुसीबत में डाल रहे हैं। दोस्तो हालत ऐसी है कि आज के समय में लोग बुढ़ापे के तरफ़ और तेजी से जा रहे हैं। 

जवानी के दिनो मे बुढ़ापे के लक्षण आ रहे है 18 और 20 साल की उम्र में  लड़कों के बाल सफेद होना शुरू हो रहे हैं। किसी की आंखों की रोशनी कम हो चुकी है। 

तो किसी के हाड़ियों में उठने बैठने से दर्द होता है। 

कई लोग तो सुबह उठकर भी थकान महसूस करते हैं। शरीर में स्टेमिना और एनर्जी नहीं रहतीं । 

दोस्तो अगर आप की उम्र 12 से लेकर 30 साल की है तो आपके पास  अभी भी मौका है। जवानी को लंबे समय तक लिए बनाए रखने का।

 3 ऐसे काम जो आप को समय से पहले बूढ़ा करते है इनसे अपको हमेशा बच के रहने। है अगर आप ऐसा करने में कामयाब होते है तो 60  की उम्र में भी आप के अंदर तगत और ऊर्जा की कोई कमी नहीं होगी। 

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है

स्टेप 1 

दोस्तो सबसे पहले आपको गलती से भी नही करना है और वह है धूम्रपान यह मर्दों को अंदर से खोखला बनता है और  हमारे फेफड़ों को अंदर से कमजोर करता है। 

दोस्तो आंखों के नीचे काले गाढ़े पड़ते है चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं इससे आदमी को  समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है 

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है

स्टेप 2 

दोस्तो जल्दी बुढ़ापा लाते है वो है तनाव लेना आदमी जितना तनाव में रहेगा उतना उसका ऑस्ट्रस यानि हार्मून  कोटि शॉल  बड़ता जायेगा और वह बुढ़ापे के तरफ तेजी से जायेगा 

आदमी जल्दी बुड्ढा क्यों हो जाता है

स्टेप 3

दोस्तो समय से पहले इंसान को बूढ़ा बनाता है वह है वीर्य के बरवादी पहले आदमी वीर्य को बर्बाद करता है बाद में यह आदत उस आदमी को वरवाद कर देता है और सिर्फ बुढ़ापा ही नही आता है दोस्त वीर्य नाश के बारे मे ऋषियों ने यह तक भी कहा है की वीर्य की बरबादी से इंसान जल्द मृत्यु को प्राप्त होता है ।

Not 

दोस्तो अगर आपको अपने जिंदगी सही से जीना है तो यह सब आदत छोड़ना होगा 

. तनाव (Stress)

अगर आप हमेशा अत्याधिक तनाव में रहते हैं, तो इससे आप मानसिक और शारिरीक रुप से धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही आपकी सोच का नकारात्मक असर भी चेहरे और व्यक्तित्व पर देखा जा सकता है। जिससे आप वक्त से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

2. कमजोर आर्थिक स्थिति (Weak Economic Condition)

हाल ही में मियामी विश्वविद्यालय में हुए शोध के मुताबिक लोगों के जल्दी बूढ़ा होने में कमजोर आर्थिक स्थिति बेहद अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि कमजोर आर्थिक स्थिति होने पर हमेशा तनाव रहना, परिवार की समस्याएं, बैलेंस्ड डाइट का न मिलना आदि के कारण से लोगों के चेहरे पर फाइन लाइन्स और बुढ़ापे की निशानियां आने लगती हैँ।

अल्ट्रा वॉयेलट किरणों के ज्यादा संपर्क में रहने पर (Exposure to Ultraviolet (UV) Light)

अगर आप रोजाना 4-5 घंटे भी तेज धूप में बिताते हैं, तो इससे आपके शरीर में प्राकृतिक रुप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। ऐसा अल्ट्रा वॉयेलट किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होता है। क्योंकि यूवी प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी त्वचा के कनेक्टिव टिश्यूज कोलेजन और इलास्टिन फाइबर में टूट जाते हैं, जो त्वचा की गहरी परत (डर्मिस) में होते हैं। ऐसे में सपोर्टिव कनेक्टिव टिश्यूज के बिना त्वचा की शक्ति और लचीलापन कम होने लगता है और त्वचा समय से पहले ही झुर्रीदार होने लगती है।

4. स्मोकिंग (Smoking)


अगर आप अक्सर तनाव को कम करने, दूसरों के सामने स्टेटस को मैटेंन करने या अपनी आदत की वजह से दिन में 4-5 सिगरेट पीते है, तो आप समय से पहले बूढ़े हो सकते हैं।

क्योंकि लगातार स्मोकिंग करने से त्वचा की सामान्य उम्र बढ़ने की गति तेज हो जाती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं, ये त्वचा में रक्त की आपूर्ति में बदलाव होने की वजह से होता है।

लोगों के जल्दी बूढ़ा होने से बचने के उपाय (Prevention Tips to Avoid Aging of People ) 

1. अल्ट्रा वॉयेलट किरणों में जाने से बचें (Protect Your Skin from the Sun)

अगर आपको काम की वजह से अक्सर तेज धूप में जाना पड़ता है, तो ऐसे में चेहरे और हाथों की त्वचा पर एसपीएफ 30 या इससे अधिक का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा आप चेहरे को स्कार्फ और हाथों को ग्लव्स से भी कवर कर सकते हैं।

2. स्मोकिंग करने से बचें (Don't Smoke)

अगर आप समय से पहले बूढ़ा होने से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में अपनी स्मोकिंग करने की आदत को जल्द से जल्द बदल लें। इसके लिए आप स्मोकिंग करने की फीलिंग पर निकोटिन टेबलेट्स का उपयोग भी कर सकते हैं।

3. पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लें (Eat Healthy Diet)

अगर आप रोजाना तीनों समय (ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर) में पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं, तो आप समय से पहले आने वाले बुढ़ापे यानि सफेद बाल और चेहरे की झुर्रियों को आने से रोक सकते हैं।

4. टेंशन फ्री लाइफ को इंज्वॉय करें (Enjoy Tansion Free Life)

आज के दौर में टेंशन हर किसी की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है, लेकिन अगर आप हमेशा टेंशन के बारे सोचते रहेगें, तो इससे सिर्फ आप शारीरिक और मानसिक रुप से परेशान रहेगें, साथ ही लाइफ और परिवार में उदासी का माहौल रहेगा, लेकिन ऐसे में अगर आप अपनी टेंशन होने पर हमेशा खुश रहने की कोशिश करेगें और दूसरों के साथ अपनी खुशियों को शेयर करेगें, तो आप आसानी से बुढ़ापे को दूर रख पायेगें।

No comments:
Write comment