Saturday 30 September 2023

mobile number details with owner name and address in india

 मोबाइल नंबर से नाम जानना उतना ही आसान है जितना किसी को कॉल करना। आज हम आपको इस लेख में इसके बारे में बताने जा रहे हैं कि अगर आप किसी मोबाइल नंबर से नाम जानना चाहते हैं, वो भी ऑनलाइन तो आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप यह भी जान पाएंगे कि मोबाइल नंबर से नाम और पता कैसे पता करे?

mobile number details with owner name and address in india

mobile number details with owner name and address in india


अक्सर हम सभी को किसी न किसी अनजान नंबर से कई बार कॉल आती हैं। ऐसे में हम जानना चाहते हैं कि यह फोन कौन होगा। इसमें हम सबसे पहले उसका नाम जानना चाहते हैं। कई बार हम उसका नंबर देखकर अंदाजा लगाने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह तरीका बहुत कम सही साबित होता है। ऐसे में हम सोचते हैं कि नंबर से नाम कैसे पता करें?


अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मोबाइल नंबर से नाम और पता कैसे पता करें? वो भी ऑनलाइन तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको वो सभी तरीके बताएंगे। जिसकी मदद से आप सिर्फ मोबाइल नंबर से ही ऑनलाइन नाम पता करना सीखेंगे। खास बात यह है कि उस शख्स को पता भी नहीं चलेगा। हमने पहले के एक लेख में बताया था कि 1 मिनट में ऑनलाइन मोबाइल नंबर की सही लोकेशन कैसे पता करें? अब आप जानते हैं कि नंबर से नाम कैसे पता करें? तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए।


Mobile number से नाम और एड्रेस इस तरह से कभी पता नहीं करे?




इसे भी पढ़े


 किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022

गर्लफ्रेंड का Whatsapp अपने मोबाइल में कैसे चलाये  !



आर्टिकल में यह बताने के पहले की आप किस किस तरह से नाम और एड्रेस पता कर सकते है उससे पहले हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि वो कौन कौन से तरीके है जिसके द्वारा आपको कभी भी किसी का नाम या एड्रेस नही पता करना चाहिए। 


मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें, इसकी जानकारी देने के लिए आज इंटरनेट पर कई वेबसाइट और एप्लिकेशन मौजूद हैं। जो दावा करते हैं कि वे आपको उस नंबर की पूरी जानकारी मोबाइल नंबर से ही बताएंगे लेकिन आपको ऐसी वेबसाइट से हमेशा सावधान रहना चाहिए। दरअसल ये वेबसाइट आपको जानकारी देने के नाम पर आपका डेटा चुराने का काम करती हैं।


इसके बाद उनके द्वारा आपके डेटा का गलत इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बाद आपको बिना किसी मतलब के अनजान नंबरों से कॉल आने लगती हैं। इसलिए जब भी आप मोबाइल नंबर से ऑनलाइन नाम जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी का ही उपयोग करें। जिससे आपका डाटा किसी गलत व्यक्ति के हाथ में ना जाए और आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।


Mobile number से नाम ऑनलाइन कैसे पता करे?




नंबर से नाम कैसे पता करें? इस सवाल के जवाब में हमने यहां तीन ऐसे तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने वाले का नाम जान सकते हैं।


  • ऑनलाइन फेसबुक से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें



आज हम सभी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप शायद ही जानते हों कि फेसबुक की मदद से आप किसी भी व्यक्ति का नाम ऑनलाइन मोबाइल नंबर से ही पता कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह तरीका बिल्कुल सुरक्षित और विश्वसनीय है।


अगर आपको फेसबुक के जरिए किसी का नाम ऑनलाइन मिल जाता है तो आप उसका नाम ही नहीं बल्कि उसकी फोटो, उसका शहर भी देख सकते हैं और आप चाहें तो उस व्यक्ति से ऑनलाइन बात भी कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि कैसे आप फेसबुक से किसी का नाम ऑनलाइन सिर्फ मोबाइल नंबर से पता कर सकते हैं।


  • सबसे पहले आपको अपने फेसबुक पर एक अकाउंट बनाना होगा। अगर आपका पहले से फेसबुक पर अकाउंट है तो अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करें।


  • इसके बाद जैसे ही आप लॉग इन करेंगे होम पेज पर आपको सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा। आप बस इस पर क्लिक करें।


  • अब इस सर्च ऑप्शन पर आप जिसका नाम ढूंढना चाहते हैं उसका नंबर भरें। इसके बाद इसे सर्च करें। अब आपके सामने उस शख्स का नाम सामने आएगा। जिसका नंबर आपने डाला है।


  • लेकिन अगर वह व्यक्ति फेसबुक का उपयोग नहीं करता है या उसने फेसबुक पर वह नंबर नहीं डाला है, उस व्यक्ति ने अपना मोबाइल नंबर फेसबुक पर छिपा दिया है, तो यह तरीका काम नहीं करेगा। ऐसे में आप हमारे द्वारा बताए गए अगले तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।



  • True Caller द्वारा Mobile Number se naam aur address kaise pata kare



इसे भी पढ़ें

किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022



True caller द्वारा मोबाइल नंबर द्वारा ऑनलाइन नाम खोजना बहुत आसान है। Truecaller एक ऐसा एप्लिकेशन है जो आपको अपने मोबाइल नंबर को नाम देने में मदद करता है। अगर आप इसे प्ले स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड करते हैं तो जब भी आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आती है तो वह तुरंत आपको उस नंबर का नाम बता देता है। बस उस दौरान आपके फोन का इंटरनेट ऑन होना चाहिए।


इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति ने Truecaller पर अपना अकाउंट मेनटेन किया है और अपने पते और ईमेल आदि की जानकारी दी है तो वह भी आपको दिखाई देगा। तो आइए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन ट्रू कॉलर से किसी भी मोबाइल नंबर का नाम पता कर सकते हैं।


  • इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर से Truecaller एप्लिकेशन डाउनलोड करें।


  • अब आप इस एप्लीकेशन पर एक अकाउंट बना लें। इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपने फोन नंबर के साथ अपने जीमेल या फेसबुक अकाउंट की जरूरत होगी। इसकी मदद से आप दो मिनट में अपने Truecaller पर अकाउंट बना सकते हैं।


  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना लेंगे तो आपकी सफलता लिख ​​दी जाएगी। इसके बाद आप इस एप्लीकेशन से बाहर आ जाएं।


  • अब जब भी आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आएगी या आप किसी अनजान नंबर पर कॉल करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर उसका नाम और उसकी स्थिति लिख दी जाएगी। इसके जरिए आप जान सकते हैं कि वह किसका नंबर है। लेकिन यह एप्लिकेशन इंटरनेट के बिना काम नहीं करता है।


  • इतना ही नहीं अगर आप इस ऐप को खोलेंगे और इसमें कोई भी नंबर डालकर सर्च करेंगे तो भी आपको जानकारी दिखाई देगी।



  • गूगल के जरिए नंबर से नाम कैसे पता करें




आपने कितनी बार गूगल की मदद ली है? लेकिन आप शायद ही जानते हों कि Google के जरिए आप किसी अनजान नंबर की जानकारी को अपने फोन में से हटा भी सकते हैं। वो भी बहुत ही आसान तरीके से।


यहां एक ही समस्या है कि Google आपको उस नंबर की जानकारी तभी देगा जब वह नंबर किसी बैंक, अस्पताल या किसी बड़े सरकारी विभाग का हो। यहां से आप आम आदमी का मोबाइल नंबर भरकर उसका नाम नहीं जान सकते। इसके लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • गूगल के जरिए मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल को ओपन करें।


  • इसके बाद आप गूगल में वह नंबर डालें जिसका नाम आप जानना चाहते हैं। अब इसे सर्च करें। ध्यान रहे कि आप यहां सिर्फ मोबाइल नंबर डालें, उसके सामने कुछ भी न डालें।


  • इसके बाद अगर गूगल के पास इसकी जानकारी होगी तो यह आपको तुरंत दिखाएगा कि यह किसका नंबर है। आप यहां से पता कर सकते हैं कि आपको कॉल कहां से आई थी।


  • मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करें




इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो आपको मोबाइल नंबर की डिटेल ट्रेस देती हैं, आप गूगल पर जाकर मोबाइल नंबर से नाम और पता कैसे पता करें सर्च कर सकते हैं। मैं आपको कुछ वेबसाइट का नाम और लिंक दूंगा


कुछ मोबाइल नंबर ट्रेस वेबसाइटें की लिंक 


http://bestcaller.com


http://trace.bharatiyamobile.com


http://www.mobilenumbertracker.com


http://www.bestmobilenumbertracker.com


https://in.mobiletrackerinfo.com


http://www.findndtrace.com/trace-mobile-number-location


ये सभी वेबसाइट फ्री सर्विस देती हैं। और आप किसी भी फोन नंबर जैसे नाम, पता, स्थान, राज्य, शहर, सिम सेवा प्रदाता, दूरसंचार कंपनी का विवरण इन ऑल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।


इसे भी पढ़ें 

किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022




Social media se Mobile number ke Owner ka kaise pata lagaye


आज हर कोई सोशल मीडिया की साइट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करता है। या हर इंटरनेट यूजर की एक सोशल प्रोफाइल होती है। हो सकता है कि आपको अनजान नंबर से आने वाले फर्जी कॉल मैसेज का मालिक सोशल मीडिया पर सक्रिय हो या उसकी प्रोफाइल मुझे मोबाइल नंबर जोड़ें।


फेसबुक से मोबाइल नंबर का मालिक कैसे पता करे।




ज्यादातर हम सभी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं इसलिए यहां मैं आपको स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहा हूं कि फेसबुक की मदद से अनजान नंबर के मालिक का नाम और पता कैसे देखें।


  • सबसे पहले फ्रेंड आइकॉन पर क्लिक करें।


  • इसके बाद सर्च बॉक्स में वह नंबर टाइप करें जिसका विवरण आप जानना चाहते हैं।


  • अब जिस नंबर की फेसबुक प्रोफाइल जोड़ी जाएगी उसका नाम और पता मिल जाएगा।


जिसके बाद आप यहां पर देख सकते है आप किस प्रकार मोबाइल नंबर को सर्च करके मोबाइल नंबर के मालिक के बारे मे जान सकते है। 


Eyecon App से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें




अगर आप बहुत ही आसान तरीके से मोबाइल नंबर से नाम जानना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है। इस ऐप से, इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि आप उस मोबाइल नंबर का उपयोग करने वाले व्यक्ति का सही नाम जान सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।


  •  सबसे पहले आईकॉन एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करें। आप चाहें तो यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं।


  • अब इस ऐप को अपने फोन में खोलें और Get Started बटन पर क्लिक करें। इसके बाद यह कुछ परमिशन मांगेगा, उन्हें इजाजत दें।


  • इसके बाद उसमें आपका नंबर डालकर आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और कनेक्ट के बटन पर क्लिक करें। अब ओटीपी प्राप्त होने के बाद यह अपने आप वेरिफाई हो जाएगा।


  • अब आपके सामने Your Profile का Option दिखाई देगा। इसमें आप चाहें तो Get Photo पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल पिक्चर को अपडेट कर सकते हैं और एंटर नेम में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं, फिर दिस इज मी बटन पर क्लिक कर सकते हैं।


  • अब आपके सामने इस ऐप का इंटरफेस खुल जाएगा। इसमें आपको डायलपैड का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।


  • यहां, वह नंबर दर्ज करें जिसका आप नाम खोजना चाहते हैं और बाईं ओर दिखाए गए खोज बटन पर क्लिक करें।


  • यह ऐप कुछ देर सर्च करेगा, जिसके बाद उस व्यक्ति का नाम, फोटो और व्हाट्सएप नंबर दिखाई देगा। इसके साथ ही अगर इस नंबर पर फेसबुक आईडी बनी रहती है तो आप यहां से उस आईडी पर जा सकते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी जान सकते हैं।


  • आप व्हाट्सएप पर उस व्यक्ति की फोटो और बायो में नाम जरूर देखें और उसके बारे में पूरी जानकारी फेसबुक पर जाकर देखें। जिससे आपको इसके बारे में जानने में आसानी होगी।


Official App से सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें?


ये तरीका जानने के लिए आपके पास वो सिम होनी चाहिए. अगर आप मोबाइल नंबर से सही नाम जानना चाहते हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके में आपको इतना प्रतिशत सही नाम बताया जाएगा।


  • इसके लिए आपके पास जिस भी टेलीकॉम कंपनी की सिम हो उसका ऑफिशियल ऐप इंस्टॉल कर लें। इसके बाद अपने नंबर से लॉगइन करें। इसके बाद इसके मेन्यू से सेटिंग्स में जाकर पता कर सकते हैं कि सिम किसके नाम पर है।


  • हमारे पास jio sim है तो किसके नाम से jio number कैसे देखे। हम इसे स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।


  • सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store से Myjio ऐप इंस्टॉल करें।


  • इसके बाद इसे ओपन करें, अब आप कुछ परमिशन मांगेंगे, उन्हें इजाजत दें। इसके बाद एंटर मोबाइल नंबर के बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करें और जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। अब ओटीपी प्राप्त होने के बाद यह अपने आप वेरिफाई हो जाएगा।


  • अब लेफ्ट साइड में दिख रही 3 लाइन्स पर क्लिक करें। यहां सबसे ऊपर आपको सिम जिस भी नाम से चालू है उसका नाम दिखाई देगा।


  • दूसरे तरीके से तीसरी लाइन पर क्लिक करके सबसे नीचे सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको सिम का नाम और प्रकार (प्रीपेड/पोस्टपेड) दिखाई देगा।


  • एडिट प्रोफाइल में जाकर आप सिम ओनर के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। जैसे मालिक की जन्मतिथि और पता आदि।


निष्कर्ष 


आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको यह बताने का प्रयास किया है कि आप किस प्रकार अपना नाम और एड्रेस मोबाइल की सहायता से देख सकते है।अगर आपको इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी तरीके से कोई परेशानी है तो आप हमसे आर्टिकल के नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 


mobile number se naam aur address kaise pata kare।
mobile number se naam aur address kaise pata kare। audio
mobile number se naam aur address kaise pata kare। anchors
mobile number se naam aur address kaise pata kare। airbender
mobile number se naam aur address kaise pata kare। benefits
mobile number se naam aur address kaise pata kare। bash
mobile number se naam aur address kaise pata kare। book
mobile number se naam aur address kaise pata kare। baba
mobile number se naam aur address kaise pata kare। battery
mobile number se naam aur address kaise pata kare। bank
mobile number se naam aur address kaise pata kare। comedy
mobile number se naam aur address kaise pata kare। chords
mobile number se naam aur address kaise pata kare। com
mobile number se naam aur address kaise pata kare। code
mobile number se naam aur address kaise pata kare। center
mobile number se naam aur address kaise pata kare। download
mobile number se naam aur address kaise pata kare। dailymotion
mobile number se naam aur address kaise pata kare। designs
mobile number se naam aur address kaise pata kare। definition

No comments:
Write comment