Saturday 6 January 2024

Mobile Number पर OTP नहीं आ रहा है क्या करें। मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें?

 Hello doston aaj ki is post me hum janne wale hai ki Mobile Number पर OTP नहीं आ रहा है क्या करें  आदि आप otp से परेशान है और आपको otp नही आ रहा है तो कोई बात नहीं आज आप सिख जायेगे की otp क्यों nhi आ रहा तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े 

Mobile Number पर OTP नहीं आ रहा है क्या करें। मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें?

Mobile Number पर OTP नहीं आ रहा है क्या करें। मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें?


दोस्तों आज के समय में हर काम ऑनलाइन होता है और हर चीज को वेरीफाई करने के लिए एक मोबाइल फोन की जरूरत होती है। और जब वह मोबाइल ओटीपी नहीं आता है तो हमारा काम अधूरा रह जाता है क्योंकि ओटीपी के बिना हम कोई काम नहीं कर सकते।


इसलिए ओटीपी बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे नंबर पर ओटीपी मैसेज नहीं आता और हमारा काम बीच में ही रुक जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है। तो आज हम बताने जा रहे हैं कि आपके नंबर पर ओटीपी क्यों नहीं आ रहा है और ओटीपी न मिलने का क्या कारण है।


 किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022

गर्लफ्रेंड का Whatsapp अपने मोबाइल में कैसे चलाये  !



OTP Message Kya Hai 




ओटीपी, यह एक तरह का वेरिफिकेशन कोड होता है। जिससे आपकी पहचान की पुष्टि होती है। ओटीपी संदेश में कुछ गुप्त कोड या नंबर होता है। प्रक्रिया पूरी होने की पुष्टि करने के बाद ही पति होता है। ओटीपी का फुल फॉर्म वन टाइम पासवर्ड है। ओटीपी सीमित समय के लिए वैध है। कुछ ओटीपी 10 मिनट से 1 घंटे के लिए ही वैलिड होते हैं। और कुछ ओटीपी को 10 सेकेंड से भी कम समय के लिए इस्तेमाल करना होता है। यह आपके सत्यापन पर काम करता है।



OTP नही आ रहा है ? OTP not received on Number in Hindi.


मोबाइल नंबर पर ओटीपी न मिलने का कारण सिर्फ 2 हो सकता है, आपके मोबाइल का एक मैसेज बॉक्स भरा हुआ होगा और दूसरा आपके मोबाइल की सेटिंग्स में गड़बड़ी हो गई है। आज मैं आपके साथ पूरी जानकारी शेयर करने जा रहा हूं कि मोबाइल नंबर पर क्या करें ओटीपी मैसेज नहीं आने पर ताकि आपके मोबाइल पर ओटीपी आने लगे।


OTP (Message) nahi aane ke kya karan hai?



अगर आपके मोबाइल में दो सिम हैं और एक सिम पर ओटीपी आ रहा है और दूसरे नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो इस सेटिंग को सही से करें, आपके मोबाइल पर ओटीपी आना शुरू हो जाएगा।


  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं और फिर कनेक्शन पर क्लिक करें।


  • आपको सिम कार्ड मैनेजर पर क्लिक करना है, उसके बाद टेक्स्ट मैसेज पर, उसके बाद आपको उस सिम का चयन करना है जिससे आपका ओटीपी नहीं आ रहा है।


  • यह सेटिंग करने के बाद आपके नंबर पर ओटीपी आना शुरू हो जाएगा।


Message Inbox Remove 


पहले वाले को सेट करने के बाद भी ओटीपी नहीं आ रहा है, तो एक बार आपको अपने पहले के सभी मैसेज को डिलीट करना होता है, कई बार मैसेज बॉक्स फुल होने पर भी मैसेज नहीं आ पाता है।


Message Service Disabled and Block


अगर आपके सिम पर लंबे समय से मैसेज नहीं आ रहा है, तो आपके सभी मैसेज ब्लॉक हो गए होंगे, और आपने कस्टमर केयर से बात करके मैसेज को ब्लॉक कर दिया होगा। ऐसे में आप फिर से कस्टमर केयर पर कॉल करके मैसेज ब्लॉक को हटा सकते हैं।


Normal Problem


कई बार नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से भी मैसेज नहीं आ पाता है, अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप एक बार मोबाइल को ऑफ करके दोबारा ऑन कर सकते हैं और देख सकते हैं कि मैसेज आपके मोबाइल पर आने लगेगा।


अगर आपके मोबाइल में ये सभी सेटिंग्स सही हैं, फिर भी ओटीपी मैसेज नहीं आ रहा है तो आप नीचे कमेंट में बता सकते हैं कि आप 100% समस्या का समाधान करेंगे।


Facebook OTP nahi aa raha hai kya kare?


दोस्तों अगर आपका वही सवाल है जो फेसबुक ओटीपी नहीं आ रहा है क्या करे तो आपके फोन में ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं जिन्हें आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि अगर आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आपके फोन में फेसबुक से ओटीपी आना शुरू हो जाएगा। अब चरणों को जानने के लिए नीचे देखें।


Facebook OTP नहीं आ रहा तो यह चेक करे?



अगर आपके फोन पर फेसबुक ओटीपी नहीं आ रहा है तो पहला कारण यह भी हो सकता है कि उस नंबर पर रिचार्ज न हो। सबसे पहले आप उस नंबर पर रिचार्ज करें। अगर आपका फेसबुक ओटीपी अभी नहीं आ रहा है तो आगे बढ़ें।

मैसेज इनबॉक्स भी हो सकता है फूलने की वजह?


अगर आपके फोन का मैसेज इनबॉक्स भर गया है तो यह भी फेसबुक पर न आने का एक बड़ा कारण हो सकता है। इसलिए अपने फोन से कुछ मैसेज डिलीट करें और फिर से कोशिश करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो आगे बढ़ें।


 किसी दुसरे की Phone Call अपने मोबाइल पर कैसे जानें 2022

गर्लफ्रेंड का Whatsapp अपने मोबाइल में कैसे चलाये  !



अपने sim के customer care से करे बात?



अगर आपके नंबर पर किसी भी तरह का ओटीपी नहीं आ रहा है तो एक बार आप अपने यूज्ड सिम के कस्टमर केयर से बात कर लें। अगर आपकी तरफ से यह क्षेत्र है कि एसएमएस में कोई समस्या नहीं है तो आपको नीचे दिए गए इस सेटअप का पालन करना होगा।

फेसबुक की सभी अनुमतियों की अनुमति दें?


अगर आपने फेसबुक की सभी परमिशन नहीं दी है तो यह भी फेसबुक पर ओटीपी आने का एक बड़ा कारण हो सकता है तो आप चेक कर लें कि कहीं आपने गलती से फेसबुक की परमिशन तो नहीं छोड़ दी है। अनुमति की जाँच करने और अनुमति देने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।


  • सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।


  • अब यहां आपको ऐप मैनेजमेंट का ऑप्शन मिलता है, यहां क्लिक करें।


  • अब आपको यहां ऐप लिस्ट का ऑप्शन मिलता है, यहां क्लिक करें।


  • इसके बाद यहां आपको अपने फोन के सभी ऐप्स की लिस्ट देखने को मिल जाती है।


  • यहां आपको फेसबुक एप को ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।


  • अब आपको यहां परमिशन की सेटिंग मिल जाती है, यहां क्लिक करें।


  • इसके बाद आपको यहां फेसबुक की सभी परमिशन देनी होगी।


facebook के साथ message app की भी सभी पर्मिशन allow करे?


जैसे आपने फेसबुक की सभी अनुमतियों को अनुमति दी है, वैसे ही फोन के मैसेज एप की सभी अनुमतियों को अनुमति दें।


इंटरनेट और फोन पर हैंग होने का कारण भी हो सकता है?


अगर आपका नेटवर्क सही नहीं आ रहा है या आपका फोन हैंग हो रहा है तो यह भी फेसबुक से ओटीपी न आने का एक कारण हो सकता है। इसलिए आपको अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करना होगा और फोन हैंग होने की समस्या को दूर करने के लिए फोन हैंग होने की समस्या को दूर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


ओटीपी नहीं आ रहा है अब क्या करें?


ओटीपी न आने के पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन ज्यादातर यह देखने को मिलता है कि जब हम अपने आधार कार्ड में अपना नंबर लिंक या अपडेट करते हैं तो ओटीपी नहीं आता है। तो यह एक कारण है जो हमने ऊपर ओटीपी नहीं आने के लिए दिया है, पावर है।


  • वेबसाइट डाउन है।


अगर आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो वेबसाइट को सबसे ज्यादा डाउन करना होगा। अगर हम अपना फोन नंबर कहीं रख देते हैं, तो हमारे लिए एक ही समय में बहुत सारे उपयोगकर्ताओं द्वारा वेबसाइट चलाने के लिए, वेबसाइट डाउन हो जाती है और यही कारण है। इसलिए मुझे आपका इंतजार करना होगा जब साइट फिर से ठीक काम करने लगे तो ओटीपी आता है।


  • संदेश बॉक्स क्लीयर करके


 अगर आपका मैसेज बॉक्स भरा हुआ है, यानी उसमें कई मैसेज पाने की जगह नहीं है, तो उसे ओटीपी का मैसेज भी नहीं आता है, इसके लिए आपको अपने इनबॉक्स से मैसेज को डिलीट नहीं करना पड़ेगा, इसके लिए दुनिया। यह भी एक कारण है कि ओटीपी नहीं आ रहा है इसलिए जब भी आपके फोन में ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप यह जरूर देखें कि आपका फोन मैसेज पाने के लिए जाग रहा है।


  • सिम नेटवर्क बदलें


देखिए, आजकल हर कोई 4G इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, लेकिन कई बार 4G नेटवर्क पर OTP नहीं आ पाता है तो इसके लिए अगर आपको OTP नहीं मिलता है तो नेटवर्क को 2G या 3G पर सेट कर दें, आपके फोन में OTP मैसेज आएगा. ओटीपी नहीं आने के कारण भी ऐसा करना पड़ सकता है, इसलिए आप इसे जरूर ट्राई करें।


  • सिम सक्रिय नहीं है


जब भी आप कहीं भी अपना नंबर दे रहे हों, तब आप किसी सोशल मीडिया अकाउंट में अपना नंबर जोड़ रहे हों या आप कोई दस्तावेज बनाने में इसका इस्तेमाल कर रहे हों, तो एक बात का ध्यान रखें कि आप अपना मौजूदा सिम नंबर दें और जो आपके पास है। हां, अगर आप किसी ऐसे नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपके पास नहीं है या लॉक है तो आपको ओटीपी नहीं मिलेगा।


आधार कार्ड के लिए ओटीपी नहीं आ रहा है



अब अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट कर रहे हैं और आपके पास ओटीपी नहीं है तो इसके लिए भी कुछ किया जा सकता है। आप जो नंबर दे रहे हैं वह आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, अगर आपका नंबर लिंक नहीं है तो आपको इसे आधार कार्ड केंद्र पर लिंक करना होगा क्योंकि अब आप इसे ऑनलाइन लिंक नहीं कर सकते हैं। जिस वेबसाइट से आधार कार्ड को अपडेट किया जाता है वह नीचे जाती रहती है। इसलिए ओटीपी मिलने में देरी होती है, कुछ डर के इंतजार में फिर ओटीपी आता है।


ओटीपी का उपयोग क्यों किया जाता है?


ओटीपी एक ऐसा पासवर्ड है जो सामान्य पासवर्ड से बिल्कुल अलग और सुरक्षित होता है, यानी वह पासवर्ड जो यूजर्स अपना अकाउंट बनाते समय बनाते हैं।


जैसे जब हम किसी भी वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाते हैं तो अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाते हैं, जो पासवर्ड हम बनाते हैं वह बहुत ही सरल होता है जैसे हमारा नाम या जन्मतिथि या कुछ और ताकि हम उसे आसानी से याद रख सकें। लेकिन इसमें हमें हैकर्स से खतरा होता है क्योंकि वे आसानी से हमारा पासवर्ड हैक कर सकते हैं और हमारी डिटेल्स चुरा सकते हैं।


ओटीपी का क्या फायदा है?



ओटीपी से हमारे सभी खाते जैसे गूगल खाता, नेट बैंकिंग खाता, बैंक खाता आदि सभी सुरक्षित हैं।


ओटीपी की विशेषता यह है कि इससे उत्पन्न कोड का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है और यह केवल कुछ समय के लिए ही मान्य रहता है, यदि हमने उस समय के भीतर कोड का उपयोग नहीं किया है, तो उस कोड का उपयोग हमारे किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किया जाएगा। काम नहीं करता।


यानी हर बार जब हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो ये कोड अलग तरीके से जेनरेट होते हैं, जिससे हमारा अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।


यदि आपके किसी खाते का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को पता है, तब भी वह आपके खाते का उपयोग नहीं कर पाएगा क्योंकि उसके लिए ओटीपी की आवश्यकता होगी जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या आपकी ईमेल आईडी पर ही आएगा। इसके बिना। वह आपके खाते का गलत फायदा नहीं उठा पाएगा।


ओटीपी का उपयोग कहाँ किया जाता है?


नेट बैंकिंग में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए ओटीपी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसके अलावा गूगल ने यूजर्स के अकाउंट को और भी सुरक्षित बनाने के लिए ओटीपी सिक्योरिटी का इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है।


जिसे एक्टिवेट करने के बाद कोई दूसरा यूजर आपके अकाउंट की डिटेल डालकर अपने डिवाइस से लॉग इन नहीं कर सकता है क्योंकि वहां पर गूगल वेरिफाई करने के लिए ओटीपी पासवर्ड मांगेगा जिसे एसएमएस के जरिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड ही मिलेगा।


इस कोड के बिना वह उपयोगकर्ता आपके खाते तक नहीं पहुंच पाएगा। सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैप डील आदि और ऑनलाइन निजी कंपनियां जो पेटीएम, फ्रीचार्ज, मोबिक्विक, ऑक्सीजन वॉलेट आदि जैसी डिजिटल वॉलेट सेवा प्रदान करती हैं। ये सभी भी अपने ग्राहकों के खाते को सुरक्षित रखने के लिए ओटीपी का उपयोग करते हैं। कर रहे हैं।


निष्कर्ष 


आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको यह बताने का प्रयास किया है कि अगर आपके पास ओटीपी नही आ रहा है तो आपको क्या करना चाहिए।अगर आपको इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी तरीके से कोई परेशानी है तो आप हमसे आर्टिकल के नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।





No comments:
Write comment