Saturday 30 September 2023

mb jaldi khatam ho jata hai kya kare / मेरा मोबाइल डाटा बहुत तेजी से खत्म क्यों हो रहा है

 मेरा मोबाइल डाटा बहुत तेजी से खत्म क्यों हो रहा है?mb jaldi khatam ho jata hai kya kare/ mobile data jaldi khatam hota hai/ डाटा बहुत जल्दी खत्म होता है क्या करें? / mobile data jaldi khatam ho jata hai

 mobile data jaldi khatam hota hai

mobile ka data jaldi kyu khatam hota hai

mobile data jaldi khatam ho jata hai

mobile ka data jaldi khatam ho jata hai

mobile me data jaldi khatam ho jata hai



mb jaldi khatam ho jata hai kya kare / मेरा मोबाइल डाटा बहुत तेजी से खत्म क्यों हो रहा है

mb jaldi khatam ho jata hai kya kare / मेरा मोबाइल डाटा बहुत तेजी से खत्म क्यों हो रहा है 


क्या आपको भी आज कल ऐसा लग रहा है कि आपका डाटा का डेली लिमिट जल्दी खत्म हो रहा है? तो हुजूर, आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप इस तरह की समस्या का समाधान और कुछ जरूरी उपाय ही बताने आए है। अगर आप भी इन सब उपाय को अपनाते है तो आपकी भी mb jaldi khatam ho jata hai kya kare की परेशानी खत्म हो सकती है। आज हम इस विषय पर आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है।


एमबी जल्दी खत्म होने के क्या कारण होते है? 


आप अगर जानना चाहते है कि आपका एमबी इतनी जल्दी क्यों खत्म हो जाता है तो आपको नीचे बताए गए सेक्शन को देखना चाहिए।


  • Data Speed बढ़ाए 


सबसे बड़ा कारण यह है कि अब डाटा की स्पीड तेज हो गई है। जिसके कारण आपका एमबी भी काफी जल्दी ही कंज्यूम हो जाता है। आज से साल या दो साल पहले 4G डाटा की स्पीड जो हमे प्राप्त होती थी वो आज के 4G डाटा की स्पीड  से बिल्कुल आधा था। जैसे जैसे इंटरनेट की स्पीड अच्छी होगी। ऐसा होना समान्य ही है। अभी आने वाले समय में 5G नेटवर्क अच्छा हो जाएगा तो यह परेशानी हमे इस नेटवर्क पर भी देखने को मिलेगी।


  • Data Saving Mode को ऑफ रखना 


हमसे अधिकांश लोग अपने मोबाइल फोन में डाटा सेविंग मोड को चालू नही रखते है। जिसके कारण भी हमारा एमबी जल्दी ही खत्म होने लगता है। आप भी अगर अपने मोबाइल फोन में डाटा सेविंग मोड को ऑन नही रखते है तो आप आपका एमबी ऐसे ही खत्म होते रहेगा। वही अगर आप Data Saving Mode को On कर देते है तो आप अपने डाटा पैक को आसानी से बचा सकते है।


  • Data Consume Apps का इस्तेमाल करना 


एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके मोबाइल में काफी सारे ऐप्स ऐसे हो जो केवल तब ही चलते है जब आपके मोबाइल में डाटा ऑन हो तो ऐसी स्थिति में भी आपका एमबी जल्दी खत्म हो सकता है। अगर आपके मोबाइल फोन में इंस्टाग्राम, फेसबुक, स्नैप चैट, व्हाट्सएप्प या अन्य गेमिंग ऐप है जो आपके मोबाइल में केवल तब ही चलते है जब डाटा हो तो ऐसी स्थिति में एमबी का जल्दी खत्म होना काफी सामान्य है। आप अगर ऐसी स्थिति से बचना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल फोन में डेली डाटा लिमिट लगाना चाहिए।


  • Background Data Apps का इस्तेमाल करना 


काफी बार कई सारे ऐप्स ऐसे होते है जो आपके मोबाइल में मौजूद होंने पर भी डाटा का खपत करने लगते है। लगभग 80 प्रतिशत से 95 प्रतिशत तक ऐसे ऐप्स आपके मोबाइल में मौजूद होते है जो बैकग्राउंड में भी Data का इस्तेमाल करते है। जिसके बारे में शायद ही हम लोगो को कुछ पता चल पाता है। अगर आपके मोबाइल में काफी सारे ऐप्स है तो ऐसी स्थिति का होना काफी सामान्य है। इस कारण को आप केवल apps को uninstall करके ही ठीक कर सकते है।


  • Automatic Software Updation Mode का ऑन होना


ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर अपडेट की सेटिंग चालू होने के कारण भी आपका मोबाइल में मौजूद डाटा पैक के अंदर से एमबी जल्दी खत्म हो सकता है। आप इस Automatic Software Updation Mode को ऑफ करके भी अपना काफी एमबी बचा सकते है। जब आपके मोबाइल में यह मोड ऑन होता है तो काफी बार सुबह होने से पहले ही आपका डेली डाटा पैक का आधा इंटरनेट खत्म हो चुका होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको सेटिंग में जाकर इस Automatic Software Updation Mode को ऑफ कर लेना होगा।


  • Google Photos Backup and Sync


अगर आपने Google Photos के अंदर Backup और Sync की सेटिंग चालू की हुई है तो ऐसी स्थिति में भी एमबी जल्दी खत्म होने लगता है। आपको ऐसी स्थिति में यह Back up एंड Sync को डाटा से हटा कर Wifi पर कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आप डेली डाटा पैक में से लगभग 20 प्रतिशत तक अपना इंटरनेट बचा सकते है। आप जब इस सेटिंग को Wifi पर कर देते है तो जब भी आपको कही पर Wifi प्राप्त होता है तो आप आपकी Google Photos Automatic ही Backup बनाती रहती है। 


एमबी जल्दी खत्म होने से बचाने के लिए क्या करे?


आप अगर अपने डाटा पैक में से एमबी को खत्म होने से बचाना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए कुछ जरूरी स्टेप्स लेने चाहिए।


  • स्पीड टेस्ट करे


आपको अगर अपना डाटा स्पीड कम लग रहा है लेकिन अपना एमबी जल्दी खत्म हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने डाटा स्पीड को चेक करना चाहिए। अगर आपके मोबाइल की डाटा स्पीड 20 mbps से अच्छा है तो इसका मतलब यह है कि आपका डाटा ठीक ही क्वांटिटी में कट रहा है। अगर आपके डाटा स्पीड 10 से 15 mbps के स्पीड पर आ रही है तो आपको नेटवर्क ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट करना चाहिए।


  • डाटा सेविंग मोड ऑन रखे


आप अगर अपने मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले एमबी की खपत को थोड़ा धीमा करना चाहते है तो आपको डाटा सेविंग मोड को ऑन कर लेना चाहिए। आपको अपने मोबाइल फोन में सेटिंग्स के सेक्शन पर जाना होगा। जिसके बाद आपको Network और Internet को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको Data Usage के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Data Usage के अंदर आपको Data Saver के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको इस विकल्प को ऑन करना होगा। इस तब से आप अपने मोबाइल फोन में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर सकते है।


  • बैकग्राउंड के डाटा के इस्तेमाल को बंद करे


आपको अपने मोबाइल में बैकग्राउंड में डाटा को कंज्यूम करने के विकल्प को बंद करना होगा। आपको अपने मोबाइल फोन में सेटिंग के विकल्प पर जाना होगा। जिसके बाद आपको नेटवर्क और इंटरनेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको Data Usage पर जाना होगा।  जिसके बाद आपको एक बड़ा ग्राफ देखने को मिलेगा। जिसके बाद आपको यह देखना होगा कि कौन सा ऐप अधिक डाटा को कंज्यूम कर रहा है। जिसके बाद आपको Apps की लिस्ट में Background Data के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको " Enable usage of mobile data in the background ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपको इस विकल्प में ऑफ पर सेलेक्ट करना होगा। इस तरह से आप काफी सारा एमबी हर डाटा पैक में से बचा सकते है।


  • ऑटोमेटिक  सॉफ्टवेयर अपडेट को बंद करे


ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर अपडेट की सेटिंग चालू होने के कारण भी आपका मोबाइल का डाटा पैक के अंदर का एमबी खत्म हो सकता है। आप इस Automatic Software Mode को ऑफ करके भी अपना काफी एमबी बचा सकते है। जब आपके मोबाइल में यह ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर का mode ऑन होता है तो काफी बार सुबह होने से पहले ही आपका डेली डाटा पैक का आधा इंटरनेट खत्म हो चुका होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको सेटिंग में जाकर इस Automatic Software Update की सेटिंग को ऑफ कर लेना चाहिए। जिससे आप अपना काफी सारा एमबी बचा सकते है।


  • ऑटोमैटिक ऐप्स अपडेट को बंद करे


आपको अपने Google Play Store में जाकर Menu के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको ऐप्स के विकल्प पर जाना होगा। वहा आपको Auto update का विकल्प ऑन होगा तो आपको उसे ऑफ कर लेना होगा। आप चाहे तो आप उसे wifi के नेटवर्क पर अपडेट करने के विकल्प पर सेलेक्ट कर सकते है। इस तरह से आपको ऑटोमैटिक ऐप्स अपडेट को बंद करके काफी सारा एमबी बचा सकते है।


  • Google Photos Backup को बंद करे


आप अपना काफी प्रतिशत Data Pack का एमबी बिना किसी फोटोज को बैकअप करके बंद कर सकते है। अगर आपने Google Photos के अंदर Backup और Sync की सेटिंग चालू की हुई है तो ऐसी स्थिति में भी एमबी जल्दी खत्म होने लगता है। आपको ऐसी स्थिति में यह Back up एंड Sync को डाटा से हटा कर Wifi पर कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आप डेली डाटा पैक में से लगभग 20 प्रतिशत तक अपना इंटरनेट बचा सकते है। आप जब इस सेटिंग को Wifi पर कर देते है तो जब भी आपको कही पर Wifi प्राप्त होता है तो आप आपकी Google Photos Automatic ही Backup बनाती रहती है। आप अगर एक फोटोहोलिक पर्सन है तो यह सेटिंग आपका काफी सारा एमबी बचा सकती है।


निष्कर्ष


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको mb jaldi khatam ho jata hai kya kare और उससे संबंधित विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल के दौरान हमने आपको एमबी जल्दी खत्म होने से बचाने के लिए क्या करे? और एमबी जल्दी खत्म होने के क्या कारण होते है? इन विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। अगर आप भी हमसे इन सब विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। उम्मीद है आप यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो सहपाठी और अपने परिवार के लोगो के साथ शेयर कर सकते है। 






No comments:
Write comment