Wednesday 17 January 2024

pregnant hone ka sabse jyada chance kab hota hai - प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होता है?

By:   Last Updated: in: ,

प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होता है?pregnant hone ka sabse jyada chance kab hota hai - प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होता है आदि आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े


pregnant hone ka sabse jyada chance kab hota hai - प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होता है?

हर महिला का एक उम्र के बाद मां बनने का सपना होता है लेकिन आज के लाइफस्टाइल में महिला अधिकांश तौर पर अपने करियर और परिवार को आगे बढ़ाने के बीच में जूझती है। इसी समस्या को देखते हुए महिला अधिकतर काफी लेट मां बनने का सोचती है जिसके करना उन्हे फिर प्रेगनेंसी रख पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना होता है। अगर आप भी एक महिला है और आप जानना चाहती है कि आपके लिए मां बनने और प्रेगनेंट होने का सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा चांस कब होता है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक देखना चाहिए।


प्रेगनेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होते है?


अगर आप महिला है और आप प्रेगनेंट होना चाहती है तो आपको ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले और ओव्यूलेशन के पहले दिन अपने पार्टनर के साथ ट्राई करना चाहते है। अगर आप ऐसा करते है तो आपके प्रेगनेंट होने के चांस सबसे अधिक होते हैं। ओव्यूलेशन के दौरान महिला एक मेच्योर्ड एग को रिलीज करती है। अगर इसी समय महिला के शरीर में स्पर्म आ जाता है तो ऐसी स्थिति में प्रेगनेंट होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं। ओव्यूलेशन से 5 दिन पहले अगर आप अपने पार्टनर के साथ ट्राई करते है तो ऐसी स्थिति मे यह माना जाता है कि पुरुष का स्पर्म महिला के शरीर में 5 दिन तक जिंदा रहता है। इस दौरान अगर ओव्यूलेशन हो जाता है तो egg और sperm के फ्यूज होने के चांस काफी अधिक हो जाते है।


आपको इस बात को ध्यान में रखकर हमेशा प्रेगनेंट होने के लिए यह कोशिश करनी चाहिए कि जब आपका ओव्यूलेशन हो तो आपके फैलोपियन ट्यूब के अंदर पुरुष का स्पर्म मौजूद हो। ऐसी स्थिति मे काफी अधिक चांस होता है कि आप प्रेगनेंट हो जाए।


महिला में ओव्यूलेशन कब होता है?


आम तौर पर मेंस्ट्रुअल साइकिल 28 से 35 दिन का होता है। हर महीने में कम से कम एक बार एवरेज तौर पर साइकिल पूरी हो जाती है। साइकिल के करीब 14 से 15 वे दिन को ओव्यूलेशन फेस माना जाता है। इस फेस में ट्राई करने से या ओगुलेशन से 5 दिन पहले ट्राई करने से महिला के प्रेगनेंट होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते है।


क्या ज्यादा से* करने से प्रेगनेंट होना संभव है ?


अगर आप एक ऐसा कपल है जो पैरेंट बनने के आतुर है तो ऐसी स्थिति में आप सोचते होंगे कि ओबुलेशन के दिन काफी बार ट्राई करने से प्रेगनेंट होने की संभावना बढ़ सकती है लेकिन यह सच नहीं है। अगर आप दिन में काफी बार ट्राई करते है तो ऐसी स्थिति में पुरुष का हेल्थी स्पर्म काउंट हो जाता हैं। जिसके कारण प्रेगनेंट होने के चांस काफी कम हो जाते है। वही काफी लोगो को लगता है कि अगर आप जल्द से जल्द प्रेगनेंट होना चाहते है तो आपको मिशनरी पोजीशन का इस्तेमाल करना चाहिए। 


पीरियड खत्म होने के बाद कितने दिन बाद प्रेगनेंसी कन्फर्म होती है?


अगर आपकी अगली साइकिल शुरू नही हो रही है तो ऐसी स्थिति हो सकता है आप प्रेगनेंट हो गई होंगी।पीरियड खत्म होने के बाद आपको प्रेगनेंसी कन्फर्म आपके अगले ओव्यूलेशन के समय हो सकती है। पीरियड खत्म होने के 10 वे दिन से लेकर 17 वे दिन के बीच में आपकी प्रेगनेंसी कन्फर्म हो जाती है।


क्या पीरियड के समय प्रेगनेंसी हो सकती है?


डॉक्टर का ऐसा मानना होता है कि पीरियड्स वाले दिनों में प्रेगनेंट होने के चांस काफी कम होते है। अगर आपके मेंट्रुअल साइकिल नियमित है तो वो करीब 28 से 35 दिन के बीच के ही होते है। अधिकांश तौर पर अगर आपको प्रेगनेंट होना है तो आपको पीरियड से तुरंत पहले और पीरियड के पांचवे दिन ट्राई करना चाहिए। अगर स्पर्म को ओवुलेशन के एक दिन के अंदर एग प्राप्त हो जाता है तो वो 24 घंटे के अंदर फ्यूज हो जाते है। इस तरह से आप पीरियड से पहले और उसके बाद ट्राई करके प्रेगनेंट हो सकती है।



मेंट्रुएल साइकिल क्या होता है ?


जब एक महिला अपने जवानी के दौर में पहुंच जाती है तो उस समय उनकी योनि हर महीने के एग को शरीर से बाहर निकाल देती है। सरल भाषा में बात करे तो इसे ही मेंट्रुएल साइकिल कहते है। यह एग रिलीज होकर महिला के शरीर के फैलोपियन ट्यूब में जाते है जहां पर वो 3 से 4 दिन स्पर्म का इंतजार करती है। अगर उन्हें वहा स्पर्म प्राप्त हो जाता है तो महिला प्रेगनेंट हो जाती है। वही अगर उन्हें स्पर्म प्राप्त नहीं होता है तो महिला उस एग को रिलीज कर देती है। इसी पूरी साइकिल को मेंट्रुएल साइकिल कहते है। 


किन दिनो में प्रेगनेंट होने की संभावना बिल्कुल जीरो होती है?


पीरियड आने से 1 दिन पहले अगर आप संबंध बनाते है तो ऐसी दिनो में प्रेगनेंट होने के चांस जीरो ही हो जाते है। इसी कारण से अगर आप अभी प्रेगनेंट होना चाहती है या नही लेकिन आपके लिए अपने पीरियड के दिन को जानना काफी जरूरी है। यह आपके सेक्सुअल लाइफ को मैनेज करने में भी काफी कारगर साबित होता है।


कैसे जाने अभी हमारे साइकिल का कौन सा फेस चल रहा है ?


मान लीजिए किसी महिला का मेंस्ट्रुअल साइकिल 28 दिनो का है। तो उनका ओव्यूलेशन ठीक 14वे दिन होगा। उसमे से 5 दिन पहले मतलब 9वे दिन से लेकर 14 वे दिन तक के फेस को फर्टाइल विंडो कहते है। अधिकांश केस में फर्टेाइल डे ओव्यूलेशन वाले से 3 दिन पहले खत्म हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि ओवुलेशन का दिन स्पर्म और एग के फ्यूज होने के लिए सबसे अच्छा दिन होता हैं। वही ओवुलेशन के ठीक 12 से 24 घंटे के बाद प्रेगनेंट होने की संभावना वापिस से जीरो ही हो जाती है।


निष्कर्ष


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होता है? इस बारे में बताने का प्रयास किया है उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो में भी शेयर कर सकती है। वही अगर आपके मन में इन विषय से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते हैं।






No comments:
Write comment