Sunday 2 July 2023

sawan ke mahine me kya nahi karna chahiye 2023

By:   Last Updated:

हेल्लो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि आखिर क्या है जो हमे।sawan ke mahine me kya nahi karna chahiye 2023 आदि आपके भी दिमाग यह बात चल रहा है तो आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।।


sawan ke mahine me kya nahi karna chahiye 2023


दोस्तों सावन का महीना हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस सावन के महीने में शिव की आराधना करने से जातक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। मान्यता है कि जो लोग इस माह में शिवजी की पूजा करते हैं, उनके सभी दुख दर्द दूर हो जाते हैं और कार्यों में आ रही मुश्किलें खत्म हो जाती हैं।




 दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि आप पर भोलेनाथ की कृपा बनी रहे तो कुछ बातों का ध्यान आपको रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे कौन कौन से काम है जो आपको सावन के महीने में भूलकर भी नहीं करने चाहिए। जिसको करने से भगवान शिव की कृपा नहीं मिलती है बल्कि भोलीनाथ नाराज हो सकते हैं 


सावन में क्या चीज़ का सेवन नही करना चाहिए 


दोस्तों हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। यह बहुत ही पवित्र महीना है। इसीलिए इस महीने में मांस मदिरा का सेवन करना प्रतीत होता है। इससे आपका मन आ शुद्ध होता है और अशुद्ध मन से भगवान की पूजा पाठ नहीं की जाती है। कहा जाता है कि सावन के महीने में पत्तेदार हरी सब्जियों का भी त्याग करना चाहिए क्योंकि सावन में हरी सब्जियों में पित्त बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। साथ ही बारिश के कारण कीट पतंगे भी काफी पड़ जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।


दोस्तों पूरी सावन के महीने में सात्विक आहार ही ग्रहण करना चाहिए। इसीलिए इस माह में प्याज लहसुन से बने भोजन का त्याग करना चाहिए।


दोस्तों सावन में संभव हो तो दूध का सेवन भी ना करें क्योंकि सावन में शिव जी का अभिषेक दूध से किया जाता है। वैज्ञानिक मत के अनुसार इन दिनों दूध बढ़ाने का काम करता है। अगर दूध का सेवन करना है तब को उबालकर प्रयोग करना चाहिए। कच्चे दूध का प्रयोग भूलकर भी ना करें। सावन में दूध से दही बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा सावन के महीने में बैगन का भी सेवन वर्जित होता है। धार्मिक दृष्टि से बैगन को शास्त्रों में अशुद्ध कहा गया है। इसीलिए सावन के महीने में बैगन का सेवन भी वर्जित है।


सावन में पुजा करने का साही समय कया होता है


दोस्तों पूजा के लिए सुबह सुबह का समय सबसे अच्छा रहता है। यही कारण है कि यदि आप शिवजी की कृपा पाना चाहते हैं तो सुबह बिस्तर छोड़ देना चाहिए। जल्दी जागे और इस नाना अधिकारियों के बाद शिवजी की पूजा करें।


यदि आप देर तक सोते रहेंगे तो इससे आपका अलग से बढ़ेगा इसलिए आप सावन के महीने में देर तक ना सोए। इसके अलावा सावन के महीने में क्रोध भी ना करें। क्रोध करने से आपका मन पूजा पाठ से हट सकता है और क्रोध से आपका मन अशांत रहेगा। इसीलिए आप खुद भी ना करें।



दोस्तों पूरी सावन माह में आपके घर के दरवाजे पर यदि कोई सांड बैल या गाय आ जाए तो उसे मारे नहीं बल्कि उसे कुछ ना कुछ खाने को अवश्य दे दे, क्योंकि शिव जी की सवारी नंदी है और सांड का अपमान नंदी के अपमान के समान माना जाता है तो आप यह गलती भूलकर भी ना करें।


दोस्तों सावन के महीने में घर के बड़े बुजुर्गों का अपमान ना करें। साथ ही अपने जीवन साथी से भी लड़ाई झगड़ा ना करें। इस दौरान मन में बुरे विचार ना लाएं। पूरे सावन माह में अपने आचार विचार को पूर्णता सात्विक रखें। इस महीने में दाढ़ी मूंछ और बाल आदमी को नहीं कटवाने चाहिए।


इसके अलावा सावन के महीने में कभी भी शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए। हो सके तो इस महीने में काशी के बर्तन में भोजन करने से भी बचना चाहिए।


दोस्तों, शिवलिंग की पूजा व शिवजी की पूजा में कई ऐसी चीजें हैं, जो निषेध है जैसे हल्दी, कुमकुम, केतकी का फूल और तुलसी आदि यह चीजें शिवलिंग पर भी भूल कर भी ना चढ़ाएं। सावन के म! गलती से भी कोई पेड़ पौधा ना काटे अन्यथा आपको ग्रह दोष लगेगा बल्कि इस महीने में पेड़ लगाना बेहद शुभ माना जाता है



तो दोस्तों हम करते की यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कमेंट करके जरुर बोले।।

No comments:
Write comment