Friday 5 November 2021

अपने मन को बस में कैसे करें।मन को काबू में कैसे करें।apne man ko vash me kaise kare

नमस्कार दोस्तों आप सभी को स्वागत  है आज का इस New Post  के साथ ।जिसका title हैं।lअपने मन को बस में कैसे करें।मन को काबू में कैसे करें।
दोस्तो अगर आप भी मन को बस में केसे करें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।।
अपने मन को बस में कैसे करें।मन को काबू में कैसे करें।apne man ko vash me kaise kare

अपने मन को बस में कैसे करें।मन को काबू में कैसे करें।apne man ko vash me kaise kare    

 क्या आपका मन भी आपके कंट्रोल में नहीं है और इधर से इधर भागता रहता है। कभी आपका मन करता है कि खूब चटपटा खा लूं  कभी आपका मन करता है कि खूब मीठा खा लू  कभी आपका मन आप के  बसनायो के चक्कर में ऐसा फंस ता है कि फिर वो निकल नही पता है 

apne man ko vash me kaise kare

अपने मन को बस में कैसे करें।मन को काबू में कैसे करें।apne man ko vash me kaise kare

मन को काबू में कैसे करें।

जी हां दोस्तो आज हम बात करने वाले है आप अपने मन को अपने वश में कैसे करें। जी हां आपका मन आपके बस में होना चाहिए क्योंकि उसी से आपका जीवन जो है, आपके योकेडिंग चल पाएगा और इसके ऊपर बहुत ही सुंदर सा भजन भी है। यह मन बड़ा चंचल है। कैसे तेरा भजन करूं ए जो भजन है इसी पर है अपका मन जो है बड़ा चंचल होता है ।कभी इधर कभी उधर होता हैं।

लेकिन दोस्तो आपको  उसको अपने बस में करना है ताकि अपका लाइफ का कंट्रोल जो है सिर्फ और सिर्फ आपके हाथ में हो ना कि आपके मन के या किसी और व्यक्ति के हाथों में ।

तो सबसे पहले सबसे पहले आपको अपने मन को वश में करने के लिए। कंट्रोल में करने के लिए क्या  ध्यान रखना है 

दो चीजें ऐसी होती है जो आप कितनी बार भी कर ले लेकिन उन्हें करने के बाद बार-बार आपका मन होगा कि आप फिर से उन्हें एक बार करे । अच्छा जब करने बैठते हैं तो क्या होता है, आपका मन भर जाता है। लेकिन थोड़े समय के लिए जैसे ही दो-तीन घंटे 4 घंटे 6 घंटे बीतते है ।

वापस से अपका मन करने लगता है उन चीजों का। कोन सी ऐसी 2 चीज है। पहले यो समझ लेते है । क्यूंकि उन पर कंट्रोल करने से आपकी लाइफ पर आपका बहुत बड़ा कंट्रोल हो जाएगा। देखिए सबसे पहले खाने के मन पर काबू करना है। जब  खाते हैं तो क्या होता है, आपको बड़ा अच्छा लगता है जब भूख लगते है तो क्या होता बड़ा अच्छा लगता है जब बहुत जायदा खा लेते हैं। उसके बाद क्या होता है अपका मन भर जाता हैं।


सुबह खाया ।जैसे ही शाम होती है। फिर से आपको कह दे कि खा लीजिए।आप कहेंगे हा आने दीजिए कोई दिक्कत नही है । तो ऐ एक खाने की चीज़ ऐसी हैं । जिस पर अपको काबू करना है । की अपको कितना भी खिला दिया जाए लेकिन जैसे ही समय बिता है। आपका फिर से उस चीज को करने के लिए मन करने लगता है। 


एक और ऐसी चीज है जो आप बहुत अच्छे से जानते हैं की काम वासना जो है वह भी एक ऐसी चीज है,। जो एक बार व्यक्ति कर लेगा उस समय certified हो  जाएगा। लेकिन जैसे ही थोड़ा समय बीतेगा, उसके बाद उस चीज को  करने के लिए मन करेगा और बहुत सारे युवा जो है, इन्हीं दो चीजों में पहला है खाने को लेकर यो पाते। कंट्रोल नही कर पाएगा और दुसरा काम वासना को  कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसके कारण उनके जीवन में बहुत सारी दिक्कतें हैं। परेशानियां हैं ।


क्योंकि क्या होता है ना जब इन दो चीजों पर व्यक्ति का कंट्रोल नही होता है तो उस व्यक्ति को अपना  भविष्य दिखता ही नहीं है। यो अपने टारगेट पर फॉक्स नही कर पाते है । पुरे समय बस  इनि चक्रों में लगा रेहता है।


इसी कारण भविष्य की और नही देख पाता इसी कारण अपना भविष्य खराब कर लेते हैं।एक ही चीज है, कैसे कंट्रोल किया जाए। मैं छोटी सी कहानी सुनाता हूं। बहुत मजेदार कहानी है, पर आपको समझ में आ जाएगा कि कंट्रोल कैसे करना है। एक बार एक व्यक्ति अपने घर पर खाने के लिए बैठता है । उसने देखा कि पत्नी होते ना उसने बहुत अच्छा पनीर का सब्जी बनाया हुआ है। बहुत अच्छी खुशबू आती है। उसकी पत्नी से वह कहता है कहता है कि यार घर में नींबू है कि नहीं पत्नी कहते हैं नींबू तो नहीं है । कहते है अरे यार नींबू के बिना प्याज के बिना कैसे मैं पनीर कि सब्जी खा लूंगा। तुम थोड़ी देर वेट करो। मैं लिंबू लेकर आता हूं। 


यो पास की दुकान पर गया। उससे पूछा कि नींबू है क्या भईया उसने कहा अभि अभी थे अभी खत्म हो गया उसने क्या किया कि सोचा चलो पास के मार्केट जाता हूं। वहां पर शायद मिल जाएंगे। वहा पर सब्जी मंडी बहुत बडी लगी हुई थी यो वहा पर गया लेकीन पूरे मंडी ढूंढ लिया लेकिन  कहीं भी नींबू नहीं मिले।।


उसका मन उच्चित होने लगे कहा की अरे यार  इतनी अच्छी पनीर की सब्जी है तो बीना नींबू का केसे खायूंगा थोडा खट्टा तो बनता है ना तो क्या हुआ यो अगले गांव की और निकल गया पास ही में गांव था  जैसे ही वहां पहुंचा, उसने देखा कि सारी की सारी दुकानें जो है। नींबू एक पर भी नहीं था। वह परेशान हो गया। ढूंढने लगा। नींबू निबू लेकिन कही फाइनली जाकर  उसको एक नींबू का पेड़ मिल गया और वहां पर कुछ नींबू लगे हुए थे और वहां से उसने निबू थोड़े और इस  चक्कर में उसके तीन चार घंटे चले गए।


यो फाइनली नींबू लेकर कहां आया अपने घर आया उसने कहा  अपनी पत्नी से की नींबू को ठीक से काट दो और अपनी सब्जी जो है उसको अच्छे से गर्म कर दो। फिर से गर्म कर दो। नींबू डालकर सब्जी में खायूँगा वह जो व्यक्ति है वह बैठ गया खाने के लिए। उसके पत्नी में नींबू काट दिए थे नींबू लेकर याई पास में  कटोरी में नींबू रखे। सामने अच्छे-अच्छे पनीर की सब्जी है गरमा गरम रोटियां है प्याज है जैसे ही यो  खाने के लिए हो जाने वाला था। उसने नींबू की प्लेट को उठाया 

और गेट से बाहर फेंक दिया। ।


उसकी पत्नि  आश्चर्यचकित हो गई और यो उठकर चिल्लाने लगा। में जीत गया में जीत गया में जीत गया । उसकी पत्नि  आश्चर्यचकित हो गई की पागल आदमी है क्या थोड़ी देर पहले यानी 4 घंटे पहले ही कह रहा था कि नींबू है  नहीं है। मैंने कहा निबू  नहीं है। तो वो तीन-चार घंटे परेशान हुआ। उसके बाद नींबू लेकर आया और अब कह रहा  नींबू के घर से बाहर फेंक दे । और बोल रहा है में जीत गया में जीत गया 


तो उस व्यक्ति से उसकी  पत्नी पूछती है कि आपने ऐसा क्यों किया तो उस व्यक्ति ने कहा की मुझे मेरे मन में कितना प्रताड़ित किया। एक निबू  के चक्कर में स्वाद के चक्कर में पहले मुझे पास की दुकान दूर वाली दुकान पर भेजा। फिर दूसरे गांव पर भेजा फीर  तब जाकर में नींबू लेकर आया । अब इसी चक्कर में जो है, मैं पढ़ा रहा। मेरे चार-पांच घंटे बर्बाद हो गए और मेरा धंधा बर्बाद हो गया। उस चक्कर में मैं कोई काम नहीं कर पाया। इसलिए  मैंने नींबू को लाया लेकिन खाया नहीं मेने बाहर फेंक दिया क्योंकि मैंने अपने मन पर विजय प्राप्त कर ली है। जी हां, मन पर विजय प्राप्त करने का यही फंडा है जो आप सभी को भी अपने जीवन में सीखना होगा। 

यही जो नींबू है जो आपके खाने में जा रहा है या आपका मन जो है, निबू का मतलब है आपका जो मन है यो आपके बस में नही है  अपका मन यो चीजे करवा रहा है जो आप करना नहीं चाहते ते हैं  या सोचते है कि बाद में कर लूं। ऐसी चीजें जो आपके वश में नहीं है। आपके मन के वश में है। आपको उन्हें कंट्रोल करना चाहिए। 


अभी देखे आपको पता चल गया कि कंट्रोल कैसे करना है। आपको उन चीजों के मना बोलना है जो लगता है आपके समय को आपके फ्यूचर को गोल को बर्बाद कर रहे हैं 


Man ko  control kaise karen


आपको जिस चीज को करने का मन  चार बार  हो रहा है llक्योंकि शुरू में क्या होगा। आप एकदम से उस चीज से दूर जाएंगे न अपको तकलीफ होने लगेगी आप अपने आप से  प्रश्न पूछने लगेंगे की यारे  यार में कमा किस लिऐ रहा हुं  मुझे तो यह चीजें करनी है। इसलिए तो कमा रहा था या कर रहा हूं तो आपको क्या करना है।


 धीरे-धीरे अपने मन को जो है, काबू में करना है वश में करना जो चीज को करने का आपको चार बार मन हो रहा है। मैं खुलकर नहीं बोल रहा हूं। ठीक है आपको सबको पता है  कॉमेंट करके बताइए। ऐसी कौन-कौन सी चीज है जिसका आपको करने का बार बार मन करता है। कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा। जिस चीज को अपको करने का मन  4 बार करता है ।

 

तो  उसे चीज़ 2 बार कर दीजीए उसे खत्म मत दीजिए। ठीक है  धीरे-धीरे प्रोसेस में लाएं अभि क्या मन करता है 2 बार करने का तो आप क्या कीजिए सिर्फ एक बार दीजिए ।

आपका मन कर रहा है एक बार करने का तो उसे क्या कीजिए उसे टाल दीजिए । बाहर से  हटा दीजिए या फिर मत करिए और ऐसे करके धीरे-धीरे जो है, आप अपने मन को काबू में कर सकते हैं या फिर कंट्रोल कर सकते हैं।।

दोस्तो अगर  आप अपने मन पर ठीक से काबू कर पाए या फिर उसे वश में करें। तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको किसी चीज को करने का बड़ा मन करता है। लेकिन क्या आपने कंट्रोल कर पाते हैं या नहीं कर पाते हैं। मुझे जरूर बताइएगा। ।


और अपने दोस्तों पर जरूर शेयर करें

जय हिन्द

No comments:
Write comment