Tuesday 6 December 2022

facebook story kaise download karen 2022 mein |facebook story kaise download karen in hindi

By:   Last Updated:


दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में Facebook Story download kaise kare और एक बहुत ही बढ़िया Facebook Story downloader के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों हर कोई फेसबुक का इस्तेमाल करता है और स्टोरी पर डालकर अपने फोटो वीडियो एक दूसरे से शेयर करता है। लेकिन अगर आप किसी की कहानी डाउनलोड करते हैं या अपनी खुद की कहानी डाउनलोड करते हैं, तो वहां से इसे केवल एक वीडियो के रूप में डाउनलोड किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें कोई आवाज नहीं है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी तकनीक बताएंगे जिससे आप वीडियो के साथ-साथ ऑडियो को भी सेव कर पाएंगे वो भी सीधे गैलरी में। तो ऐसा कैसे होगा, बने रहिए हमारे साथ इस आर्टिकल में, चलिए शुरू करते हैं।



facebook story kaise download karen 2022 mein |facebook story kaise download karen in hindi


दोस्तों अगर आपका भी यही सवाल है कि Facebook Story Download kaise kare या facebook Story कैसे डाउनलोड करें। तो ऐसा करने के लिए हम आपको बेस्ट फेसबुक स्टोरी डाउनलोडर के बारे में बताने जा रहे हैं। आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इस डाउनलोडर को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अब यह जानने के लिए कि इस फेसबुक स्टोरी डाउनलोडर का उपयोग कैसे करें और आप facebook कहानी कैसे डाउनलोड कर पाएंगे, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, आइए जानते हैं।


  • सबसे पहले आपको अपने फोन से अपनी फेसबुक स्टोरी बनानी होगी। (आप चाहें तो किसी फोटो पर म्यूजिक लगा सकते हैं या वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं)।


  • उसके बाद आपको उस फोटो या वीडियो में म्यूजिक डालना है।


  • फिर आपको इसे Facebook App के माध्यम से प्रोसेस करना है जिससे आपकी फोटो और वीडियो में Music add हो जाएगा और आपकी कहानी तैयार हो जाएगी।


  • फिर आपको इसे Facebook Story में Share करना है, अगर आप चाहते हैं कि कहानी किसी को दिखाई न दे तो आप इसकी Privacy केवल Me चुन सकते हैं या Custom Privacy कर सकते हैं ताकि आपके अनुसार उस कहानी को अपलोड किया जा सके। 


  • फिर आपको उस फेसबुक स्टोरी को अपलोड करना है।


  • फिर आपको उस स्टोरी को अपने आर्काइव फोल्डर में ट्रांसफर करना है (जिसे सिर्फ और सिर्फ आप ही एक्सेस कर सकते हैं) जिसे आप 3 डॉट पर क्लिक करके कर सकते हैं।


  • फिर आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल को एक्सेस करना होगा और आर्काइव फोल्डर को एक्सेस करने के लिए 3 डॉट पर क्लिक करना होगा, जिसमें आपके द्वारा किया गया सभी आर्काइव डेटा दिखाया जाएगा और आपको उस डेटा से अपनी स्टोरी को सेलेक्ट करना होगा और इसे सेव करना होगा। . शेयर करने के लिए जैसे ही आप इसे सेलेक्ट और शेयर करेंगे तो आपको वहां सेव का आइकॉन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर देंगे।


  • फिर आप अपनी मोबाइल गैलरी में अपनी फेसबुक स्टोरी डाउनलोड कर लेंगे वो भी म्यूजिक के साथ।



PC से फेसबुक स्टोरी वीडियो कैसे डाउनलोड करें


दोस्तों वैसे तो फेसबुक हमें अपने प्लेटफॉर्म में कहीं भी यह विकल्प नहीं देता है, ताकि हम किसी की भी फेसबुक स्टोरी को अपने कंप्यूटर/पीसी पर डाउनलोड कर सकें, लेकिन अगर हमें स्टोरी डाउनलोड करनी है तो हम स्टोरी को फेसबुक से पीसी पर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए हम क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करेंगे और क्रोम ब्राउजर में एक्सटेंशन की मदद से आप बिना लॉग इन किए किसी की भी स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं जिसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं:-


  • सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर ओपन करना है और अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना है।


  • फिर आपको अपने क्रोम ब्राउजर में Story Saver नाम का एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा (सिम्पली डाउनलोड एंड सेव स्टोरीज फ्रॉम फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप।) जिसे आप डायरेक्ट डाउनलोड और इंस्टाल भी कर सकते हैं इस लिंक पर क्लिक करके।


  • बस इतना ही और अब आपको अपने ब्राउज़र में अपनी फेसबुक प्रोफाइल को एक्सेस करना है और जो भी स्टोरी आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे खोलें और फिर इस स्टोरी सेवर एक्सटेंशन पर क्लिक करें और आपकी कहानी नीचे दिखाए अनुसार डाउनलोड हो जाएगी।


फेसबुक स्टोरी डाउनलोडिंग ऐप


दोस्तों यहां मैं आपको कुछ और Facebook Story Saver Apps के बारे में बता रहा हूं, आप चाहें तो इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।



  • FastVid


Facebook के लिए वीडियो डाउनलोडर


फेसबुक के लिए स्टोरी सेवर और वीडियो डाउनलोडर


फेसबुक वीडियो और छवियों के लिए कहानी डाउनलोड


क्या फेसबुक स्टोरी डाउनलोड एप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?


दोस्तों हमारी माने तो किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सेफ नहीं है, क्योंकि यहां से स्टोरी डाउनलोड करने के लिए आपको अपने अकाउंट से लॉग इन करना होता है, जिससे ज्यादातर ऐप आपके डेटा को सेव कर लेते हैं।


इसलिए जरूरत पड़ने पर ही इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करें और जहां तक ​​हो सके प्लेस्टोर पर उपलब्ध ऐप्स का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि इनका इस्तेमाल दूसरे ऐप्स के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।


अब कोई भी Facebook Story इसके ऑडियो के साथ डाउनलोड करें?


अगर आप भी अब तक इस समस्या से परेशान थे और जानना चाहते थे कि फेसबुक स्टोरी को इसके ऑडियो से कैसे डाउनलोड किया जाता है तो इस समस्या का समाधान है यह फेसबुक स्टोरी डाउनलोडर जिससे आप फेसबुक से कुछ भी डाउनलोड कर सकते हैं सिर्फ कहानी ही नहीं आपको बस आना है इसके लिंक को हटाने के लिए। उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप फेसबुक स्टोरी डाउनलोड करना भी सीख गए होंगे।


How to Download Facebook Story By Online Tool ? 



ऑनलाइन टूल से फेसबुक स्टोरी डाउनलोड करना बहुत आसान हो जाता है।  वे आपको साइन अप या खाता पंजीकृत किए बिना कहानियां डाउनलोड करने में सक्षम बनाते हैं।  साथ ही, आपको किसी बाहरी एप्लिकेशन की भी आवश्यकता नहीं है।  यदि आप फेसबुक स्टोरी डाउनलोड ऑनलाइन के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हमने निम्नलिखित तीन ऑनलाइन टूल को चुना है।  यहां बताया गया है कि आप फेसबुक कहानियों को डाउनलोड करने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।


  • Downvideo.net


Downvideo.net आपको कुछ ही क्लिक में फेसबुक स्टोरीज डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है।  यह ऑनलाइन टूल सभी के लिए सुलभ है और यह निःशुल्क है।  फेसबुक से कहानियां डाउनलोड करना शुरू करने के लिए आपको इसके वेबपेज तक पहुंच की आवश्यकता है।  नीचे दिए गए सरल चरणों में संक्षेप में बताया गया है कि आप Downvideo.net का उपयोग कैसे कर सकते हैं।


  • वेबपेज तक पहुंचें

ऑनलाइन डाउनलोडर के वेबपेज तक पहुंचने के लिए अपने ब्राउज़र में URL https://downvideo.net/ टाइप करें।


  • फेसबुक वीडियो लिंक पेस्ट करें और डाउनलोड करें

कहानी दिखाते हुए फेसबुक विंडो से लिंक को कॉपी करें।  लिंक बॉक्स में लिंक पेस्ट करें और डाउनलोड पर क्लिक करें।


  • वीडियो की गुणवत्ता चुनें

फेसबुक स्टोरी डाउनलोड करने के लिए वांछित वीडियो गुणवत्ता का चयन करें।



  • Fbdownloader.net


यह एक और तेज और कुशल फेसबुक वीडियो डाउनलोडर है।  आप इसका उपयोग फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप ऑफ़लाइन देखने के लिए अपने डिवाइस पर सहेजना चाहते हैं।  यह टूल सभी इंटरनेट ब्राउजर के साथ आराम से काम करता है।  fbdownloader.net से वीडियो डाउनलोड करना सीखना चाहते हैं?  चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करें।


  • कहानी लिंक को कॉपी करें

कहानी पर राइट-क्लिक करें और विकल्पों की सूची से कॉपी लिंक का चयन करें।


Fbdownloader.net वेबसाइट पर पहुंचें और कहानी के लिंक को बॉक्स में पेस्ट करें।


  • वीडियो डाउनलोड करें

गो पर क्लिक करें और वीडियो को प्रोसेस करने के लिए सॉफ़्टवेयर की प्रतीक्षा करें और वीडियो गुणवत्ता का चयन करें। 


  • Getvid


यह Facebook कहानियों को डाउनलोड करने और उन्हें MP4 प्रारूप में सहेजने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन मुफ़्त टूल में से एक है।  इसमें एक सरल लेकिन सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस शामिल है।  Getvid का उपयोग करके Facebook कहानी डाउनलोड करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं।  इस सॉफ़्टवेयर के माध्यम से Facebook कहानियों को सहेजने के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।


  •  Getvid लॉन्च करें


अपने ब्राउज़र में Getvid वेबपेज खोलें


  • URL कॉपी करें

फेसबुक स्टोरी खोलें और यूआरएल बार से इसके लिंक को कॉपी करें


  • डाउनलोड करें

URL को बॉक्स में पेस्ट करें और डाउनलोड पर क्लिक करें।  कहानी वीडियो प्राप्त करने के लिए सामान्य गुणवत्ता में डाउनलोड का चयन करें।


मोबाइल पर फेसबुक स्टोरीज कैसे डाउनलोड करें?



  • फेसबुक स्टोरीज के लिए सेव स्टोरी-डाउनलोड


यह फेसबुक कहानियों को डाउनलोड करने के लिए एक सुपर-फास्ट और कुशल एप्लिकेशन है।  यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ शामिल है।  साथ ही, इसकी डार्क थीम भी यूजर्स को आकर्षित करने की संभावना है।  यह तेज गति और उच्च गुणवत्ता में वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देता है।  ऐप ट्रेंडी है और इसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है।  इस एप्लिकेशन में फेसबुक कहानियों को संसाधित करने के लिए सरल चरणों का पालन करें।


  • एप्लिकेशन डाउनलोड करें और इसे लॉन्च करें


Google Play Store खोलें और इंस्टॉल बटन दबाएं।  इसे लॉन्च करने के लिए एप्लिकेशन के आइकन पर क्लिक करें।


  • कहानी डाउनलोड करें


 ऐप में फेसबुक में लॉग इन करें और वह कहानी खोलें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।  सबसे नीचे दो डॉट्स पर क्लिक करें और डाउनलोड को चुनें।


  • स्टोरी सेवर एफबी


स्टोरी सेवर फेसबुक कहानियों को डाउनलोड करने के लिए एक सुरक्षित मंच है।  यह आपको कुछ ही क्लिक के साथ अपने मोबाइल डिवाइस पर वीडियो सहेजने की अनुमति देता है।  इस एप्लिकेशन में प्रक्रिया आसान और तेज है।  यह हाई-डेफिनिशन में वीडियो को सपोर्ट करता है।  चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करके फेसबुक कहानियों को डाउनलोड करने का आनंद लें।


  • सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और कॉन्फ़िगर करें


 Google Play Store पर एप्लिकेशन नेविगेट करने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें।  इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद ऐप लॉन्च करें।


  •  इन-बिल्ट फेसबुक वीडियो डाउनलोडर खोलें

एप्लिकेशन के होम पेज पर मेनू से फेसबुक डाउनलोडर पर क्लिक करें।  वांछित फेसबुक कहानी खोली गई कहानी के साथ पीले डाउनलोड बटन को दबाएं।


निष्कर्ष


आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि वो कौन कौन से तरीके है जिसके द्वारा हम फेसबुक के स्टोरी को डाउनलोड कर सकते है। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 




No comments:
Write comment